Sunday, July 21

सीजी बीएससी नर्सिंग की प्रवेश परीक्षा 14 जुलाई को आयोजित

राज्य के 32 जिला मुख्यालयों में होगी लिखित परीक्षा
जशपुर के 3 केंदों में जिले के 1379 उम्मीदवार होंगे शामिल
जशपुरनगर 11 जुलाई 2024/छत्तीसगढ़ व्यावसायिक परीक्षा मण्डल की ओर से बीएससी नर्सिंग प्रवेश परीक्षा का आयोजन 14 जुलाई 2024 रविवार को राज्य के 32 जिला मुख्यालयों में किया जाएगा। लिखित परीक्षा उम्मीदवारों को राज्य भर के विभिन्न नर्सिंग पाठ्यक्रमों जैसे नर्सिंग एप्टीट्यूड, फिजिक्स, केमिस्ट्री, बॉटनी, जूलॉजी और इंग्लिश से 100 अंकों के 100 ऑब्जेक्टिव टाइप सवाल पूछे जाएंगे। इन सवालों को हल करने के लिए 2 घंटे 15 मिनट  का समय दिया जाएगा। परीक्षा समय पूर्वाह्न 10रू00 से 12;15 बजे तक निर्धारित की गई है। जशपुर जिले में 3 केंद्र बनाए गए है जिसमें जिले के 1379 उम्मीदवार शामिल होंगे। यहां जशपुर नगर स्थित शासकीय राम भजन राय एनईएस कॉलेज, गर्ल्स कॉलेज और स्वामी आत्मानंद हिंदी माध्यम स्कूल को परीक्षा केंद्र बनाया गया है।
परीक्षा के बेहतर संपादन हेतु 12 जुलाई को बैठक आयोजित
जिले के नोडल अधिकारी श्री विश्वासराव मस्के ने जानकारी देते हुए बताया कि परीक्षा को सकुशल संपन्न कराने हेतु ऑब्जर्वर नियुक्त किए गए है। परीक्षा में ड्यूटी के लिए नियुक्त सभी  अधिकारियों एवं सभी परीक्षा केन्द्र के ऑब्जर्वर को परीक्षा की पारदर्शिता सुनिश्चित करने के लिए वांछित उपाय और शक्ति बरतने के निर्देश भी दिए गए है। सभी परीक्षा केन्द्र में फ्लाइंग स्क्वाड सहित पुलिस बल भी तैनात किए जाएंगे। वही परीक्षा से दो दिन पूर्व कल 12 जुलाई को शासकीय राम भजन राय एनईएस कॉलेज में बैठक आयोजित कर ऑब्जर्वर व परीक्षा में ड्यूटी के लिए नियुक्त सभी अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दी जाएगी।
जिला प्रशासन की ओर से सभी परीक्षा केन्द्रों पर किए जाएंगे कड़े इंतजाम
जिले में परीक्षा केन्द्रों पर टेबल कुर्सी, बिजली, पंखा, पानी सहित अन्य जरूरी आवश्यकताओं की व्यवस्था बेहतर ढंग से की जाएगी  केन्द्रों प्रवेश से पहले सुरक्षाकर्मियों द्वारा परीक्षार्थियों की कड़ी जांच की जाएगी। जिला प्रशासन की ओर से सभी परीक्षा केन्द्रों पर कड़े इंतजाम किए जाएंगे। परीक्षा को लेकर सभी सेंटर पर एक घंटे पहले ही उम्मीदवारों  की एंट्री शुरू होगी। उम्मीदवारों के एडमिट कार्ड और फोटो आईडी कार्ड जांच के साथ ही नकल रोकने के लिए तलाशी ली जाएगी। इसके बाद उम्मीदवारों  को एग्जाम सेंटर में एंट्री मिलेगी। इसके बाद परीक्षा शुरू हुई।
उम्मीदवार  इस बातों का रखे ध्यान
सीजी बीएससी नर्सिंग प्रवेश परीक्षा में शामिल होने से पहले उम्मीदवार एडमिट कार्ड में दिए सभी दिशा निर्देशों को एक बार ध्यान से जरूर पढ़ लें। परीक्षा के दिन उम्मीदवारों को प्रारंभ समय से कम से कम एक घंटे पहले अपने संबंधित केंद्रों पर पहुंचना होगा। एडमिट कार्ड एक आवश्यक दस्तावेज है इसके बिना परीक्षा में बैठने की अनुमति नहीं दी जाएगी। मूल फोटो आईडी प्रमाण जैसे मतदाता पहचान पत्र, ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड, आधार कार्ड या पासपोर्ट इनमें से कोई एक आईडी अवश्य लेकर जाएं। आईडी प्रमाणों की फोटोकॉपी स्वीकार नहीं की जाएगी, और मूल पहचान के बिना परीक्षा केंद्र में प्रवेश से इनकार कर दिया जाएगा। परीक्षा केंद्र से संबंधित किसी भी समस्या के लिए, उम्मीदवार हेल्पलाइन 0771-2972780 या मोबाइल नंबर 8269801982 पर संपर्क कर सकते हैं। प्रवेश पत्र डाक के माध्यम से नहीं भेजे जाएंगे, इसलिए उन्हें आधिकारिक वेबसाइटों से डाउनलोड करना और प्रिंट करना आवश्यक है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *