Tuesday, May 21

राजनांदगांव : लोकसभा चुनाव पहली बार राजनांदगांव जिले में रिकार्ड मतदान

– मतदाताओं ने दिखाया उत्साह कहा हर एक वोट जरूरी होता है
– विगत लोकसभा निर्वाचन से 3 प्रतिशत अधिक मतदान लोकसभा निर्वाचन 2024 जिले में कुल 80.14 प्रतिशत वोटिंग सभी मतदाताओं ने अभूतपूर्व उत्साह से किया मतदान
राजनांदगांव 29 अप्रैल 2024। राजनांदगांव लोकसभा क्षेत्र में 26 अप्रैल 2024 को मतदान संपन्न हुआ। अधिक से अधिक मतदाताओं को अपने मताधिकार का प्रयोग करने मतदान अवश्य करें की थीम को लेकर कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री संजय अग्रवाल के मार्गदर्शन एवं मुख्य कार्यपालन अधिकारी व स्वीप की नोडल अधिकारी सुश्री सुरूचि सिंह के निर्देशन में सभी विभागों के अधिकारी- कर्मचारी, महाविद्यालय ने लोकसभा निर्वाचन-2024 मतदान प्रतिशत बढ़ाने हेतु मतदाता जागरूकता कार्यक्रमों को सुचारू रूप से संचालित किया। विगत चुनाव में जो कम मतदान प्रतिशत वाले क्षेत्र थे, वहां मतदान प्रतिशत बढ़ाने हेतु स्वीप के विविध आयोजन किये गए। इन आयोजनों में मतदाताओं को मतदान का महत्व समझाया गया मताधिकार का प्रयोग अवश्य करें। मतदान दिवस पर मतदाताओं हेतु मतदान केन्द्रों में आवश्यक व्यवस्था की गई थी। निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार सभी मतदाताओं में मतदान के प्रति जागरूकता लाने हेतु मतदाता जागरूकता कार्यक्रम स्वीप का संचालन कलेक्टर श्री संजय अग्रवाल के निर्देशन में किया गया। परिणाम स्वरूप जिले के मतदान प्रतिशत में पिछले लोकसभा चुनाव के तुलना में तीन प्रतिशत की वृद्धि हुई। पिछले लोकसभा चुनाव में 77.29 प्रतिशत मतदान हुआ था, इस चुनाव में जिले में 80.14 मतदान हुआ जो कि पिछले चुनाव से 3 प्रतिशत अधिक है।


मतदाताओं ने देश का पर्व मनाया
लोकतंत्र की मजबूती के लिये दिया वोट
विगत लोकसभा चुनाव से तीन प्रतिशत अधिक मतदान
जिले के चारों विधानसभाओं में सभी वर्ग के मतदाताओं में मतदान को लेकर खासा उत्साह रहा। मतदान केदो में आवश्यक मूलभूत सुविधाओं के साथ ही सहयोग की आवश्यकता वाले मतदाताओं को सहयोग हेतु मतदाता मित्र स्काउट-गाइड, एनएसएस एवं रेडक्रॉस के छात्र-छात्राएं उपस्थित रही।
चारों विधानसभा क्षेत्र में विगत लोकसभा चुनाव की तुलना में लोकसभा निर्वाचन-2024 में अधिक मतदान हुआ है। जिले का कुल मतदान प्रतिशत 80.14 प्रतिशत रहा, जो विगत लोकसभा चुनाव से तीन प्रतिशत अधिक है। विधानसभा अनुसार मतदान समाप्ति उपरांत जिले के विधानसभा डोंगरगढ़ में 79.71 प्रतिशत विधानसभा राजनांदगांव में 77.20 विधानसभा डोंगरगांव में 82.36 प्रतिशत विधानसभा खुज्जी में 81.76 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया।
घर आजा संगी कार्यक्रम का प्रभाव
निवास क्षेत्र से बाहर काम एवं रोजगार हेतु गए मतदाताओं को ग्राम पंचायत सचिव एवं आंगनबाड़ी कार्यकर्ता के माध्यम से मोबाइल पर मतदान दिवस को गांव में आकर मतदान केंद्र में अपने मताधिकार का प्रयोग करने हेतु आग्रह किया गया था। जिसका परिणाम यह हुआ कि अधिकतर बाहर गए लोगों ने अपने मतदान केंद्र में आकर मतदान किया।
जिले में वृहद स्तर पर हुए थे स्वीप आयोजन
सभी मतदाताओं को मताधिकार का प्रयोग सुनिश्चित कराने हेतु स्वीप अंतर्गत जिले में वृहद स्तर पर स्वीप आयोजन किये गए थे। जिनमें स्वीप संगोष्ठी, स्वीप युवोत्सव, स्वीप दीपदान, स्वीप हॉकी, स्वीप गार्डन, स्वीप सिग्नेचर वाल, स्वीप रैली स्वीप मोटर सायकल रैली, स्वीप फिट वोटर्स सहित विविध मतदान को प्रेरित करने वाले आयोजन किये गए। इसी क्रम में दूसरे प्रांत में कार्य कर रहे, जिले के मतदाताओं को मताधिकार का प्रयोग हेतु आयोजन किया गया। बाहर रहने वाले मतदाताओं को सूचना पत्र एवं फोन के माध्यम से मतदन करने की सूचना पारिवारिक माहौल में दी गई। मतदाता जागरूकता कार्यक्रम स्वीप के अंतर्गत मतदान के प्रति सभी मतदाताओं को मतदान संदेश देने हेतु जिले में विविध आयोजन संपन्न कराए गए। इन आयोजनों में सभी वर्ग दिव्यांग, बुजुर्ग, युवा, महिला सहित सभी मतदाताओं को मतदान जागरूकता मताधिकार का प्रयोग करने हेतु प्रेरित करने के उद्देश्य से विविध आयोजन संपन्न किए गए। प्रत्येक ग्राम पंचायत नगरीय क्षेत्र में यह कार्यक्रम आयोजित किया गया। जिले के समस्त शासकीय विभाग, महाविद्यालय, सामाजिक संस्थाओं, व्यापारिक संगठनों के समन्वय एवं सहयोग से मतदान के प्रति जागरूकता लाने हेतु विभिन्न आयोजन किए गए, जिसका परिणाम सुखद रहा एवं मतदान प्रतिशत में बढ़ोतरी हुई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *