Tuesday, April 16

ग्रामीण सचिवालयों में नियमित तौर पर रहे नोडल अधिकारियों की उपस्थिति

समय-सीमा बैठक में कलेक्टर श्री चंदन कुमार ने दिए निर्देश
जगदलपुर, 23 नवंबर 2022/ कलेक्टर श्री चंदन कुमार ने ग्रामीण सचिवालयों में नियमित तौर पर उपस्थित रहने के साथ ही आंगनबाड़ी केन्द्रों का नियमित निरीक्षण करने के निर्देश सभी नोडल अधिकारियों को दिए। उन्होंने मंगलवार को जिला कार्यालय के प्रेरणा सभाकक्ष में आयोजित समय-सीमा की बैठक में विकास कार्यों की समीक्षा के दौरान आंगनबाड़ी केन्द्रों में अंडा वितरण, रेडी टू ईट तथा गरम भोजन वितरण की निगरानी के साथ ही आंगनबाड़ी केन्द्रों में स्वच्छता, शौचालय की स्थिति एवं परिसंपत्तियों के रखरखाव का सतत निरीक्षण करने के निर्देश दिए। बैठक में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री प्रकाश सर्वे, वन मंडलाधिकारी श्री डीपी साहू, अपर कलेक्टर श्री हरेश मंडावी सहित विभिन्न विभागों के जिलास्तरीय अधिकारी उपस्थित थे।
कलेक्टर श्री चंदन कुमार ने फसल कटाई प्रयोग के साथ ही अन्य राजस्व प्रकरणों का निराकरण तेजी से करने के निर्देश दिए। उन्होंने नामांतरण, बंटवारा, सीमांकन सहित भू-व्यपवर्तन के प्रकरणों का निराकरण त्वरित गति से करने को कहा। उन्होंने अभिलेख शुद्धता के लिए पटवारियों को लक्ष्य प्रदान करने के निर्देश भी दिए। उन्होंने सामुदायिक वन अधिकार पत्र के प्रकरणों का तेजी से निराकरण करने के लिए तहसीलदारों को निर्देशित किया। एयरपोर्ट के समीप अतिक्रमण को रोकने के लिए अधिकारियों को कार्यवाही हेतु निर्देशित किया। भू-भाटक की वसूली के कार्य में भी तेजी लाने के निर्देश दिए। नगर निगम को भवन अनुज्ञा के आवेदनों का निराकरण त्वरित गति से करने तथा नगर-निगम क्षेत्र में वाटर हार्वेस्टिंग के लिए सभी शासकीय कार्यालयों में अधोसंरचना निर्माण के कार्य में गति लाने के निर्देश दिए। उन्होंने नगर निगम द्वारा लिए जाने वाले कर के लिए ऑनलाइन व्यवस्था करने के निर्देश भी दिए।
कलेक्टर ने मुख्यमंत्री द्वारा की गई घोषणाओं के अनुसार नए सहकारी बैंकों की स्थापना के कार्य में तेजी लाने के निर्देश दिए। धान खरीदी की समीक्षा के साथ ही उन्होंने धान के उठाव त्वरित गति से करने के निर्देश भी अधिकारियों को दिए गए।
कलेक्टर ने नक्सल पीड़ित परिवार एवं आत्मसमर्पित नक्सलियों को पुनर्वास योजना के साथ ही विभिन्न विभागों द्वारा संचालित योजनाओं का लाभ प्रदान करने के लिए भी निर्देशित किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *