Friday, February 23

रक्षा मंत्री ने गेनेविलियर्स में सफ्रान इंजन डिवीजन के अनुसंधान एवं विकास केंद्र का दौरा कर एयरो-इंजन प्रौद्योगिकी में नवीनतम विकास को देखा

रक्षा मंत्री श्री राजनाथ सिंह ने पेरिस में फ्रांस की शीर्ष रक्षा कंपनियों के सीईओ से मुलाकात की


भारत में सह-विकास और सह-उत्पादन के लाभों पर प्रकाश डाला गया, जिसमें अन्य देशों को निर्यात की संभावनाएं भी शामिल हैं

New Delhi (IMNB). रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने 11 अक्टूबर, 2023 को अपने दो देशों के दौरे के दूसरे और अंतिम चरण के दौरान पेरिस, फ्रांस के पास गेनेविलियर्स में सफ्रान इंजन डिवीजन के अनुसंधान एवं विकास केंद्र का दौरा किया। केंद्र की अपनी यात्रा के दौरान, उन्होंने एयरो-इंजन प्रौद्योगिकी में नवीनतम विकास को देखा। सफ्रान के ग्लोबल सीईओ श्री ओलिवर एंड्रीज ने रक्षा मंत्री का स्वागत किया और अपनी टीम के साथ उन्हें विस्तृत जानकारी दी। सफ्रान ने पारस्परिक रूप से सहमत संयुक्त परियोजनाओं पर अपने समकक्षों के साथ काम करके भारतीय विकास की कहानी का हिस्सा बनने में रुचि दिखाई।

रक्षा मंत्री ने भारत के साथ सहयोग की अपनी योजनाओं पर ध्यान केंद्रित करते हुए फ्रांस की शीर्ष रक्षा कंपनियों के सीईओ से भी मुलाकात की। श्री एरिक ट्रैपियर, सीईओ डसॉल्ट, श्री पियरे एरिक पॉमलेट, सीईओ नेवल ग्रुप, श्री गिलाउम फ़ौरी, सीईओ एयरबस और सैफ्रान ग्रुप के सीईओ श्री ओलिवर एंड्रीज़ बातचीत के दौरान उपस्थित थे। श्री राजनाथ सिंह ने भारत में सह-विकास और सह-उत्पादन के लाभ पर प्रकाश डाला, जिसमें अन्य देशों को निर्यात की संभावनाएं भी शामिल हैं। उन्होंने भारतीय बाजार के विस्तृत, कुशल मानव संसाधन आधार, विश्व स्तरीय बुनियादी ढांचे और मजबूत कानूनों जैसे अंतर्निहित लाभों को रेखांकित किया।

बाद में दिन में श्री राजनाथ सिंह फ्रांस के सशस्त्र बलों के मंत्री श्री सेबेस्टियन लेकोर्नू के साथ 5वीं वार्षिक रक्षा वार्ता करेंगे।

रक्षा मंत्री 10 अक्टूबर की देर रात पेरिस पहुंचे और भारतीय समुदाय के साथ बातचीत की। इंडिया हाउस में विशाल भारतीय समुदाय को संबोधित करते हुए उन्होंने रक्षा क्षेत्र में निर्यात में वृद्धि, रक्षा उपकरणों के स्वदेशी उत्पादन में वृद्धि, भारत में सह-विकास और सह-उत्पादन के ठोस प्रयास और उन्नत क्षेत्र में पहुंच जैसी भारत की विभिन्न उपलब्धियों पर प्रकाश डाला। रक्षा मंत्री ने पिछले नौ वर्षों में भारत में हासिल की गई जबरदस्त प्रगति के बारे में बात की जिसका भारतीय समुदाय ने दिल से समर्थन किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *