Monday, June 17

छत्तीसगढ़ गौरव दिवस ज़िला स्तरीय कार्यक्रम खरोरा गौठान में संसदीय सचिव ने उपलब्धियाँ गिनाई 

छत्तीसगढ़ लगातार चौथे साल खुशहाल
  महासमुंद 17 दिसम्बर 2022/  नई सरकार गठन के बाद छत्तीसगढ़ लगातार चौथे साल सबसे खुशहाल दिख रहा है। आज 17 दिसम्बर को इस सरकार के 4 साल पूरे हुए है। कोविड-19 महामारी और इसके विनाशकारी प्रभाव हमें याद दिलाती है कि हमें केवल धन के बजाय भलाई के लिए लक्ष्य रखना चाहिए। यदि हम सतत विकास की चुनौतियों का सामना करने के लिए बेहतर काम नहीं करते हैं तो यह अल्पकालिक है। लेकिन छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने कोरोना काल में भी  ग़रीबों की चिंता की और उनकी जेब में योजनाओं के ज़रिए रुपये डालने का काम किया।
  आज छत्तीसगढ़ की सभी गौठानों में छत्तीसगढ़ गौरव दिवस के रूप में मनाया जा रहा है। वही महासमुंद ज़िले की सभी गौठानों  में कार्यक्रम आयोजित किए गए। ग्रामीणों को शासन की योजनाओं के बारे में बताया गया। हितग्राहियों को सामग्री  वितरण भी की गई। मुख्यमंत्री की संदेश का श्रवण किया गया। मुख्यमंत्री ने आज यहां अपने निवास कार्यालय में छत्तीसगढ़ गौरव दिवस के अवसर पर आयोजित वर्चुअल कार्यक्रम को सम्बोधित किया।
    खुशहाल चार साल ज़िले की जानता की नज़रों में दिखाई दिया है। ये हम नहीं मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल कि प्रदेशव्यापी भेंट-मुलाक़ात के दौरान देखने-सुनने मिल रहा है। वह इस कार्यक्रम के ज़रिए ख़ासकर ग्रामीणजन से  रू-ब- रू होकर योजनाओं का ज़मीनी स्तर पर आँकलन कर रहे है। अब तक 50 से भी ज़्यादा  भेंट-मुलाक़ात कर चुके है। हाल ही में 12 से 16 दिसम्बर तक महासमुंद ज़िले की चारों विधानसभा सरायपाली, बसना, खल्लारी और महासमुंद में की ।
  सरकार की कई योजनाएँ देश में पहली बार हुई। जिसमें गोधन न्याय योजना को देश के साथ विदेश में काफ़ी पसंद किया। इस योजना को देश के दूसरे राज्यों में लागू करने की योजना बनाई जा रही है। ख़ुद देश के प्रधानमंत्री ने इस गोधन न्याय योजना की काफ़ी तारीफ़ भी की।
  गोधन न्याय योजना – इस योजना को राज्य ने हरेली तिहार 20 जुलाई 2020 से शुरू किया। छत्तीसगढ़ के पशुपालकों से दो रुपए किलो की दर से गोबर ख़रीदा जाता है। और बिहान समूह की महिलायें वर्मी कंपोस्ट तैयार करती हैं और 10 रुपए प्रति किलो की दर से किसानों और ज़रूरतमंद को बेचा जाता है। इससे ग्रामीण महिलाओं की आमदनी में इजाफ़ा हो रहा है, उनकी आर्थिक स्थित भी सुधर रही है। वही पशुपालक भी गोबर बेचकर मुनाफ़ा कमा रहे।
  सरकार के चार साल पूरा होने पर ज़िला स्तरीय कार्यक्रम संसदीय सचिव व विधायक श्री विनोद चंद्राकर की मुख्य अतिथि में  छत्तीसगढ़ सरकार के चार वर्ष पूर्ण होने पर छत्तीसगढ़ गौरव दिवस कार्यक्रम महासमुंद के खरोरा गौठान में आयोजित हुआ।  विशिष्ट अतिथि के तौर पर गोठान समिति अध्यक्ष श्री देवदत्त चंद्राकर तथा अध्यक्ष ज़िला स्काउट गाइड श्री दाऊ लाल चन्द्राकर तथा जनप्रतिनिधि अधिकारी-कर्मचारी गौठान समिति के सदस्य शामिल हुए। इस अवसर पर मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत श्री एस. आलोक ने अतिथियों का स्वागत किया। शासन की योजनाओं की जानकारी दी।
श्री विनोद चंद्राकर ने सरकार की विभिन्न योजनाओं की उपलब्धि गिनाई और कहा कि सरकार के 4 वर्ष पूर्ण हो गए हैं इन चार महत्वपूर्ण वर्षो में सरकार ने बहुत से महत्वपूर्ण योजनाएं संचालित की। जिससे किसान, मजदूर एवं हर वर्ग के लोगो को लाभ प्राप्त हो रहा हैं। हॉट बाजार और स्लम क्लिनिक योजना से घर के निकट मुफ्त इलाज हो रहा है। अब मरीज़ों को इलाज के लिए कही दूर जाने की जरुरत नहीं पड़ रही। ग़रीब परिवारों को  निःशुल्क चावल, नमक मिल रहा । किसान न्याय योजना से किसानों को लाभ प्राप्त हो रहा हैं। मुख्यमंत्री जनता के लिए लगातार काम कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि आज हम सब सरकार के 4 वर्ष पूर्ण होने पर गौरव दिवस मना रहे हैं। इसके लिए सभी लोगो को बधाई एवं शुभकामनाएँ दी।
      संसदीय सचिव श्री चंद्राकर ने राज्य सरकार की महत्वकांक्षी योजना – मुख्यमंत्री किसान न्याय योजना, मुख्यमंत्री दुलार योजना, वृक्षारोपण प्रोत्साहन योजना, स्वास्थ्य योजनाएं, वनोपज, बिजली बिल हाफ योजना, श्रम सम्मान-श्रमिकों को सुविधाओं के नए आयाम, वनोपज से वन आश्रितों के जीवन में बहार, युवाओं को नए रोजगार के अवसर, छत्तीसगढ़ी तीज त्योहारों पर नए सार्वजनिक अवकाश, नारी सशक्तिकरण के नए कदम, रोका-छेका अभियान, गोधन न्याय योजना, जल जीवन मिशन, राजीव गांधी ग्रामीण भूमिहीन कृषि मजदूर न्याय योजना, जन स्वास्थ्य के बड़े कदम, सुराजी गांव योजना, छत्तीसगढ़ महतारी दुलार योजना, श्री धन्वंतरी मेडिकल स्टोर के तहत सस्ती दवाइयों की उपलब्धता आदि की जानकारी लोगो दी गई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *