Saturday, March 2

रायगढ़ : बाल प्रतिभा ख्याति मिरी के शास्त्रीय गायन से अभिभूत हुए श्रोता

असाधारण बाल्य प्रतिभा ओपी जिंदल स्कूल रायगढ़ की छात्रा ख्याति कुमार मिरी को संगीत नाटक अकादमी परिषद की सम्मानित सदस्य (मेघालय) प्रसिद्ध भरतनाट्यम नृत्यांगना मोनिका चंदा एवं प्रसिद्ध लेखक गिरीश पंकज द्वारा संगीत बाल प्रतिभा सम्मान 2023 से सम्मानित किया गया।

 

रायगढ़। छत्तीसगढ़ प्रदेश की राजधानी रायपुर के होटल बेबीलोन इंटरनेशनल में 12 अगस्त को इंडिया ईएसजी (पर्यावरण) सम्मेलन का आयोजन हुआ। इस अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन की शुरुआत रायगढ़ की 14 वर्षीय प्रतिभाशाली बालिका ख्याति कुमार मिरी के प्रभावशाली भारतीय शास्त्रीय गायन प्रस्तुतियों के साथ हुई।

ख्याति की सुमधुर कोमल आवाज और जटिल रागों की संगीतम प्रस्तुतियों से समारोह का वातावरण खिल उठा और उपस्थित सुधि श्रोताओं का मन प्रफुल्लित हो उठा।

शास्त्रीय की इस बाल प्रतिभा को सुनने के लिए 200 से अधिक विशिष्ट कला प्रेमीजन उपस्थित थे, जो अपने-अपने क्षेत्र जैसे पर्यावरण, कारपोरेट सामाजिक उत्तरदायित्व (सीएसआर), सस्टेनेबिलिटी, सामाजिक विकास क्षेत्र आदि क्षेत्रों के वरिष्ठ कारपोरेट लीडर थे।

चक्रधर संगीत महाविद्यालय रायगढ़ की प्रतिभावान छात्रा पर ख्याति ने सर्वप्रथम राग बहार में सरस्वती वंदना प्रस्तुत की। इसके पश्चात राग अहिल्या बिलावल में संगीतबद्ध छत्तीसगढ़ का राज्यगीत प्रस्तुत किया। इसके उपरांत एक के बाद एक राग मालकौंस, राग पूरिया, राग भूपाली में पारंपरिक बंदिशों की प्रस्तुत दी।

स्वरांजलि की अंतिम प्रस्तुति में उन्होंने राग दरबारी कान्हडा जैसी कठिन राग की प्रस्तुत दी, जिसे सर्वाधिक पसंद किया गया। ख्याति की प्रस्तुति को हारमोनियम पर रायपुर के गुरु किशन मोर्या,  तबले पर गुरु छवि लाल मालाकार (रायगढ़) एवं पखावज वादन गुरु डमरूधर मालाकार, रायगढ़ द्वारा किया गया। वादन गुरु डमरूधर मालाकार ने पखावज वादन करके श्रोताओं को मंत्रमुग्ध कर दिया।

ख्याति के एक घंटे के एक घंटे से अधिक के गायन को प्रतिष्ठित हस्तियों का ध्यान और प्रशंसा और आशीर्वाद मिला। इस अवसर पर, असाधारण बाल्य प्रतिभा ख्याति को संगीत नाटक अकादमी परिषद की सम्मानित सदस्य, मेघालय की प्रशंसित भरतनाट्यम नृत्यांगना सुश्री मोनिका चंदा, प्रसिद्ध लेखक गिरीश पंकज, रामदास द्रौपदी फाउंडेशन के चेयरमैन सुनील रामदास अग्रवाल, फिलांथ्रोपिस्ट और एशिया शिपिंग के कंट्री हेड डॉ. पुष्पेंद्र प्रताप सिंह, एस्पायर नॉलेज एंड स्किल्स इंडिया प्राइवेट लिमिटेड के संस्थापक एमडी डॉ. संजय गांधी (पूना), हीरा ग्रुप के सीईओ विवेक अग्रवाल ने असाधारण प्रदर्शन को यादगार बनाने के लिए एक संगीत बाल प्रतिभा सम्मान – 2023 के स्मृति चिन्ह और तस्वीर भेंट कर सम्मानित किया तथा अपने देश की महान शास्त्रीय संगीत परंपरा के प्रति गहन रुचि रखने के लिए सराहना की।

प्रसिद्ध भरतनाट्यम नृत्यांगना मोनिका चंदा एवं प्रसिद्ध लेखक गिरीश पंकज ने अपने उद्बोधन में बाल्यकाल में अनोखी संगीत अभिरुचि के लिए ख्याति की प्रशंसा की।

श्रद्धेय कलागुरु वेदमणि सिंह ठाकुर, गुरुमाता चंद्रा देवांगन और गुरु देवलाल देवांगन ( चक्रधर संगीत महाविद्यालय रायगढ़ ) सहित प्रतिष्ठित रायगढ़ घराने की प्रतिष्ठित हस्तियों द्वारा निर्देशित, ख्याति कुमार की संगीत प्रतिभा को अच्छी तरह से निखारा जा रहा है। उनके मुख्य गुरुओं के अलावा, गुरु छविलाल मलक, गुरु श्री किशन मौर्य और गुरु शुभम जैसे गुरुओं द्वारा उनकी संगीत संबंधी अंतर्दृष्टि और विशेषज्ञता को गहरा करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई जा रही है।

ख्याति वर्तमान में ओपी जिंदल स्कूल रायगढ़ में विद्वान प्राचार्य आरके त्रिवेदी के सानिध्य एवं मार्गदर्शन में कक्षा 10वीं की छात्रा है। प्रतिष्ठित रायगढ़ घराने की प्रमुख हस्तियों द्वारा निर्देशित, ख्याति की संगीत यात्रा में कठोर प्रशिक्षण और मार्गदर्शन का मिश्रण है। वह अपनी शैक्षणिक गतिविधियों के साथ संगीत के प्रति अपने प्रेम को संतुलित करती है। ख्याति ने संगीत अभ्यास अल्पायु में ही प्रारंभ कर दिया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *