Thursday, June 20

प्रधानमंत्री ने महाराष्ट्र के मुंबई में गुंदवली मेट्रो स्टेशन से मोगरा तक मेट्रो की सवारी की

मुंबई 1 मोबाइल ऐप और नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड लॉन्च किया

नई दिल्ली (IMNB). प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी ने आज मुंबई में गुंदवली मेट्रो स्टेशन से मोगरा तक मेट्रो की सवारी की। उन्होंने मुंबई 1 मोबाइल ऐप और नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड (मुंबई 1) भी लॉन्च किया और इस अवसर पर मेट्रो फोटो प्रदर्शनी की सैर की तथा 3डी मॉडल देखा। प्रधानमंत्री ने मेट्रो की सवारी के दौरान छात्रों, दैनिक यात्रियों और मेट्रो के निर्माण में शामिल श्रमजीवियों से भी बातचीत की।

इस अवसर पर प्रधानमंत्री के साथ महाराष्ट्र के राज्यपाल श्री भगत सिंह कोश्यारी, महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री श्री एकनाथ शिंदे और महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री श्री देवेंद्र फडणवीस भी थे।

प्रधानमंत्री कार्यालय ने ट्वीट किया:

“प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी मुंबई में मेट्रो में सवारी करते हुए।”

इससे पहले, दिन में प्रधानमंत्री ने मुंबई मेट्रो रेल लाइन 2ए और 7 राष्ट्र को समर्पित कीं, छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस के पुनर्विकास और सात सीवेज ट्रीटमेंट संयंत्रों की आधारशिला रखी। उन्होंने 20 हिंदूहृदयसम्राट बालासाहेब ठाकरे आपला दवाखानों का उद्घाटन किया और मुंबई में 400 किलोमीटर सड़कों के लिए सड़क पक्कीकरण परियोजना को शुरू किया।

 

पृष्ठभूमि

प्रधानमंत्री ने मुंबई 1 मोबाइल ऐप और नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड (मुंबई 1) लॉन्च किया। ये ऐप यात्रा को आसान बनाएगा, इसे मेट्रो स्टेशनों के प्रवेश द्वारों पर दिखाया जा सकता है और यूपीआई के माध्यम से टिकट खरीदने के लिए इसमें डिजिटल भुगतान किया जा सकता है। नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड (मुंबई 1) का उपयोग शुरू में मेट्रो गलियारों में किया जाएगा और बाद में इसे स्थानीय ट्रेनों और बसों सहित बड़े पैमाने पर सार्वजनिक परिवहन के अन्य तरीकों तक बढ़ाया जा सकता है। यात्रियों को अब कई कार्ड या नकदी लेकर चलने की जरूरत नहीं होगी; ये एनसीएमसी कार्ड त्वरित, संपर्क रहित, डिजिटल लेनदेन को सक्षम करेगा जिससे इस सहज अनुभव के साथ पूरी प्रक्रिया आसान हो जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *