Friday, April 19

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने देवारी तिहार एवं गोवर्धन पूजा उत्सव को संबोधित करते हुए कहा कि…

रायपुर. मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने इस अवसर पर अपना उद्बोधन प्रारंभ करते हुए जम्मो छत्तीसगढ़िया भाई-बहिनी मन ला देवरी, गोवर्धन पूजा, भाई दूज, मातर अउ गौठान दिवस की बधाई और शुभकामनाएं दीं मुख्यमंत्री ने कहा कि इस बार छत्तीसगढ़ में दीपावली अच्छे से मनाई गई.दीपावली के कुछ दिन पहले 17 अक्टूबर को न्याय योजनाओं के अंतर्गत करीब 1900 करोड़ रुपए की राशि का अंतरण किसानों, पशुपालकों, स्व सहायता समूहों, भूमिहीन कृषि मजदूरों को किया गया था. इसके साथ ही कर्मचारियों के डीए में बढ़ोतरी भी कर दी गई थी. इससे इस साल भी छत्तीसगढ़ में बहुत उत्साह से दीपावली मनाई गई है.

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने मुख्यमंत्री निवास में आयोजित देवारी तिहार एवं गोवर्धन पूजा उत्सव को संबोधित करते हुए कहा कि
हमारे छत्तीसगढ़ में एक दूसरे के घर में दीपक पहुंचाने की परंपरा है. यह परंपरा लक्ष्मी पूजा से शुरू होती है, गौरा-गौरी पूजन, गोवर्धन पूजा तक इस परंपरा का निर्वहन होता है.

दीपावली, भगवान राम के अयोध्या आगमन के उत्सव का त्योहार है. इस त्यौहार के दूसरे दिन गोवर्धन पूजा मनाई जाती है, भगवान कृष्ण जो स्वयं एक क्रांतिकारी विचारक थे उन्होंने न केवल अपने विचारों से बल्कि कार्यों से भी पूरी दुनिया को संदेश दिया है. भगवान कृष्ण ने गोवर्धन पर्वत की पूजा को प्राथमिकता दी. हमारी छत्तीसगढ़ सरकार भी गौ माता की सेवा करने का काम कर रही है. गोवंश के हित में हमारी सरकार लगातार हम कर रही है. आज पशुपालकों को भी इसका लाभ मिल रहा है. दुर्ग, राजनांदगांव, धमतरी, बिलासपुर, कबीरधाम सहित पूरे प्रदेश के नागरिक यहां आए हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *