Tuesday, May 21

राजनांदगांव : जीवन में सफल होने के लिए कैरियर के बहुत से अवसर – कलेक्टर

एनसीसी का संयुक्त वार्षिक प्रशिक्षण शिविर आयोजित
– प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए व्यवस्थित, योजनाबद्ध अध्ययन जरूरी
– बिना किसी तनाव के करें परीक्षा की तैयारी
– मानसिक रूप से स्वयं को बनायें मजबूत
– कैरियर के लिए युवाओं को दिया गया मार्गदर्शन


राजनांदगांव 06 मई 2024। कलेक्टर श्री संजय अग्रवाल आज जेएमजे गायत्री विद्यापीठ राजनांदगांव में आयोजित नेशनल कैडेट कोर के संयुक्त वार्षिक प्रशिक्षण शिविर में शामिल हुए। कलेक्टर श्री अग्रवाल ने युवाओं को कैरियर के संबंध में मार्गदर्शन देते हुए कहा कि प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए मानसिक रूप से स्वयं को मजबूत बनाएं। योग, मेडिटेशन के साथ ही शारीरिक गतिविधियां आवश्यक है। उन्होंने कहा कि जीवन में सफल होने के लिए कैरियर के लिए बहुत से अवसर हैं। युवा, भारतीय सेना, शिक्षक, उद्योग सहित विभिन्न क्षेत्रों में अपनी सेवाएं दे सकते हैं। उन्होंने बताया कि पढ़ाई के दौरान पोस्ट कार्ड विधि का प्रयोग करते हुए रिवीजन किया, जिसके कारगर परिणाम रहे। मुख्य बिंदुओं को पोस्ट कार्ड पर लिखकर रिविजन करना परिणाममूलक रहा। ऐसे विद्यार्थी जो मानसिक तौर पर मजबूत होते है, वे असफल होने पर फिर से तैयारी में जुट जाते हंै। उन्होंने कहा कि 8 घण्टे के पढ़ाई के साथ ही कोचिंग या अपने शिक्षकों से मार्गदर्शन ले सकते हैं। व्यवस्थित एवं योजनाबद्ध तरीके से अध्ययन करने के लिए अनुशासन बहुत जरूरी है। पढ़ाई पर ध्यान केन्द्रित करते हुए अध्ययन की गति बनी रहनी चाहिए। उन्होंने कहा कि सामूहिक चर्चा के माध्यम से पढ़ाई करने पर प्रतियोगी परीक्षाओं में फायदा मिलता है। उन्होंने गीता के प्रेरक श्लोक का स्मरण करते हुए युवाओं से कहा कि कर्म करते रहें और फल की चिंता न करें। जीवन भर इस ज्ञान का अनुकरण करें। हर देश, काल, परिस्थिति में गीता का यह ज्ञान सार्वभौमिक एवं प्रासंगिक है। किसी भी तरह का तनाव नहीं ले और मेहनत एवं कोशिश के हिसाब से अपनी अपेक्षाओं को बढ़ाएं। कलेक्टर ने इस दौरान युवाओं द्वारा किए गए प्रश्र एवं जिज्ञासाओं का समाधान किया तथा उन्हें मन लगाकर पढऩे के लिए कहा। कलेक्टर ने बच्चों के उज्ज्वल भविष्य की कामना की।
लेफ्टिनेंट कर्नल श्री विवेक कुमार दुबे ने युवाओं को भारतीय सेना में जाने के लिए अग्निवीर परीक्षा के संबंध में जानकारी दी। उन्होंने बच्चों से कहा कि अनुशासन में रहने के साथ ही व्यवस्थित दिनचर्या एवं पढ़ाई से सफलता हासिल कर सकते हैं। उन्होंने अपने जीवन शैली के बारे में तथा अनुशासन में रहने के बारे में बताया। उन्होंने युवाओं से कहा कि फिट एवं स्वस्थ रहें। जिला शिक्षा अधिकारी श्री अभय जायसवाल ने कहा कि मेमोरी मैप के लिए पोस्टकार्ड विधि का प्रयोग कर सकते हैं। विद्यार्थी परीक्षा के समय तनाव नहीं ले तथा पढ़ाई के बीच-बीच में थोड़ा आराम करें। इस अवसर पर सचदेवा कॉलेज भिलाई के कैरियर काउंसलिंग एक्सपर्ट श्री चिरंजीव जैन ने कहा कि बिना तनाव एवं दवाब के पढ़ाई के लिए उत्साह के साथ पढ़ाई करें। इस अवसर पर सूबेदार श्री रितेश आर नायर, लेफ्टिनेंट श्री टिकेश्वर निषाद, सचदेवा कॉलेज भिलाई के करियर काउंसलिंग एक्सपर्ट श्रीमती गरिमा जैन, करियर काउंसलिंग एंकर श्रीमती दाक्षी साहू एवं कैडेट उपस्थित थे।
उल्लेखनीय है कि 38वीं छत्तीसगढ़ एनसीसी बटालियन राजनादगांव के तत्वावधान में जेएलएम गायत्री विद्यापीठ राजनांदगांव में 2 से 11 मई तक दस दिवसीय वार्षिक प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया जा रहा है। शिविर में राजनांदगांव, मानपुर-मोहला-चौकी एवं कवर्धा जिलों के 7 महाविद्यालय एवं 9 विद्यालय से लगभग 585 कैडेट प्रशिक्षण प्राप्त करने के लिए भाग ले रहे हंै। जिसमें केन्द्रीय विद्यालय राजनांदगांव, सर्वेश्वर दास हायर सेकेण्डरी विद्यालय राजनांदगांव, स्वामी आत्मानंद उत्कृष्ट विद्यालय पिपरिया, कन्या हायर सेकेण्डरी विद्यालय मोहला, हायर सेकेण्डरी विद्यालय रामपुर, होली किंगडम हायर सेकेण्डरी स्कूल कवर्धा के बच्चे शामिल हो रहे हंै।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *