Friday, June 21

कलेक्टर ने महिला एवं बाल विकास विभाग के परियोजना अधिकारियों को शो-काॅज नोटिस जारी करने के दिए निर्देश

समय-सीमा की बैठक में कलेक्टर ने की विकास कार्यों की समीक्षा
जगदलपुर 11 जनवरी 2023/ कलेक्टर श्री चंदन कुमार ने पोषण पुनर्वास केन्द्र (एनआरसी) में बच्चों की कम उपस्थिति पर नाराजगी जाहिर करते हुए महिला एवं बाल विकास विभाग के परियोजना अधिकारियों से स्पष्टीकरण मांगने के निर्देश दिए।
कलेक्टर ने मंगलवार को जिला कार्यालय के प्रेरणा सभाकक्ष में आयोजित  समय सीमा की बैठक में विकास कार्यों की समीक्षा करते हुए पोषण ट्रैकर एप में सतत डाटा संधारित करने के निर्देश दिए। उन्होंने पुरक पोषण आहार का सतत निरीक्षण करनेे के निर्देश भी दिए। साथ ही आंगनवाड़ी कार्यकर्ता के गृह भेंट और मिशन उत्कर्ष के तहत जानकारी की एन्ट्री करवाने के भी निर्देश दिए। बैठक में वन अधिकार मान्यता पत्र तथा सामुदायिक वनाधिकार के हितग्राहियों को मान्यता पत्र जारी करने के निर्देश भी दिए। कलेक्टर ने तुरेनार में ग्रामीण औद्योगिक पार्क की गतिविधियां के संचालन के लिए संबंधित विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया। रीपा के तहत ग्रामीणों को आर्थिक गतिविधियों से जोड़कर अपने कार्यस्थल को आकर्षक बनाने के भी निर्देश दिए। बैठक में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री प्रकाश सर्वे, अपर कलेक्टर श्री हरेश मंडावी सहित सभी विभागों के जिलास्तरीय अधिकारी उपस्थित थे।
बैठक में कलेक्टर ने राजस्व प्रकरणों की समीक्षा की। उन्होंने राजस्व वसूली के संबंध में भी अधिकारियों से चर्चा की। राजस्व आदेश पारित समय अधिकारी यह ध्यान रखें, कि आदेश की भाषा विधि सम्मत हो। उन्होंने सभी राजस्व प्रकरणों का निराकरण समय-सीमा के भीतर करने के निर्देश भी दिए। स्कूली बच्चों के जाति प्रमाण पत्र जारी करने हेतु निर्धारित लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए किए जा रहे कार्य की प्रगति की समीक्षा करते हुए उन्होंने आवेदनों का आॅनलाईन एन्ट्री करवाने के निर्देश दिए।
बैठक में हाट बाजार क्लिनिक, मातृ एवं शिशु मृत्यु दर में कमी लाने के प्रयास, आंगनबाड़ी के रिक्त पदों की भर्ती, प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना और जल संरक्षण के तहत अमृत सरोवर की प्रगति की समीक्षा की। उन्होंने लम्पी वायरस के बचाव के संबंध में चर्चा करते हुए मवेशी बाजार एवं मेला पर रोक, आइसोलेशन सेंटर की स्थापना, पड़ोसी राज्यों की सीमा पर सतत निगरनी रखने और लंपी वायरस से उपचार हेतु दवाईयों की उपलब्धता सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। बैठक में कृषकों को केसीसी बनाने की प्रगति की समीक्षा भी की। ग्रामीण सचिवालय में अनुपस्थित रहने वाले अधिकारियों को सचिवालय जाने के निर्देश भी दिए।

समय-सीमा की बैठक के पूर्व कृषि विभाग के अधिकारी ने मिलेट्स मिशन कार्यक्रम के तहत जिले में की जाने वाली गतिविधियों की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि मिलेट्स मिशन के तहत कोदो कुटकी और रागी का 05 हजार उत्पादन बढ़ाने का लक्ष्य रखा गया है। इसके अलावा अपर कलेक्टर श्री हरेश मंडावी ने 26 जनवरी गणतंत्र दिवस के तहत लालबाग में आयोजित मुख्य समारोह की तैयारियों के लिए विभिन्न विभागों के अधिकारियों को दायित्व सौंपा। गणतंत्र दिवस का अंतिम रिहर्सल 24 जनवरी को सुबह 09 बजे से लालबाग में किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *