Thursday, June 20

प्रधानमंत्री 26 दिसंबर को मेजर ध्यानचंद राष्ट्रीय स्टेडियम में ‘वीर बाल दिवस’ के अवसर पर एक ऐतिहासिक कार्यक्रम में भाग लेंगे

प्रधानमंत्री करीब तीन सौ बाल कीर्तनियों द्वारा प्रस्तुत किए जाने वाले ‘शब्द कीर्तन’ में शामिल होंगे

प्रधानमंत्री करीब तीन हजार छात्रों के मार्च पास्ट को झंडी दिखाकर रवाना करेंगे

नई दिल्ली (IMNB).प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी 26 दिसंबर, 2022 को दोपहर 12:30 बजे मेजर ध्यानचंद नेशनल स्टेडियम, दिल्ली में ‘वीर बाल दिवस’ के अवसर पर एक ऐतिहासिक कार्यक्रम में भाग लेंगे। कार्यक्रम के दौरान, प्रधानमंत्री लगभग तीन सौ बाल कीर्तनियों द्वारा प्रस्तुत किए जाने वाले ‘शब्द कीर्तन’ में भी शामिल होंगे। इस महत्वपूर्ण अवसर पर प्रधानमंत्री दिल्ली में लगभग तीन हजार बच्चों द्वारा मार्च-पास्ट को झंडी दिखाकर रवाना करेंगे।

साहिबजादों के अनुकरणीय साहस की कहानी के बारे में नागरिकों, विशेष रूप से छोटे बच्चों को सूचित और शिक्षित करने के लिए, सरकार पूरे देश में आपसी-संवाद आधारित और सहभागिता कार्यक्रम आयोजित कर रही है। इस प्रयास में देश भर के स्कूलों और कॉलेजों में निबंध लेखन, प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिताओं और अन्य गतिविधियों का आयोजन किया जाएगा। रेलवे स्टेशनों, पेट्रोल पंपों, हवाईअड्डों जैसे सार्वजनिक स्थलों पर डिजिटल प्रदर्शनियां लगाई जाएंगी। पूरे देश में ऐसे कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे, जहां गणमान्य व्यक्ति साहिबजादों की जीवन गाथा और बलिदान का वर्णन करेंगे।

प्रधानमंत्री ने श्री गुरु गोबिंद सिंह जी के प्रकाश पर्व के दिन, 9 जनवरी 2022 को, घोषणा करते हुए कहा था कि 26 दिसंबर को, श्री गुरु गोबिंद सिंह के पुत्रों साहिबजादे बाबा जोरावर सिंह जी और बाबा फतेह सिंह जी की शहादत को, ‘वीर बाल दिवस’ के रूप में मनाया जाएगा।

 

****

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *