Tuesday, March 5

कृषक सह श्रमिक सम्मेलन भाटापारा में कांग्रेस नेताओं के भाषण

रायपुर/28 सितंबर 2023। राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे का भाषण
मैं छत्तीसगढ़ में आया हूं और देख रहा हूं कि सारे कार्यक्रम अच्छे तरीके से भूपेश बघेल की सरकार चला रही है और उसका बेनिफिट आपको मिल रहा है। एक बात मैं कहूंगा एक दुखद घटना आज हो गई है इसीलिए मैं बहुत ही दुखित हूं, क्योंकि जाने-माने सीनियर कृषि वैज्ञानिक जो एग्रीकल्चर में बहुत ही रिसर्च करके ग्रीन रिवॉल्यूशन इस देश में लाये, इंदिरा गांधी जी के साथ उन्होंने बहुत काम किया और मैं जब एग्रीकल्चर यूनिवर्सिटी का एक मेंबर था मेरी उम्र उस वक्त 26 वर्ष थी। उस वक्त मुझे बोर्न ऑफ़ रीजेंट यूनिवर्सिटी एग्रीकल्चर का सदस्य बनाया था। एग्रीकल्चर यूनिवर्सिटी का मेंबर बनते ही मुझे सारे भारत में एग्रीकल्चर यूनिवर्सिटी रिसर्च इंस्टीट्यूट को मिलना विजिट करने का भाग्य मिला था। स्वामीनाथन उस वक्त हमारे एग्रीकल्चर के हेड थे। रिसर्च स्टेशन के पूरे एग्रीकल्चर यूनिवर्सिटी के हेड थे पूरा काम बहुत अच्छा कर और उनका हिंदुस्तान में नहीं सारे दुनिया में उनका नाम हुआ था। इसलिए मैं उनको याद करता हूं और यह कहूंगा कि यह गलत नहीं होगा वो एक फॉदर ऑफ द ग्रीन रिवॉल्यूशन ऑफ़ इंडिया। जिसकी तारीफ इंदिरा गांधी जी, राजीव गांधी जी, मनमोहन सिंह ने किया। सभी ने किया। यहां तक की वो राज्यसभा के मेंबर हमारे तरफ से थे। गर्वनर से नॉमिनेटेड थे। प्रेसिडेंट ऑफ़ इंडिया से नॉमिनेटेड थे। बहुत ही अच्छे व्यक्ति और देश के किसानों के लिये बहुत कुछ योगदान उन्होंने दिया। इसीलिए मैं उनको याद करता हूं। मैं आपसे रिक्वेस्ट करूंगा कि उनकी आत्मा को शांति मिले इसीलिये आप उन्हें 2 मिनट का श्रद्धांजलि अर्पित करेंगे तो मैं आपका बहुत आभारी हूं। उनकी उम्र 98 वर्ष थी, हमने एक काबिल आदमी को खोया।
आज छत्तीसगढ़ में बलौदाबाजार से आज के दिन 2300 करोड़ की स्कीमें लागू हो गई और इससे पहले भी भूमि पूजन हमने की थी उसका भी 237 करोड़ यहां पर सबको दिया गया। ऐसा कार्यक्रम शायद किसी राज्य में भी नहीं होगा और ऐसा कार्यक्रम मैं कहूंगा कि 15 साल में रमन सिंह तो देखा नहीं होगा। उनको मिले 15 साल मिले, हमको मिले सिर्फ 5 साल जो 5 साल में इतना सब कुछ हमारी सरकार ने किया, किसानों के लिए, किसान मजदूरों के लिए, महिलाओं के लिए, बच्चों के लिए, सबके लिए हम जब कर रहे हैं यह देखकर भी शायद बीजेपी वाले हैरान होंगे और मैं सुना आज रायपुर नड्डा साहब भी आए हैं और अमित शाह भी आए हो, वो सोच रहे होंगे कि इस बलौदाबाजार में क्या चल रहा है ये सब हिसाब रखते हैं, हमारे लोग कहां-कहां जाते हैं उनके पीछे उनके सीआईडी तो रहते ही हैं.। साहब ये सब बोले, इतने लोग आये थे, इतने लोग उनको मिला, ये सब चीजे उनको बताते है तो इसलिये उनको भी मालूम होगा कि आप इतने लोग जोश के साथ कांग्रेस पार्टी के पीछे हो, साथ हो और भूपेश बघेल जी के साथ आप सभी लोग काम कर रहे हो। कांग्रेस के पूरे मिनिस्टर एक होकर कर रहे हैं और जब एक होकर काम करते हैं तो आपको कोई हटा नहीं सकता। जब एक लकड़ी रहती है तो कोई भी तोड़ सकता है लेकिन 10 लकड़ी मिलाकर कब तोड़ने के लिए कहो तो कभी टूटता नहीं। ऐसा आज सब मिलकर अपने काम किया बहुत बड़ा काम आप लोगों ने किया और वो भी हमारे मजदूर के लिए। जब हमारी सरकार थी अनेक स्कीम सेंट्रल गवर्नमेंट में लाए थे और इतने भी स्कीम्स है प्राविडेंड फंड का हो, ईएसआईसी को हो जो मजदूरों को मिलने हक था उसको पूरी देने की कोशिश हमने की। लेकिन ये सरकार आने के बाद मजदूरों के जो कानून थे उनको कमजोर किया। किसानों के कानून को कमजोर किया, सभी को कमजोर करते चले गये, सिर्फ अमीरों के लिए जो कानून बनना उसको बनाते गए, उनको जो फायदा देना, देते गए लेकिन गरीबों के बारे में कभी नहीं सोचा अगर कोई सोचा है वो कांग्रेस पार्टी के लोग सोचे हैं और कांग्रेस के नेता लोग सोचे हैं। मैं आपसे एक बात कहूंगा कि गरीबों को जो भी मदद करता है उसको हमेशा याद रखा जाता है, एक बात कहता हूं एक सेर कहता हूं- इतिहास में सम्मान वही पाते हैं जो गरीबों के लिए लड़ते हैं और इतिहास उन्हें कभी माफ नहीं करता जो गरीबों से लड़ते हैं। गरीबों के लिए लड़ते हैं वह इतिहास बनाते हैं लेकिन जो गरीबों को खत्म करने की बात करते हैं वो खुद ही खत्म होते हैं। इसीलिए बीजेपी के लोग आज गरीबों को खत्म कर रहे है और अमीर लोगों को बढ़ावा दे रहे हैं और सिर्फ मैं यह कहूंगा 5 परसेंट लोगों के पास इस देश की 62 परसेंट संपत्ति है और 50 परसेंट लोगों के पास सिर्फ 3 परसेंट संपत्ति है। यह गरीब और अमीर की खाई कितनी बढ़ती जा रही है, इनके जमाने में और ऊपर से कहते है कि हम गरीबों के सब कुछ कर रहे हैं। महिलाओं के लिए कानून जो पास हुआ वह रिजर्वेशन का 33 परसेंट का। ये कोई नया नहीं है राजीव गांधी जी ने तो 73-74 अमेनमेंट लाकर पंचायत और जिला पंचायत में महिलाओं को आरक्षण दिया और आज हमारे महिला अध्यक्ष है, वहां जिले में हैं, मेयर में है, हर जगह है। ये काम तो राजीव गांधी पहले कर चुके हैं और आप जब राजीव गांधी महिलाओं के लिए 33 प्रतिशत रिजर्वेशन लाया उस वक्त यही बीजेपी के लोग इसका विरोध किया और संसदी में विधेयक पास नहीं हुआ।
इसीलिए मैं आपसे यही कहूंगा कि मोदी जी महिलाओं को आरक्षण आज नहीं दे रहे हैं, 2024 को भी नहीं दे रहे हैं, 2029 को भी नहीं दे रहे हैं, बोले है 2034 को आएगा तब तक वह ना रहेंगे ना हम रहेंगे। पहले तो 2024 के हिसाब डालो, फिर बाद में देखेंगे। ये सब लोगों को बोलने की बातें और वोट लेने के लिये सब कुछ करते है। कितना झूठ बोलना है सब बोल लेते हैं जैसा कि पहले ही जुमला, 2 करोड़ नौकरियां इस देश में मैं हर युवक को देता हूं उन्होंने कहा। दो को नौकरियां हर साल देने वाले 10 करोड़ नौकरियां मिलना था, 15 लाख रुपए देने वाले हरेक को मिलना था, किसानों की दुगुनी आमदनी करने वाले अब तक मिलना था। जब उनको पूछा जाता है वो कहते हैं कि ये सब जुमले है बोलते है। जब वह जुमला हो सकता है तो महिला आरक्षण एक जुमला ही है, यह भी एक जुमला है। क्योंकि उनको उनके दिमाग में क्या है हम जो भी कहते हैं उसको लोग भूल जाते हैं बाद में, जो भी हम उनको प्रॉमिस करते हैं, जो भी बात हम उनको बताते हैं थोड़े दिन में लोग भूल जाते हैं फिर हमको वोट मिलते है, ये उनके दिमाग में है। लेकिन उनको आप 2024 में सबक सिखाना ही होगा। आप सभी लोग मिलकर हाथ के निशानी के ऊपर अगर बटन दबाए तो यह नहीं रहेंगे 2024 में। अगर आप मेहनत नहीं करेंगे तो यहां सुनकर जाएंगे कार्यक्रम लेकर जाएंगे बघेल देते जाएंगे तुम लेते जाएंगे फिर हमको भूलेंगे ऐसा नहीं होना चाहिए। आप सभी हाथ के निशान पर वोट देंगे। इसीलिए हमेशा मैं ये कहता हूं कि लोगों को हमेशा यही कहता हूं कि आप वोट देना है तो जात-पात देखकर नहीं देना है। हमारे पास एक कहावत है न जात, न पात बटन दबाओ हाथ पर। जब हाथ पर दबाएंगे बटन तभी फिर से कांग्रेस की सरकार आएंगे और मंच पर जो लोग बैठे हैं फिर वो आपके मंत्री बनेंगे।
एक बात मैं बताना चाहता हूं कि आज राहुल जी, सोनिया जी, प्रियंका जी ये सब लोग कोशिश कर रहा है एक उसूल के लिए कोशिश कर रहे हैं, गरीबों के साथ देने के लिए कोशिश कोशिश कर रहे है, साथ देना हमारा फर्ज होता है। कन्याकुमारी से कश्मीर तक राहुल गांधी जी अकेले चल पड़े उनके साथ लाखों लोग गरीब, महिलायें, बच्चे, विद्यार्थी, जर्नलिस्ट ये सब चलते चले। आपके लिए, हमारे लिए देश में लोकतंत्र को बचाने के लिए, संविधान को बचाने के लिए, हम सब कोशिश कर रहे हैं और बीजेपी के लोग इस संविधान को खत्म करके दूसरा संविधान लाना चाहते हैं, वो थोड़ा-थोड़ा अपने विचारों को लोगों में छोड़ देते हैं, बाद में कहते हैं नहीं-नहीं यह हमारा मकसद नहीं है, हमारा मजबूत करना है कहते हैं। इसीलिये मैं गरीबों से विनती करता हूं, दलितों से विनती करता हूं, ट्रायबल से विनती करता हूं, पिछड़े हुए लोगों से विनती करता हूं, अगर आप इस लड़ाई में हारेंगे तो संविधान और लोकतंत्र इस देश में बचेगा नहीं। अगर उसको बचाना है तो आपको लड़ना होगा, राहुल जी का साथ देना होगा, कांग्रेस का कांग्रेस का साथ देना होगा यही हमारी आवाज है। दूसरी चीज हमने पार्लियामेंट में भी यह मुद्दा रखा है कि जितने लोग हैं बैकवर्ड क्लास के उनको भी रिजर्वेशन, महिला आरक्षण में मिलना चाहिए। उनको भी सभी लोगों को रिजर्वेशन मिलना चाहिए ये हम लड़ रहे है इसीलिये हम चाहते है ओबीसी की जनगणना हो, सेंसेस हो, अगर सेंसेस हुआ तो कौन कितने हैं, किसको क्या-क्या मिला आजादी के बाद, किसके पास क्या-क्या है? कितने नौकरियां है? कितने लोग पढ़े लिखे हैं? कितने खेती करते हैं? कितने जमीन किसके पास है? ये सब बाहर आ जायेगा। तब हम कार्यक्रम बना सकते हैं कि किसको कुछ नहीं मिला? उसको कैसे देना? जो विद्या हासिल नहीं किया, उसको कैसे देना? ये सब चीजे ओबीसी के सेंसेस हुआ तो उसी वक्त बाहर आएगा तो इसलिए हम लड़ रहे हैं। इसीलिए हम आपका साथ चाहते है। इसीलिये आपकी मदद हम चाहते है।
छत्तीसगढ़ में खास करके घासीदास जी को सतनामी पंत के स्थापना करने में उनका बहुत बड़ा हाथ था। उनकी वजह से ही ये सतनामी पंत यहां पर स्थापित हुए और आज कोई ऐसी विचारधारा के लोग देश में बहुत कम है। सिर्फ जंतर-मंतर ये वो बताते हैं लेकिन सत्य का मार्ग अगर किसी ने बताया तो वह घासीदास जी ने बताया। सत्य से चलने का जो सच्चाई है उन्होंने लोगों को दिखाया। लेकिन ये लोग अपने जीवन में दुख का शांत करके, संघर्ष करके इन्होंने लोगों को बचाने के लिये लोगों को धर्म के रास्ते पर लाने के लिए लोगों को अच्छाई दिखाने के लिए स्थापना की। इसीलिए सतनामी आज बहुत से लोग सही रास्ते पर हैं और सही रास्ता दिखाने वाला घासीदास जी वो छत्तीसगढ़ से हैं।
मिनी माताजी का भी छत्तीसगढ़ ऋणि है। इसी बलौदाबाजार में पहली महिला लोकसभा सांसद बनी, तुम अभी बनाने में हो तो हम पहले ही कांग्रेस से बना दिए हैं। सबसे पहले एक महिला कांग्रेस की अध्यक्ष बनी सरोजिनी नायडू, वो कांग्रेस की थी वो पहली महिला थी। इंदिरा गांधी पहली महिला प्रधानमंत्री, सोनिया गांधी अध्यक्ष कांग्रेस की, प्रतिभा पाटिल को हमने इस देश का अध्यक्ष बनाया, लोकसभा के अध्यक्ष मीरा कुमार को पहली महिला अध्यक्ष बने। जो पहला आता है वो कांग्रेस का आता है। और ये हमारा देखकर नकल कर रहे हैं और हम जो बनाते हैं वो देखकर हमारा नकल करते हैं और हमेशा यह कहते हैं कि हमने यह बनाया।
मैं पूछता हूं जब आप पार्लियामेंट का फाउंडेशन डाल रहे थे, पार्लियामेंट का फाउंडेशन डालते वक्त रामनाथ कोविंद प्रेसिडेंट ऑफ इंडिया थे उनको उस सेरेमनी में क्यों नहीं बुलाया गया? उनके हाथ से फाउंडेशन क्यों नहीं डलवाया गया? दूसरी चीज जब उद्घाटन करते इस वक्त भी द्रोपदी मुर्मु को नहीं बुलाया गया, उसमें प्रेसिडेंट ऑफ इंडिया को इन्वॉल्व नहीं करते हैं और सिर्फ मोदी जाते है आगे-आगे। अरे भई कितना तुम फाउंडेशन डालेंगे? कितने पत्थर डालेंगे?
जो पार्लियामेंट के बड़े-बड़े है हमारे संविधान के मुताबिक वो जगह ऊंचे दर्जे के लोगों के लिए हैं, उनको सब पीछे छोड़कर आप ही कर रहे हो।यह नहीं करना चाहता कि आपका दिल कैसा है? बीजेपी वाले किस ढंग से काम करते हैं? वो मुझे आपको बताना है ऊपर से बोलते है महिलाओं का बड़ा सम्मान हमने किया और उन्होंने यह भी बताया जब पार्लियामेंट में मैंने पहली बार अंदर आया तो उसको माथा टेका, टेक कर अंदर आया। अरे भई वो पुराने पार्लियामेंट में तो माथा टेके लेकिन वहां से यहां नए पार्लियामेंट को आने के बाद, उस बिल्डिंग में आने के बाद महिलाओं का आरक्षण बिल था उसी वक्त पास क्यों नहीं किया? इसीलिए हाथी के दांत खाने एक होते हैं और दिखाने के एक होते हैं ऐसे होते है बीजेपी के लोग।
कांग्रेस हमेशा किसान के लिए, गरीबों के लिए, पिछड़े लोगों के लिए, हरेक के लिए काम करते हैं। ये बहुत कम बोलते है ये गरीबों के मकान इतने दिये लेकिन यहां छत्तीसगढ़ में जो सेंट्रल गवर्नमेंट से जो आता है वो तो दिये लेकिन जिनको नहीं मिला उनको स्टेट गवर्नमेंट दे रही है। गरीबी क्या है हमको मालूम है, गरीबी हर जगह कैसी है इसका पूरा नीचोड़ हमारे पास है। काम सिर्फ बात करने से होता नहीं। आप सब सोचना चाहिए और ये लोग अपनी बात को कहते हैं लेकिन काम नहीं करते हैं।
कांग्रेस की जनकल्याणकारियों की लंबी लिस्ट है हमारी न्याय योजना से पांच सालों में 1 लाख 75 हजार करोड़ की राशि आम लोगों के खाते में पहुंच गयी। न्याय योजना के पांच सालों में 40 लाख लोग गरीबी रेखा से बाहर आए, 19 लाख किसानों का कृषि ऋण माफ हुआ, 5 लाख 63 हजार भूमिहीन कृषि मजदूरों को सालाना 7,000 रू. प्रतिवर्ष आर्थिक सहायता मिल रही है पूरे देश में अपनी तरह अकेली योजना है। ये स्पेशल योजना है ये किसी और की योजना नहीं है। 5 लाख 16 हजार आदिवासी भाई बहनों को 101 लाख एकड़ वन भूमि पर अधिकार दिलाया। 377 स्वामी आत्मानंद इंग्लिश मीडियम स्कूल बनाये। स्कूल के साथ 10 इंग्लिश मीडियम कॉलेज बनाएं। 8 नए मेडिकल कॉलेज भी बन गए हैं इसके फायदा सभी क्षेत्रों को होगा। हमारे बच्चे हिन्दी में पढ़कर काम्पिटिटर एक्जाम नहीं कर सकते उसके साथ-साथ इंग्लिश भी होना चाहिये। यही समझ कर भूपेश की गवर्नरमेंट ये काम की। इसका हम सब लोग प्रशंसा करते है। इसको भी आगे बढ़ाईये हिंदी को भी स्थान दीजिए साथ-साथ टेक्निकल इंस्ट्यूशन स्किल डेवलपमेंट इसको भी आगे भी बढ़ावा देना चाहिए तभी गरीबों के बच्चे आगे आ सकते हैं।
आने वाले पार्लियामेंट इलेक्शन में भी आपको ध्यान देना है। ये तो एमएलए इलेक्शन है सीधा करेंगे इसके बारे में तो मुझे आत्मविश्वास है। लेकिन इसके साथ-साथ आपको पार्लियामेंट का भी देखना है। लोगों को मजबूत बनाना है जितने ज्यादा है एमपीज छत्तीसगढ़ से आएंगे बहुत बड़ा फायदा कांग्रेस पार्टी को होगा। नई पेंशन स्कीम का पैसा आना था वो आपको नहीं मिल रहा है 19000 करोड रुपए बाकी है।
सेंट्रल गवर्नमेंट आप कहते हैं जहां बहु से जगह अपोजीशन के गवर्नमेंट है उस जगह पर मनरेगा का पैसा नहीं मिला, उनको पेंशन का पैसा नहीं मिला, उनको जो मिलना था वो जीएसटी से उनको हिस्सा नहीं मिल रहा है ऐसा कहते ही पार्लियामेंट में लोकसभा में उठ के कहने लगे प्रूफ दो। हमको लड़ना है और लड़ते ही रहना है। जब हम अच्छे विचारों को लेकर आगे बढ़ते हैं तो हमको डराते रहते हैं, हमारे इतने बड़े-बड़े फंक्शन होंगे तो दूसरी तरफ ईडी और इनकम टैक्स के छापे पढ़ते हैं, बिना प्रूफ के छापे मारना सताना, लोगों को तंग करना, डराना ये काम उनका चल रहा है। हम डरने वाले नहीं है।

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल का भाषण

आज 24 लाख 52 हजार किसान के खाता में 1 हजार आठ सौ पंचानबे करोड़ रूपये बटन दबाकर खातें में डाला गया। हर किसान के खाता में पैसा पहुंच गया है। आप सब को बहुत बधाई। गन्ना उत्पादक 33 हजार 642 किसान के खाता में 57 करोड़ 18 लाख रूपये प्रोत्साहन राशि मिला है उनको बहुत- बहुत बधाई। जितने भी भाई, बहन लोग गोधन न्याय योजना से जुड़े है गोबर 2 रूपये किलों में बेचते है उनके खातें में 5 करोड़ 16 लाख रूपये गये है उन सब लोगों को बहुत- बहुत बधाई और शुभकामना। श्रम कल्याण योजना अंतर्गत 1 लाख 30 हजार हितग्राही के खातें में 55 करोड़ 16 लाख रूपये डाला गया है। उन सभी बहुत- बहुत बधाई एवं शुभकामना। आज बलौदाबाजार भाटापारा जिला में 266 करोड़ रूपये का 264 विकास कार्यो का लोकार्पण एवं भूमिजन किया गया है। सबको बधाई एवं शुभकामना। राजीव गांधी न्याय योजना का पैसा है 1 नवंबर को देने वाले थे हर साल 1 नवंबर को देते है 21 मई, 20 अगस्त और 31 मार्च के पहले चार किस्त में लेकिन आप सभी जानते है कुछ दिनों में आचार संहिता लग जायेगा। उसके बाद 3 किस्त देने के लिये निर्वाचन आयोग से परमिशन लगता और निर्वाचन आयोग कब परमिशन देते और आप लोगों के खातें कब पैसा आता इसलिये इन बातों को ध्यान में रखते हुये किसी भी किसान को परेशानी ना हों इसलिये आज 28 तारीख को ही खड़गे जी के हाथ से आपके खाता में पैसा डाला गया। ये जो सरकार है किसान, मजदूर, युवा सबका सरकार है। हमारी सरकार ने अभी तक 73 लाख राशन कार्ड बनाये है पिछले 5 साल मे हमने अतिरिक्त 20 लाख राशन कार्ड बनाये है और 73 लाख परिवार को चावल, नमक ये सब फ्री में दे रहे है। बिजली बिल हाफ योजना का लाभ 43 लाख परिवार उठा रहे है। गोबर खरीदते है जो और वर्मी कम्पोस्ट बनाने वालो को भी फायदा मिल रहा है। बेरोजगारी भत्ता नौजवनों साथियों को मिल रहा है। हमारे नेता राहुल गांधी बिलासपुर में आये थे 7 लाख आवास पहली किस्त 25- 25 हजार रूपये सबके खातें में डाला गया। खड़गे जी लोकसभा में यह मांग कर रहे है जाति जनगणना होना चाहिये, आर्थिक सर्वेक्षण होना चाहिये। 2011 के बाद नही हुआ है। 2011 तक जिस हितग्राही का नाम है उसे लाभ मिल रहा है लेकिन 2011 के बाद कोई सर्वे नही हुआ है। हमारी सरकार ने आर्थिक सर्वेक्षण कराया उसमें पाया गया कि 47 हजार ऐसे परिवार है जो आवासहीन है उन सभी को राहुल गांधी के हाथों से पहली किस्त तीन दिन पहले दिलाया गया। किसान की संख्या बढ़ी है, रकबा बढ़ा है, किसी उत्पादक की क्षमता बढ़ी हैै। विधानसभा में हमने घोषणा किया कि 20 क्विंटल प्रति एकड़ धान खरीदेगे। बारदाना, परिवहन की व्यवस्था सब होगा। इसका फायदा यह हुआ 600 नया राईस मिल खुल गया एक राईस मिल में 100 लोग काम कर रहे होंगे तो 600 राईस मिल मे 60 हजार लोगों को रोजगार मिल रहा है। इस तरह व्यापार को बढ़ाने का काम हमारे सरकार द्वारा किया जा रहा है। नये- नये उद्योग खोलकर हमारी सरकार रोजगार दिलाने का काम कर रही है। हमारी सरकार छत्तीसगढ़ की संस्कृति और परंपरा के लिये काम कर रही है। आज किसान, मजदूर, महिला के जीवन में परिवर्तन आया है। इस फायदा यह हुआ है छत्तीसढ़ में नक्सवाल पीछे हट गया। आज छत्तीसगढ़ शांति की तरफ बढ़ रहा है। बस्तर शांति की तरफ बढ़ रहा है। हमारी सरकार ने महिला, किसान, युवा सभी वर्गो के लिये काम किया है। कोरोना काल हो या कोई भी परिस्थति हो, हमारी सरकार ने हर परिस्थिति में अच्छा काम किया है। दूसरी तरफ केन्द्र की सरकार ने कहा किसान की आय दुगुना करेंगे नही किया। केन्द्र सरकार में महंगाई बढ़ी है और बहुत सारी ट्रेने रद्द हुयी है। आम जनता को यात्रा महंगा दर पर करना पड़ रहा है। केन्द्र सरकार छत्तीसगढ़ के साथ सौतेला व्यवहार कर रही है। केन्द्र सरकार छत्तीसगढ़ का बहुत सारा पैसा रोक कर रखी है। हमारी कांग्रेस सरकार आम जनता के खाते में पैसा डालने का काम कर रही है।

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष दीपक बैज भाषण

छत्तीसगढ़ प्रदेश में पिछले पौने पांच सालो से कांग्रेस की सरकार है और इस कांग्रेस की सरकार ने लगातार छत्तीसगढ़ की जनता, छत्तीसगढ़ महतारी के लिये जनता की योजनाओं को जनता तक पहुंचाने का काम कर रही है। छत्तीसगढ़ की जनता ने 15 साल बाद सरकार चलाने का अवसर दिया है और ये सरकार मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की नेतृत्व में चल रही है और कांग्रेस की सरकार गांव, गरीब, किसान, युवा, मजदूरो से लेकर तमाम वर्गो के हित साधने का काम कर रही है। पिछले 15 साल में भारतीय जनता पार्टी की सरकार में भ्रष्टाचार का आलम रहा। पिछले 15 सालों में सरकार का सिर्फ एक ही योजना रहा जनता के पैसा से कमीशन खाओ, मोबाईल बांटो, टिफिन बांटो और जूता चप्पल बांटो कमीशन खाओ। पिछले 15 सालों में भारतीय जनता पार्टी की सरकार ने पांच साल में एक बार बोनस देना या बोनस तिहार कभी बिजली तिहार कभी चना तिहार तो कभी नमक तिहार कभी चावल तिहार। कांग्रेस की सरकार आने के बाद तीजा त्योहार, पोरा त्योहार और छत्तीसगढ़ की संस्कृति से जुड़े हुये हर त्योहारो का छुट्टी देने का काम किया। उस त्योहार को संरक्षित करने का काम किया। छत्तीसगढ़ में कांग्रेस की सरकार आने के बाद 15 सालो के बाद में छत्तीसगढ़ में बहुत फर्क पड़ा है और छत्तीसगढ़ की गरीब जनता को 35 किलो चावल मिलने का काम हुआ, किसानों का कर्जा माफ हुआ, 2500 रू. समर्थन मूल्य में धान खरीदी हुआ और बस्तर में टाटा प्लांट को जो जमीन अधिकृत की गयी थी भारतीय जनता पार्टी की सरकार ने उनके लगभग 5000 एकड़ जमीन को आदिवासी परिवार को वापस देने का काम किया। छत्तीसगढ़ की कांग्रेस सरकार ने इंग्लिश स्कूल माध्यम से बच्चो को शिक्षा के माध्यम से आगे बढ़ाने का काम हुआ, युवाओ के हाथों में रोजगार देने का हुआ और लाखों हजारो युवाओं को नौकरी मिली है। छत्तीसगढ़ के तमाम माता बहनो के हाथों को मजबूत करने का काम कांग्रेस सरकार आने के बाद हुआ हैं। ये है छत्तीसगढ़ का बदलाव पिछले भारतीय जनता पार्टी के 15 साल के सरकार में क्या हुआ था और छत्तीसगढ़ में कांग्रेस की सरकार आने के बाद पौने पांच सालो में छत्तीसगढ़ की जनता के लिये कितना बेहतर काम हुआ है ये देखने का बदलाव देखने को मिला है। आदिवासी के जीवन में परिवर्तन आया, किसानों के जीवन में परिवर्तन आया, युवाओ के जीवन में परिवर्तन आया और माता बहनों के जीवन में परिवर्तन आया है। छत्तीसगढ़ की प्रगति और छत्तीसगढ़ की खुशहाली के लिये छत्तीसगढ़ की जनता में परिवर्तन आया अगर ये बदलाव कोई कर सकता है तो कांग्रेस पार्टी का सरकार कर सकती है। छत्तीसगढ़ की संस्कृति को बचाना है और छत्तीसगढ़ की बोली भाषा को बचाना है तो कांग्रेस की सरकार जरूरी है। भारतीय जनता पार्टी का मकसद सिर्फ सत्ता हासिल करना है चाहे जो भी तन मन धन जो भी लगाये या सेंट्रल से ईडी और आईटी लगाये उनका सत्ता हासिल करना उनका मकसद है लेकिन कांग्रेस का मकसद है सत्ता हासिल करना नहीं आम गरीब जनता का सेवा करना है। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल और कांग्रेस की सरकार ने सांसद राहुल गांधी की उपस्थिति में आवास न्याय योजना के माध्यम से पूरे गरीबो के जितने भी आवास पिछली सरकार ने केंद्र की सरकार ने रोक कर रखा था उनके खाते में आवास न्याय योजना के माध्यम से सीधे उनके खाते में पैसा डालने का काम मुख्यमंत्री भूपेश बघेल और कांग्रेस की सरकार ने किया। अगर यह काम कोई कर सकता है तो कांग्रेस की सरकार कर सकता है। आज अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे के बटन दबाने से लाखो रूपये गरीब जनता के खाते में पहुंच गया। राष्ट्रीय कांग्रेस अध्यक्ष खड़गे के नेतृत्व में हिमाचल में कांग्रेस की सरकार बना और कर्नाटक में ऐतिहासिक बहुमत के साथ सरकार बना और राष्ट्रीय कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे के नेतृत्व में छत्तीसगढ़ में भी कांग्रेस की सरकार बनेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *