Saturday, June 22

वृहद समाधान शिविर: जन सामान्य की समस्याओं के निराकरण के लिए जिला प्रशासन पहुंचा खम्हार, विधायक धरमजयगढ़ लालजीत सिंह राठिया हुए शामिल

वृहद समाधान शिविर में किसी को मिला ट्रायसाईकिल, जाति प्रमाण पत्र तो किसी का बना ड्राइविंग लाइसेंस
रायगढ़, 10 दिसम्बर 2022/ विधायक धरमजयगढ़ श्री लालजीत सिंह राठिया के मुख्य आतिथ्य में आज विकासखण्ड धरमजयगढ़ के ग्राम खम्हार में वृहद समस्या समाधान शिविर एवं मेगा हेल्थ कैंप का आयोजन किया गया। शिविर में 1718 मरीजों की स्वास्थ्य जांच की गयी, जिसमें से 179 मरीजों को विशेषज्ञ चिकित्सकों द्वारा रेफर के लिए चिन्हांकित किया गया। इस मौके पर सीईओ जिला पंचायत श्री अबिनाश मिश्रा, आयुक्त नगर निगम श्री संबित मिश्रा भी उपस्थित रहे।


विधायक श्री लालजीत सिंह राठिया ने कहा कि जिला प्रशासन द्वारा आयोजित वृहद समाधान शिविर जनसामान्य के लिए महत्वपूर्ण है, सभी ग्रामवासी अपनी समस्याएं बताए, जिला प्रशासन के सभी अधिकारी आपके समस्याओं के समाधान के लिए आपके गांव में उपस्थित है। उन्होंने महिला बाल विकास विभाग द्वारा आयोजित अन्नप्रासन्न एवं गोद भराई रस्म में शामिल होकर माताओं को शुभकामनाएं दिए। उन्होंने कहा कि सभी बच्चों और माताओं को पौष्टिक भोजन करवाएं, ताकि बच्चे और माताएं स्वास्थ्य रहे। घर का खाना, अंकुरित पौष्टिक भोजन माता और शिशु के लाभदायी होता है। रासायनिक खाद्य की निर्भरता कम करने की दिशा में सरकार कार्य कर रही हैं, जिसके लिए गोठानों के माध्यम से वर्मी कम्पोस्ट निर्माण किया जा रहा है। आज सरकार किसानों के हित में विभिन्न योजनाओं संचालित कर उन्हें आर्थिक रूप से लाभान्वित कर रही है, फिर वो धान का समर्थन मूल्य हो या फिर किसानों की सुविधा के लिए धान खरीदी केन्द्र बढ़ाना। हम सड़कों को जोडऩे का भी कार्य कर रहे है, जिससे लोगों को पत्थलगांव से आवागमन में सुविधा होगी। इसके अलावा नदियों नालों में पुल-पुलिया बनने से लोगों को राहत मिली है। जाति प्रमाण पत्र तहसील में बनते थे, वो आज स्कूल और आंगनबाड़ी में बन रहे है। खम्हार में बिजली से संबंधित समस्या को देखते हुए यहां विद्युत विभाग के अधिकारी तैनात किए गए है।
मिरीगुड़ा निवासी श्रीमती सुकुमुनिया को पूर्व में ट्राइसाइकिल प्रदान किया गया था, लेकिन कुछ माह पहले उनका ट्राइसाइकिल टूट गया था, जिससे उन्हें परेशानियों का सामना करना पड़ रहा था, लेकिन आज गांव के नजदीक में ही समाधान शिविर के आयोजन होने से उन्होंने दोबारा आवेदन करने का मौका मिला और उन्हें शिविर में मौके पर ही समाज कल्याण विभाग द्वारा ट्रायसाइकिल प्रदान किया गया। जिससे श्रीमती सुकुमुनिया काफी खुश हुई। बकालो निवासी श्रीमती दुष्यंती राठिया ने बताया कि समाधान शिविर के माध्यम से आवेदन के पश्चात शीघ्र राशन कार्ड बनने से वे खुश है, उन्हे समाधान शिविर में ही राशन कार्ड प्रदान किया गया। खम्हार निवासी श्री शत्रुघन राठिया ने बताया की लाइसेंस बनाने के लिए रायगढ़ जाना पड़ता था, लेकिन समाधान शिविर के माध्यम से गांव में ही लायसेंस बन गया, उन्होंने कहा कि समाधान शिविर जिला प्रशासन की अच्छी पहल है।
इस अवसर पर जिला पंचायत सदस्य श्री गौरीशंकर राठिया, जनपद अध्यक्ष श्री पुनीत कुमार राठिया, जनपद उपाध्यक्ष श्री रमेश कुमार अग्रवाल, सरपंच श्री चिंतामणी राठिया सहित स्थानीय जनप्रतिनिधि, अधिकारी-कर्मचारी सहित बड़ी संख्या में ग्रामवासी उपस्थित रहे।
स्वास्थ्य शिविर में 1718 मरीज हुए लाभान्वित
सीएमएचओ डॉ.मधुलिका सिंह ठाकुर ने बताया कि मेगा हेल्थ कैंप के माध्यम से आज कुल 1718 मरीज लाभान्वित हुए है। इनमें अस्थि रोग के 77, राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम अंतर्गत 28, क्षय रोग के 118, दंत रोग के 103, न्यूरोलॉजिस्ट के 23, मेडिसीन के 102, सर्जरी के 23, स्त्री रोग 34, नेत्र रोग 113, शिशु रोग के 66, चर्मरोग के 24, आयुर्वेद के 309, गैर संचारी रोग के 445, मनोरोग के 32, ऑडियोलाजिस्ट के 83 एवं 118 लोगों का आयुष्मान कार्ड बनाया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *