Thursday, June 20

साकार हो रहा है पुरखों, किसानों, नौजवानों का सपना: मुख्यमंत्री भूपेश बघेल


मुख्यमंत्री ने छत्तीसगढ़ गौरव दिवस के वर्चुअल कार्यक्रम को किया संबोधित
राज्य सरकार के 4 साल पूरे होने पर मनाया गया छत्तीसगढ़ गौरव दिवस
पंडरीपानी पश्चिम में आयोजित हुआ वर्चुअल कार्यक्रम


रायगढ़, 17 दिसम्बर 2022/ राज्य सरकार के चार वर्ष पूरे होने पर 17 दिसम्बर 2022 को प्रदेश में छत्तीसगढ़ गौरव दिवस के रूप में मनाया गया। मुख्यमंत्री निवास कार्यालय में मुख्य कार्यक्रम का आयोजन हुआ। जिसमें मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने प्रदेश की जनता को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि हमारे पुरखों ने जो छत्तीसगढ़ का सपना देखा थे उसे साकार करने का काम राज्य सरकार कर रही है। महात्मा गांधी के ग्राम स्वराज्य के सोच को परिणित करते हुए सुराजी ग्राम योजना की शुरुआत की। न्याय योजनाओं से हमने ग्रामीण अर्थव्यवस्था के सशक्तिकरण का कार्य किया है। हमारी योजनाओं से किसानों की आय में वृद्धि हुई है। आज राजीव गांधी किसान न्याय योजना से जुडऩे वाले वाले किसानों की संख्या बढ़कर 26 लाख के करीब हो गई है। सुपोषण, शिक्षा, स्वास्थ्य, रोजगार के क्षेत्र में हम लगातार कार्य कर रहे हैं। अंग्रेजी माध्यम में शिक्षा मुहैय्या कराने स्वामी आत्मानंद इंग्लिश मीडियम स्कूल संचालित रहे हैं। हम शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में संतुलन के साथ विकास कार्यों को गति दे रहे हैं। गांवों को उत्पादन और शहरों को विपणन के केंद्र के रूप में विकसित कर रहे हैं।
मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर ‘मुख्यमंत्री वृक्ष सम्पदा’ की घोषणा करते हुए इस योजना के लिए 100 करोड़ रूपए, सभी शालाओं, छात्रावासों, आश्रमों, शासकीय भवनों के रख-रखाव और उन्नयन के लिए एक हजार करोड़ रूपए और तकनीकी शिक्षा के स्तर में सुधार हेतु औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थाओं के उन्नयन के लिए ‘स्वामी आत्मानंद उत्कृष्ट आईटीआई योजना’ की घोषणा करते हुए इस योजना के लिए 1200 करोड़ रूपए देने की घोषणा की। मुख्यमंत्री ने कार्यक्रम के दौरान नवा रायपुर में 4.86 करोड़ रूपए की लागत से बनने वाले संत शिरोमणी गुरू घासीदास बाबा स्मारक एवं संग्रहालय का भूमिपूजन किया। इस कार्य के साथ उन्होंने 33.96 करोड़ रूपए की लागत के 14 कार्यो का भूमिपूजन-लोकार्पण किया। जिनमें अनुसूचित जाति एवं जनजाति वर्ग के विद्यार्थियों के लिए अनेक कन्या एवं बालक छात्रावास-आश्रमों के कार्य शामिल हैं। कृषि मंत्री श्री रविन्द्र चौबे, नगरीय प्रशासन एवं विकास मंत्री डॉ.शिवकुमार डहरिया, मुख्यमंत्री के सलाहकार द्वय श्री विनोद वर्मा और श्री राजेश तिवारी, छत्तीसगढ़ राज्य खाद्य नागरिक आपूर्ति निगम के अध्यक्ष श्री रामगोपाल अग्रवाल, मुख्य सचिव श्री अमिताभ जैन सहित वरिष्ठ अधिकारी इस अवसर पर उपस्थित थे।
रायगढ़ जिले में भी छत्तीसगढ़ गौरव दिवस हर्ष और उत्साह के साथ मनाया गया। जिसमें विभिन्न स्थानों पर कई कार्यक्रम आयोजित किए गए। जिला स्तरीय मुख्य कार्यक्रम का आयोजन रायगढ़ विकासखंड के पंडरीपानी पश्चिम में किया गया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि जिला पंचायत अध्यक्ष श्री निराकार पटेल रहे। कार्यक्रम में प्रभारी कलेक्टर एवं सीईओ जिला पंचायत श्री अबिनाश मिश्रा, डीएफओ सुश्री स्टाइलो मंडावी, अपर कलेक्टर श्री राजीव पांडे भी शामिल हुए। इस मौके पर अध्यक्ष जिला पंचायत श्री निराकार पटेल ने सभी को गौरव दिवस की बधाई व शुभकामनाएं देते हुए कहा कि मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल के नेतृत्व में प्रदेश के सभी वर्गों के लिए हो रहे कार्यों से छत्तीसगढ़ की अलग पहचान बनी है। ग्रामीण अर्थव्यवस्था की मजबूती से लेकर महिलाओं को स्वावलंबन की राह दिखाने का काम आज राज्य शासन की योजनाओं से हो रहा है। प्रदेश में लोक परंपराओं और तीज त्योहारों को पुनर्जीवित करने का कार्य शासन कर रही है। प्रभारी कलेक्टर श्री अबिनाश मिश्रा ने कहा कि गत वर्ष पंडरीपानी गौठान वर्मी कम्पोस्ट उत्पादन में प्रदेश के टॉप 10 गौठानों में शामिल रहा है। यह इस गौठान की महिला समूहों के मेहनत और लगन का परिणाम है जिन्होंने काफी अच्छा कार्य करते हुए शासन की योजनाओं का लाभ लिया है। उन्होंने कहा कि यहां जल्द ही ग्रामीण औद्योगिक पार्क की स्थापना होने जा रही है। जिससे और अधिक लोगों को रोजगार मिलेगा। इस अवसर पर गौठान में विभिन्न विभागों द्वारा स्टॉल्स लगाकर विभागीय योजनाओं और उपलब्धियों की जानकारी हितग्राहियों को दी गई, साथ ही उन्हें विभिन्न योजनाओं के अंतर्गत सामग्री भी वितरित किया गया। इस अवसर पर अध्यक्ष जनपद पंचायत रायगढ़ भूमिसुता चौहान, सीईओ जनपद पंचायत श्री रूपेंद्र पटेल, महिला एवं बाल विकास विभाग अधिकारी श्री टी.के.जाटवर, प्रभारी उप संचालक कृषि श्री हरीश राठौर सहित अन्य अधिकारी-कर्मचारी व ग्रामवासी तथा महिला समूह की सदस्य शामिल हुए।
सहकारी समिति में भी हुआ आयोजन
गौरव दिवस का आयोजन तारापुर के कोतरा सहकारी समिति में भी किया गया। जिला पंचायत अध्यक्ष श्री निराकार पटेल कार्यक्रम के मुख्य अतिथि रहे। यहां किसानों को सम्मानित कर उन्हें योजनाओं की जानकारी दी गई। इस मौके पर उप पंजीयक सहकारिता श्री सी.एस.जायसवाल, अपेक्स बैंक के नोडल अधिकारी श्री सुनील सोढ़ी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *