Thursday, June 20

रबी फसल के लक्ष्य प्राप्ति के साथ गिरदावरी का कार्य भी करें पूर्ण-सीईओ जिला पंचायत अबिनाश मिश्रा

पैरा कलेक्शन में तेजी लाने के दिए निर्देश
सीईओ श्री मिश्रा ने ली साप्ताहिक समय-सीमा की बैठक

रायगढ़, 20 दिसम्बर 2022/ मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री अबिनाश मिश्रा ने कलेक्टोरेट सभाकक्ष में साप्ताहिक समय-सीमा की बैठक ली।   बैठक में सीईओ श्री मिश्रा ने धान खरीदी की समीक्षा करते हुए कहा कि समिति स्तर पर कही भी दिक्कते आए उनका तुरंत समाधान किया जाए। इस दौरान सम्मिलित खाता के होने से धान विक्रय में आ रही समस्या से अवगत होने पर उन्होने एसडीएम को समस्या का त्वरित निदान करने के निर्देश दिए। जिससे किसानों को धान विक्रय में किसी प्रकार की समस्या न हो। सीईओ श्री मिश्रा ने रबी फसल की विकासखंड स्तर पर समीक्षा की। उन्होंने रबी के अन्तर्गत लिए जा रहे सरसों एवं गेहूं के लक्ष्य पूर्ति के निर्देश कृषि विभाग को दिए। इसके साथ ही उन्होंने रबी फसल के गिरदावरी कार्य भी करने के निर्देश दिए, ताकि जिले में रबी फसल के लिए बेहतर कार्ययोजना बना कर कार्य किया जा सके। उन्होंने कृषि विभाग से रबी फसल की बीज खाद की उपलब्धता की भी जानकारी ली। बैठक में डीएफओ सुश्री स्टायलो मंडावी, आयुक्त निगम श्री संबित मिश्रा उपस्थित रहे।
बैठक में सीईओ मिश्रा ने जिले में पैरादान की अद्यतन प्रगति की जानकारी ली। उन्होंने कहा कि फसल कटाई खत्म होने को है, ऐसे स्थिति में पैरादान के लक्ष्य को अतिशीघ्र पूर्ण किया करें। इसके अलावा जिन गोठानों में वर्मी खाद की उपलब्धता है, उनका समिति स्तर पर तेजी से उठाव किया जाए। इस दौरान उन्होने ई-केवाईसी की भी समीक्षा की। उन्होंने कृषि विभाग से ईकेवाइसी में प्रगति लाने के निर्देश दिए। उन्होंने शिक्षा विभाग की समीक्षा करते हुए स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी एवं हिंदी माध्यमों में शिक्षकों की भर्ती की जानकारी ली। डीईओ ने बताया कि बीते दिनों शिक्षको का इन्टरव्यू लिया गया है। इस दौरान उन्होंने सभी एसडीएम को आवश्यक मरम्मत वाले स्कूल, आश्रम एवं छात्रावासों को चिन्हांकित कर प्राथमिकता के अनुसार लिस्ट एवं प्राक्कलन बनाने के निर्देश दिए। जिससे सर्वाधिक प्राथमिकता वाले स्कूल, आश्रम छात्रावास की मूलभूत मरम्मत एवं निर्माण करवाया जा सके। उन्होंने ड्रापआउट स्कूली बच्चों का सर्वे कार्य अतिशीघ्र पूर्ण करने के निर्देश दिए। सीईओ श्री मिश्रा ने जल जीवन मिशन के कार्यो की समीक्षा की। ईई पीएचई ने बताया कि वर्तमान में 50 गांव शत-प्रतिशत पूर्ण हो चुके है। जहां रनिंग वॉटर की सप्लाई किया जा रहा है। जिस पर सीईओ श्री मिश्रा ने शत-प्रतिशत कार्य पूर्ण गांवों की जांच के निर्देश दिए।
इस दौरान उन्होंने आगामी दिनों आयोजित होने वाले रोजगार मेला की तैयारियों के संबध में जानकारी ली। रोजगार अधिकारी ने बताया कि 2500 युवक युवतियों को पंजीकृत किया जा चुका है। इसके साथ ही मैसेज के माध्यम से जानकारी भेजी जा चुकी है। सीईओ श्री मिश्रा ने समाज कल्याण विभाग से दिव्यांगों के दिव्यांगता प्रमाण पत्र बनाने के संबंध में जानकारी ली। विभागीय अधिकारी ने बताया कि आगामी दिनों में विस्तृत कार्ययोजना बनाकर दिव्यांगता प्रमाण पत्र प्रदान करने के लिए कार्य किया जाएगा। श्री मिश्रा ने दिव्यांगों का सत्यापन कर अलग-अलग केटेगरी में चिन्हांकित कर लिस्ट बनाने के निर्देश दिए। इस दौरान उन्होंने पीडब्लूडी विभाग से मेडिकल कालेज के निर्माण कार्यो की अद्यतन प्रगति जानकारी ली। उन्होंने ईई पीडब्लूडी को निर्माण कार्यो को तेजी से पूर्ण करने के निर्देश दिए। इसके साथ ही उन्होंने कलेक्टर जनचौपाल में आए आवेदनों को तय-सीमा में निराकरण करने के निर्देश दिए।
बैठक में अपर कलेक्टर श्री राजीव पांडे, संयुक्त कलेक्टर श्री डी.आर.रात्रे, समस्त एसडीएम, जनपद सीईओ एवं जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *