Tuesday, May 21

वैवाहिक रस्म के बीच कई जगह दूल्हा- दुल्हन पहुंचे मतदान करने

जैसे शादी जरूरी है वैसे मतदान भी जरूरी – टिकेश्वरी

महासमुंद। लोकसभा आम निर्वाचन 2024 अंतर्गत लोकतंत्र के इस महापर्व को लेकर सभी वर्ग के मतदाताओं में काफी उत्साह है। इस दौरान शादी हो रहे दूल्हा, दूल्हन और उनके परिवारजन भी अपने मताधिकार से वंचित नहीं रहना चाहते है। इस बीच जिले में कई प्रेरित करने वाली तस्वीर सामने आई। जिले में कई जगहों से कहीं दुल्हन तो कहीं दूल्हा वैवाहिक रस्म को निभाते हुए मतदान की जिम्मेदारी को भी निभाने मतदान केन्द्र पहुंचे। शादी के पवित्र बंधन में बंधने जा रही टिकेश्वरी ने कहा कि जैसे जीवन में शादी जरूरी है वैसे ही लोकतंत्र के लिए मतदान भी जरूरी है।

विवाह मंडप से मतदान करने पहुंचे दुल्हन का मतदान दलों ने मुस्करा कर स्वागत किया और शुभकामनाएं दी। यह नजारा था महासमुंद के कलाबाई स्कूल के मतदान केंद्र का जहां मतदान करने के लिए सौ.कां. टिकेश्वरी साहू अपने परिवार के साथ मतदान करने पहुंची थी। 26 अप्रैल को विवाह कार्यक्रम तय होने के बाद मतदान की तिथि घोषित हुई जिसके चलते विवाह कार्यक्रम जारी था, दोपहर करीब 12 बजे टिकेश्वरी अपनी मां मोहिनी साहू, चाचा बाबूलाल साहू, चाची मीना साहू, बहन झरना साहू और बुआ सुशीला साहू के साथ मतदान केंद्र पहुंची। जहां मतदान दल ने मुस्करा कर उनका स्वागत किया और मतदान में भाग लेने के लिए सराहना करते हुए उन्हें बधाई भी दी। बाहर खड़े लोगों ने भी शुभकामनाएं दी और कहा कि इसी तरह मतदान के प्रति लोगों को जागरूक बनाना चाहिए और पहले मतदान की भूमिका अभिनीत करने से ही लोकतंत्र मजबूत होगा।

इसी तरह विधानसभा 40-बसना अंतर्गत केन्द्र जम्हर 01 में हल्दी की पोशाक में दूल्हे के द्वारा मतदान कर मताधिकार का प्रयोग किया गया। मंडप से बूथ तक हल्दी के पोशाक में दूल्हे के सफर को देख ग्रामीणों ने भी सराहना की। इसी तरह विधानसभा 39-सरायपाली अंतर्गत एक दूल्हे द्वारा बारात प्रस्थान से पहले शासकीय प्राथमिक शाला बोंदा के मतदान केन्द्र पहुंचकर अपने मताधिकार का प्रयोग किया गया। वहीं शासकीय प्राथमिक शाला भवन दमोदरहा में भी शादी के पोशाक में दूल्हे द्वारा अपने मत को प्रयोग करते हुए सभी मतदाताओं से मतदान करने की अपील की गई। ग्राम बटोरा (कुलिया) मतदान केंद्र 69 में विवाह के दौरान क्षमा साहू एवं किरण साहू द्वारा मतदान किया गया। यह तस्वीरें मतदान के महत्व को इंगित करता है तथा अन्य मतदाताओं को मतदान के लिए प्रेरित करता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *