Saturday, June 22

अनुसूचित जाति, जनजाति सीटों पर कांग्रेस चलायेगी लीडरशिप डेवलपमेंट मिशन (LDM)

*राजीव भवन में प्रदेश कांग्रेस की बैठक संपन्न*

रायपुर/03 फरवरी 2023। अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति सीटों में नया नेतृत्व बढ़ाने के लिये एलडीएम (लीडरशिप डेव्हलपमेंट मिशन) की बैठक आज प्रदेश कांग्रेस की राजीव भवन में संपन्न हुई। बैठक में अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी की महासचिव एवं प्रभारी कुमारी सैलजा, अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति, ओबीसी, अल्पसंख्यक विभाग के प्रभारी के. राजू, प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष मोहन मरकाम, प्रभारी सचिव डॉ. चंदन यादव, अखिल भारतीय कांग्रेस अनुसूचित जाति के अध्यक्ष राजेश लिलोथिया, एआईसीसी के आदिवासी कांग्रेस के अध्यक्ष शिवाजी राव मोघे, सांसद दीपक बैज, मंत्री डॉ. शिवकुमार डहरिया की उपस्थिति में संपन्न हुआ।

इस अवसर पर बैठक को संबोधित करते हुये प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष मोहन मरकाम ने अध्यक्षीय भाषण में कहा कि एससी, एसटी, ओबीसी, अल्पसंख्यक के लीडरशिप के मिंटिग रखी गयी है। के राजू के निर्देशन में एलडीएम का कार्यक्रम रखा गया है। एससी सीटे, ओबीसी, एसी सामान्य वर्ग के लोग को कैसे आगे बढ़ाया जाये। हमारे जिला पंचायत, जनपद पंचायत, सरपंच, पंच परिवार के नेतृत्व क्षमता कैसे विकास हो राजू के साहब के मार्गदर्शन में मिलेगा। छत्तीसगढ़ में आदिवासी के 27 सीटे है जिसमें सरकार बनाने में बहुत बड़ी भूमिका है। केन्द्र में राज्य में सरकार बनाना है तो एससी, एसटी के आरक्षित सीटो को जीतना बहुत जरूरी है। यह कार्यक्रम के बाद अपने-अपने विधानसभा जिलों एवं ब्लाकों में जाकर व्यापक रूप से काम करना है।

एआईसीसी के महासचिव एवं छत्तीसगढ़ प्रभारी कुमारी सैलजा ने संबोधित करते हुये कहा कि उदयपुर में जब कांग्रेस पार्टी के नेतागण उपस्थित हुये जिसमें वरिष्ठ अनुभवी नेता, नौजवान, प्रकोष्ठ के पदाधिकारियों ने मंथन किया। के. राजू ने एलडीएम ब्लू प्रिंट तैयार किया और कांग्रेस पार्टी ने माना। सोनिया गांधी ने कांग्रेस पार्टी को नेतृत्व दिया, दिशा दिया, कांग्रेस पार्टी को इकट्ठा करके रखा। 10 साल केंद्र में यूपीए की सरकार रही। भारतवासियों को आज एहसास हो रहा है कि उन्हें गलत दिशा में ले जाया जा रहा है। राहुल गांधी ने कन्याकुमारी से लेकर कश्मीर तक भारत जोड़ो यात्रा किया। राहुल गांधी ने श्रीनगर में भारतवासी की एकता के लिये एक झण्डा फहराया। कांग्रेस पार्टी की विचारधारा है, नेतृत्व है, नेतृत्व का त्याग बलिदान है। हम सभी को अपने गिरेबान में झांककर देखना चाहिये। हम सभी को जमीन से उतरकर काम करना चाहिये। आज राहुल गांधी जी के नेतृत्व में जमीन पर उतर कर काम करने का समय आ गया है। के. राजू ने हमें एक और जरिया दिया है कांग्रेस पार्टी की विचारधारा को मजबूत करने का। एलडीएम मिशन के माध्यम से कांग्रेस सरकार की योजनाओं को हरेक व्यक्ति के पास पहुंचाना है। हमारी सरकार की योजनाओं से हर नागरिक को फायदा हुआ है उसको लेकर घर-घर तक जाना है। मेहनत को और ज्यादा गति देना है। एलडीएम मिशन के माध्यम से सब काम कर सकते है। एलडीएम मिशन में महिला कांग्रेस, युवा कांग्रेस, एनएसयुआई, प्रकोष्ठ के पदाधिकारी जो भी काम करने के लिये इच्छुक हो उनको साथ लेकर इस मिशन को आगे बढ़ना है। कांग्रेस की विचारधारा में लोगों को ज्यादा से ज्यादा जोड़ना है। कांग्रेस पार्टी को जमीन पर और मजबूत करना है।

एआईसीसी के राष्ट्रीय संयोजक एवं एससी, एसटी ओबीसी एवं अल्पसंख्यक विभाग के. राजू ने कहा कि अगले चुनाव में कांग्रेस को सत्ता में आने के लिये एससी, एसटी, ओबीसी भूमिका महत्वपूर्ण है। पहला- जिला कांग्रेस अध्यक्ष, एससी, एसटी, ओबीसी अध्यक्षों, जिलाध्यक्षों आप सभी की महत्वपूर्ण भूमिका निभाने का समय आ गया है। लीडरशिप डपल्वमेंट मिशन से उदयपुर नव संकल्प शिविर में कांग्रेस पार्टी की मजबूती में निर्णय लिया। लीडरशिप मिशन चलायेंगे। ये मिशन में आप सभी की जिम्मेदारी है।कई वर्षो से पूरा देश में एससी, एसटी में जीते हुई सीटे कम रही है। जहां पर कांग्रेस की सीटे कम हो रही वोट कम हो रहे वहां पर मंथन करना है। उसके क्या कारण है, कैसे बढ़ाना उसके बारे में सोचना पड़ेगा।एससी, एसटी में मजबूत लीडर बनाना है। एलडीएम का एक ही उद्देश्य है ज्यादा से ज्यादा एसटी, एससी लीडर्स को डेवलप करना है। हमारा लक्ष्य है चारो कम्यूनिटी का लीडर को विकास करना, मदद करना राजनीतिक पहचान देना, प्रोगाम हाथ में देना, गांव-गांव जाकर काम करना ताकि वो लीडर्स में आगे बढेगा। एलडीएम प्रत्याशी को आइडेंटिफाई करने का मिशन नहीं है। प्रत्याशी चयन का विषय नहीं है। प्रत्याशी चयन करने के लिये प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष, प्रदेश प्रभारी का है। एसटी, एससी क्षेत्रों में मौजूदा नेता को पहचानना गांव से लेकर एक-एक नेता पहचानना। नया पीढ़ी का नेता पहचानना। जो यंग लीडर, युवा, एनएसयूआई, भारत जोड़ो में शामिल हुआ। आदिवासी का मुद्दा लेकर काम कर रहा है उसे पहचानना है। पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा लीडर वो है जो 100 लीडर्स को डेवलप करेगा वही लीडर है। मौजूदा नेता ओबीसी, एसटी, एससी, अल्पसंख्यक नया पीढ़ी के साथ मीटिंग लेना है। इन लीडर को डेवलप करने के लिये मदद और सपोर्ट करना है। उनका कम्यूनिटी में रिश्ता बढेगा। एक साल का एक्शन प्लान तैयार करवाना है।

प्रभारी सचिव डॉ. चंदन यादव ने कहा कि एससी, एसटी, ओबीसी की राजनीति बहुत ही गहराई है। छत्तीसगढ़ कांग्रेस का मॉडल पेश कर सकते है। संगठन को मजबूत बनाने के लिये एससी, एसटी, ओबीसी का प्रभाव है। जो जितना संगठनकर्ता होगा उसको संगठन में उनकी जिम्मेदारी और बढ़ेगी। छत्तीसगढ़ की टीम एलडीएम मिशन के रूप में ले और तैयार रहे।

मंत्री शिवकुमार डहरिया ने कहा कि आज जो हमें अधिकार मिला है वो अंबेडकर साहब के द्वारा बनाए गए संविधान के कारण मिला है। आजादी के आंदोलन में आरएसएस और भाजपा के लोग अंग्रेजों के मुखबिरी करते थे। उदयपुर नव संकल्प चिंतन शिविर में एलडीएम घोषणा पत्र जारी हुआ है। भाजपा के 15 साल के शासनकाल में कमीशनखोरी और भ्रष्टाचार से आम जनता त्रस्त थे। आप सबकी मेहनत से कांग्रेस की सरकार बनी है। नया आरक्षण विधेयक विधानसभा में रखा। राज्यपाल पहले कहती थी 1 घंटे के अंदर विधेयक में हस्ताक्षर करके भेजूंगी। दो महीने से आरक्षण संशोधन विधेयक लंबित है। भाजपा आरक्षण विरोधी है। प्रदेश में हर वर्ग के लोगों को हमारी कांग्रेस सरकार की योजनाओं का लाभ मिल रही है। सरकार की योजनाओं को एलडीएम मिशन के माध्यम से लोगों के बीच लेकर जाना है। एससी, एसटी, ओबीसी, अल्पसंख्यक के महिलाओं को सत्ता और संगठन में बराबरी भागीदारी मिलनी चाहिये।

अखिल भारतीय आदिवासी कांग्रेस के अध्यक्ष एवं पूर्व मंत्री शिवाजी राव मोघे ने कहा कि लीडर डेवलपमेंट मिशन एआईसीसी के कार्यक्रम है। कांग्रेस को हमेशा जीताने का काम चारो कम्युनिटी ने किया है। लीडर डेव्हलपमेंट मिशन का कार्यक्रम अच्छा से करेगे। इस देश में भूमिहीन, गरीब को जमीन देने का काम कांग्रेस की इंदिरा गांधी ने किया था। अतिक्रमण वापस करना, सरकारी नौकरी देने का काम कांग्रेस की सरकार ने किया। भाजपा की केंद्र सरकार आरक्षण खत्म करना चाहते है। हर जगह कांग्रेस का प्रचार होना चाहिये। एससी, एसटी, ओबीसी, अल्पसंख्यक को मिलकर काम करना होगा जिससे कांग्रेस पार्टी मजबूत होगी।

अखिल भारतीय कांग्रेस अनुसूचित जाति के अध्यक्ष राजेश लिलोथिया ने कहा कि जन-जन की समस्याओं को कन्याकुमारी से कश्मीर तक की भारत जोड़ो पदयात्रा में राहुल गांधी ने सुनी। इस पदयात्रा से नई ऊर्जा दी। लीडरशिप डेव्हलपमेंट मिशन और भारत जोड़ो यात्रा को एक साथ जोड़ कर देखें। राहुल गांधी के भाषण, मल्लिकार्जुन खरगे का भाषण सुनिये। राहुल गांधी भारत जोड़ो में जो संदेश दिया अब हमें घर पर नहीं बैठना है लोगों के संपर्क में जाना है और काम करने का संदेश दिया। लीडरशिप डेव्हलपमेंट मिशन हर माह इस पर मॉनिटरिंग करेंगे। इस मिशन को कामयाब करने के लिये ईमानदारी से काम करना है।

सांसद दीपक बैज ने कहा कि एलडीएम का सबसे बड़ा काम हैं अपने-अपने राज्य में एससी, एसटी को आगे बढ़ाये मास्टर प्लान तैयार हुआ है। गांव गांव तक जाने का प्लान है। एलडीएम बहुत जरूरी है आदिवासी क्षेत्र में एससी, एसटी सीटो में काम करना हैं। सामाजिक गणित, राजनीतिक गणित, मतदाता के गणित समझे और काम करेंगे तो छत्तीसगढ़ बेहतर स्थिति में हम जीतकर आयेंगे। हमारे लोगो में काबिलियत है और पहचान है। सरकार की योजनाओं को आदिवासी क्षेत्रों में ले कर जाना है। आदिवासी लोगो के लिये जल, जंगल, जमीन समर्थन मूल्य दिया। भूपेश बघेल की सरकार ने आदिवासी को मजबूत करने का काम किया। सरकार की योजनाओं का लाभ मिल रहा हैं। कांग्रेस की सरकार आने के बाद आदिवासी को बहुत से काम मिले। दंतेवाड़ा हब बन गया है। सभी वर्गो के लिये बेहतर काम किया है।

बैठक में प्रभारी महामंत्री संगठन अमरजीत चावला, प्रभारी महामंत्री प्रशासन रवि घोष, प्रदेश कांग्रेस उपाध्यक्ष चुन्नीलाल साहू, प्रदेश कांग्रेस उपाध्यक्ष अंबिका मरकाम, प्रदेश कांग्रेस महामंत्री सुमित्रा धृतलहरे, रायपुर शहर जिला अध्यक्ष गिरीश दुबे, रायपुर ग्रामीण जिलाध्यक्ष उधोराम वर्मा, हितेंद्र ठाकुर, महासमुंद जिलाध्यक्ष डॉ. रश्मि चंद्राकर, बिलासपुर कांग्रेस जिलाध्यक्ष विजय पांडे, गौरेला पेण्ड्रा मरवाही कांग्रेस जिलाध्यक्ष मनोज गुप्ता, कांकेर जिलाध्यक्ष सुभद्रा सलाम, बालोद जिला अध्यक्ष चन्द्रप्रभा सुधाकर, सुकमा जिलाध्यक्ष महेश्वरी, मनोज सागर यादव, नजीर अजहर, राजेन्द्र तिवारी, सुरेन्द्र प्रताप जायसवाल, सपना चौहान, पदम सिंह कोठारी, राशी त्रिभुवन महिलांग, अरूण मालाकार, शरद लोहाना, कुलबीर छाबड़ा, बलराम मौर्य, राजीव शर्मा, अवधेश गौतम, तुलिका कर्मा पुष्पा पाटले कांग्रेसजन उपस्थित थे।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *