Friday, June 14

गणतंत्र दिवस समारोह में पहाड़ी कोरवा जनजाति के दो अतिथि के रूप में होंगे शामिल

*23 जनवरी से 1 फरवरी तक विभिन्न महत्वपूर्ण कार्यक्रमों में लेंगे भाग*

रायपुर, 20 जनवरी 2023/ भारत सरकार, जनजातीय कार्य मंत्रालय, नई दिल्ली के तत्वाधान में गणतंत्र दिवस समारोह 2023 में भाग लेने के लिए इस वर्ष छत्तीसगढ़ के बलरामपुर जिले के पहाड़ी कोरवा जनजाति के दो अतिथियों श्री फोदा कोरवा एवं श्रीमती सुरीत कोरवा को नामांकित किया गया है। ये अतिथि 23 जनवरी से 1 फरवरी तक विभिन्न महत्वपूर्ण कार्यक्रम में शामिल होंगे। यात्रा का मुख्य उद्देश्य जनजातीय अतिथियों को देश की राजधानी में रहकर गणतंत्र दिवस समारोह के अवसर पर देश की समृद्धशाली सांस्कृतिक विविधता से रुबरु कराना है। आदिम जाति तथा अनुसूचित जाति विकास विभाग द्वारा सहायक जनसम्पर्क अधिकारी श्री गुरमीत सिंह मुख्यालय, नवा रायपुर को लॉयजन ऑफिसर नियुक्त किया गया है।

उल्लेखनीय है कि प्रतिवर्ष गणतंत्र दिवस समारोह में सम्मिलित होने के लिए आदिम जाति विभाग द्वारा दो आदिवासी अतिथियों को नामांकित किया जाता है। पूर्व के वर्षों में बैगा, बिरहोर, कमार, अबूझमाड़िया, पण्डो एवं भुंजिया जनजाति से नामांकित कर कार्यक्रम के लिए भेजा गया है। इसी कड़ी में इस वर्ष पहाड़ी कोरवा जनजाति के दो अतिथियों को भेजा जा रहा है। आदिम जाति तथा अनुसूचित जाति विकास विभाग मंत्री डॉ. श्री प्रेमसाय सिंह टेकाम, सचिव श्री डी.डी.सिंह एवं आयुक्त श्रीमती शम्मी आबिदी ने आदिवासी अतिथियों को सफल यात्रा हेतु शुभकामनाएँ प्रेषित की हैं।

गणतंत्र दिवस समारोह में शामिल होने के लिए पहाड़ी कोरबा जनजाति के अतिथि 20 जनवरी को ट्रेन से रायपुर से रवाना होकर 21 जनवरी को दिल्ली पहुंचेंगे। केन्द्रीय जनजातीय कार्य मंत्री के साथ 23 जनवरी को आदिवासी अतिथियों के साथ स्वागत बैठक होगी। निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार पहाड़ी कोरबा जनजाति के अतिथि 24 जनवरी को दोपहर 3.00 बजे प्रधानमंत्री समारोह, 25 जनवरी को संसदीय भवन भ्रमण एवं मेट्रों में सफर करेंगे। 26 जनवरी को मुख्य कार्यक्रम गणतंत्र दिवस परेड-झांकी में शामिल होंगे और स्थानीय दर्शनीय स्थल को देखने जाएंगे। 27 जनवरी राष्ट्रपति समारोह, 28 जनवरी पीएम एनसीसी रैली, परेड ग्राउंड, दिल्ली एवं उपराष्ट्रपति समारोह में शामिल होंगे। 29 जनवरी को स्थानीय दर्शनीय स्थल और बीटिंग द रिट्रीट कार्यक्रम में शामिल होंगे। 30 जनवरी को राजघाट समारोह में शामिल होंगे। 01 जनवरी को आगरा-मथुरा का भ्रमण करेंगे और 2 जनवरी को रायपुर के लिए रवाना होंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *