Sunday, April 21

रायगढ़ : बेहतर ट्रेंनिग से आसान होगा निर्वाचन कार्य, शंका होने पर जरूर करें प्रश्न-उप जिला निर्वाचन अधिकारी राजीव कुमार पाण्डेय अपर कलेक्टर पाण्डेय ने मतदान दलों के ट्रेंनिग का किया निरीक्षण

रायगढ़, 2 अप्रैल 2024/ कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री कार्तिकेया गोयल के निर्देशन में अपर कलेक्टर एवं उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री राजीव कुमार पाण्डेय ने विकासखण्ड पुसौर स्थित स्वामी आत्मानंद शासकीय उत्कृष्ट हिन्दी माध्यम स्कूल औरदा में चल रहे मतदान दलों के प्रशिक्षण कार्यक्रम का निरीक्षण किया।


निरीक्षण में अपर कलेक्टर एवं उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री पाण्डेय ने सभी मतदान दलों को पूर्ण मनोयोग से ट्रेनिंग प्राप्त करने को कहा। उन्होंने कहा कि अच्छे से प्रशिक्षण प्राप्त करें, जिससे निर्वाचन कार्य आसान होगा। उन्होंने कहा कि निर्वाचन कार्य में निष्पक्षता और पारदर्शिता को बनाए रखने के साथ ही बेहतर तरीके से कार्य भी करना है। उन्होंने प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे मतदान दलों से कहा कि प्रशिक्षण में निर्वाचन से संबंधित किसी भी प्रकार की शंका या समस्या होने पर शीघ्र पूछ सकते हैं, ताकि निर्वाचन के हर प्रक्रिया की बेहतर जानकारी हो एवं कहीं त्रुटि की गुंजाईश ना रहे।
उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री पाण्डेय ने कहा कि पूरे दिन का प्रशिक्षण प्रदान किया जा रहा है, ताकि निर्वाचन की प्रक्रिया की बारीकियों को बेहतर तरीके से समझ सके। इस दौरान उन्होंने मॉक पोल, मतदान दिवस पर उपस्थिति पश्चात कार्य, बैठक व्यवस्था, वेब कॉस्टिंग के संबंध में विस्तृत जानकारी प्रदान की। उन्होंने बनाए गए आदर्श मतदान केन्द्र का भी निरीक्षण किया। उन्होंने भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार सभी अधिकरियों को अपने मताधिकार का उपयोग करने को कहा। उन्होंने बताया कि मतदान अधिकारियों के लिए ईडीसी की सुविधा प्रदान की जाएगी। जिसके माध्यम से सभी निर्वाचन कार्य में संलग्न कर्मचारी अवश्य मतदान करें।
उल्लेखनीय है कि सुव्यवस्थित निर्वाचन संपन्न कराने के उद्देश्य से कलेक्टर श्री कार्तिकेया गोयल के निर्देश पर लोकसभा निर्वाचन-2024 हेतु मतदान दलों का प्रथम प्रशिक्षण रायगढ़ विकासखंड में 3 से 6 अप्रैल तक तथा अन्य सभी विकासखंड में दिनांक 2 से 6 अप्रैल तक आयोजित किया जा रहा है। जिसमें मतदान दलों का प्रशिक्षण मास्टर ट्रेनर के माध्यम से दिया जा रहा हैं। इस अवसर पर एसडीएम रायगढ़ श्री प्रवीण तिवारी, तहसीलदार पुसौर श्रीमती नेहा उपाध्याय, नायब तहसीलदार श्री मिश्रा सहित विभागीय एवं मतदान कार्य में संलग्न अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *