Monday, May 20

कांग्रेस को गड्ढे में डालने, भाजपा ने किराए पर रखा है मणिशंकर अय्यर को, ऐसे ही कारण है कि कांग्रेस पर भरोसा करने वाले आधे हैं भाजपा पर भरोसा करने वालों से

 

# जवाहर नागदेव .

ये केवल आज की बात नहीं है। बरसों से चला आ रहा सिलसिला है।

मणिशंकर अय्यर वक्त-वक्त पर ऐसे बयान जारी करते रहते हैं जिससे कांग्रेेस के लिये गड्ढे बनते जाते हैं। मीडिया में ये मजाक चलता रहता है कि मणिशंक्कर को भाजपा ने कांग्रेस के अंदर रहकर कांग्रेस को संकट में डालने के लिये सैट कर रखा है। पता नही ंसच क्या है।

ाल में उन्होंने सरकार को चेताते हुए नया बयान दिया है कि सरकार को पाकिस्तान से बात करनी चाहिये उसे इज्जत देनी चाहिये क्योंकि पाकिस्तान के पास एटम बम है। कभी कोई सनकी प्रधानमंत्री आ गया तो परमाणु बम फोड़ सकता है।

यानि वे कहना चाहते हैं कि सरकार के पाक से तमीज से पेश आना चाहिये।
सैम पित्रौदा के बयानों से बनी खाई अभी पटी ही नहीं थी कि मणिशंकर ने अपनी काबिलियत से कांग्रेस का भट्ठा बिठाने में कोई कसर नहीं छोड़ी है।

ये और ऐसे कई नेता हैं जिनको देखकर लगता है कि जैसे उन्होंने भाजपा से कांग्रेस को खत्म करने की सुपारी ली हुई है। इसलिये ऐसे बयान देते रहते हैं जिससे जनता कांग्रेस से नाराज हो और भाजपा के पक्ष में चली जाए।

फिलहाल देश में भाजपा पर भरोसा करने वाले कांग्रेस से लगभग दुगुने हैं।

सीवोटर और एबीपी सर्वे में कांग्रेस पीछे
कदाचित् एक महीना हुआ होगा जब सीवोटर और एबीपी ने सर्वे कराया था जिसमें देश 18 प्रतिशत लोगांे ने देश की समस्याओं के निराकरण के लिये कांग्रेस पर विश्वास जताया था ओर लगभग दुगने 32 प्रतिशत ने भाजपा को योग्य बताया । शेष 50 प्रतिशत ने किसी में विश्वास नहीं जताया।

यहां प्रश्न ये उठता है कि भाजपा ने सत्ता संभालते ही काफी अच्छे काम किये। कुछ गलत भी किये होंगे जिनकी चर्चा नहीं होती। क्योंकि विपक्ष जो मुद्दे उठाता रहा है वे सारे झूठे साबित हो जाते हैं और कोर्ट में चैलेंज करने पर विपक्ष को खास तौर पर कांग्रेस को बत्ती भी पड़ती है। उसके एक-एक कर सारे आरोप खारिज होते जाते हैं।

जबकि भाजपा ने एक से एक बड़े-बड़े काम करके दिखा दिये हैं। मध्यम वर्ग के लिये थोड़े से और निम्न वर्ग के लिये बहुत से काम मूर्त रूप ले चुके हैं, महिलाओं के हित में कई उल्लेखनीय काम किये हैं।
कामों के अलावा कांग्रेस में ऐसे नेता भी हैं मुस्लिम तुष्टिकरण के लिये पाकिस्तान का गुणगान करने से नहीं चूकते या कुछ भी ऐण्ड-बैण्ड बयान देते रहते हैं जिससे जनता में क्षोभ पैदा होता है।

  1. जिस कारण 32 प्रतिशत वोटर्स ने भाजपा पर भरोसा जताया। हालांकि भाजपा के काम को देखते हुए उसे और अधिक समर्थन मिलना चाहिये ।
    —————————-
    जवाहर नागदेव, वरिष्ठ पत्रकार, लेखक, चिन्तक, विश्लेषक
    मोबा. 9522170700
    ‘बिना छेड़छाड़ के लेख का प्रकाशन किया जा सकता है’
    —————————-

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *