Wednesday, June 19

छत्तीसगढ़ की गौरवशाली संस्कृति के संरक्षण एवं संवर्द्धन के निरंतर प्रयास कर रही है राज्य सरकार – मंत्री अनिला भेंड़िया

बालोद जिला स्तरीय युवा उत्सव का भव्य एवं रंगारंग शुभारंभ
 
लोक कलाकारों की नयनाभिराम प्रस्तुति से दर्शक हुए अभिभूत


रायपुर, 14 दिसम्बर 2022/महिला एवं बाल विकास तथा समाज कल्याण मंत्री श्रीमती अनिला भेंड़िया आज बालोद के सरदार वल्लभ भाई पटेल मैदान में जिला प्रशासन द्वारा आयोजित जिला स्तरीय युवा उत्सव कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में शामिल हुई। कार्यक्रम की अध्यक्षता संसदीय सचिव श्री कुंवर सिंह निषाद ने किया। कार्यक्रम में विशेष अतिथि के रूप में विधायक संजारी-बालोद श्रीमती संगीता सिन्हा उपस्थित थीं।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए श्रीमती भेंडिया ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल के नेतृत्व वाले सरकार के द्वारा छत्तीसगढ़ की गौरवशाली संस्कृति के संरक्षण एवं संवर्द्धन हेतु निरंतर प्रयास किया जा रहा है, जिसके परिणाम स्वरूप आज छत्तीसगढ़ की पहचान पूरे देश एवं दुनिया में बनी है। छत्तीसगढ़ की गौरवशाली सांस्कृतिक विरासत की जानकारी नई पीढ़ी को देना अत्यंत आवश्यक है, जिससे कि हमारी आगामी पीढ़ी को अपने संस्कृति का गौरवबोध हो सके। छत्तीसगढ़ सरकार के द्वारा युवा महोत्सव, राष्ट्रीय आदिवासी नृत्य महोत्सव, छत्तीसगढ़िया ओलम्पिक आदि आयोजनों से अपने विरासत को सहेजने तथा इसकी विशिष्टता को पूरे देश और दुनिया को अवगत कराने का कार्य किया जा रहा है, जिसके फलस्वरूप देश और दुनिया में छत्तीसगढ़ की ख्याति फैल रही है।

मंत्री श्रीमती भेंडिया ने नई पीढ़ी को छत्तीसगढ़ की कला, संस्कृति, रीति-रिवाज, परम्परा, खान-पान सहित संस्कार को भी अक्षुण्ण बनाए रखने की अपील की और बालोद जिले के कलाकारों के कलात्मक प्रतिभा की भूरी-भूरी प्रशंसा की।

कार्यक्रम में बालोद जिले के विकासखण्डों के लोक कलाकारों की गीत संगीत की प्रस्तुति से उपस्थित दर्शकों को अभिभूत हुए, जिससे कि युवा उत्सव का यह आयोजन हर्षाेत्सव एवं गर्वोत्सव में बदल गया। कुल 685 प्रतिभागियों ने युवा महोत्सव के विभिन्न 36 विधाओं में भाग लेकर अपनी सहभागिता निभाई। इस दौरान लोक कलाकारों द्वारा डण्डा नृत्य, सुआ नृत्य, करमा नृत्य, पण्डवानी आदि की प्रस्तुति की गई। इस अवसर पर जिला पंचायत की अध्यक्ष श्रीमती सोनादेवी देशलहरा, नगर पालिका परिषद बालोद के अध्यक्ष श्री विकास चोपड़ा, जिला पंचायत सदस्य श्रीमती चंद्रप्रभा सुधाकर सहित जिला प्रशासन के अधिकारी, प्रतिभागी कलाकारों के अलावा बड़ी संख्या में आम नागरिक उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *