Friday, June 21

रायपुर के क्षेत्रीय कैंसर संस्थान में हजारों मरीजों का सफल इलाज

अत्याधुनिक उपचार सुविधा के साथ विशेषज्ञ डॉक्टरों की टीम करती है उपचार

*विश्व कैंसर दिवस पर 4 फरवरी को ‘कैनेथान-2023‘ का आयोजन*

रायपुर. 3 फरवरी 2023. राजधानी रायपुर के पंडित जवाहरलाल नेहरू चिकित्सा महाविद्यालय में स्थित क्षेत्रीय कैंसर संस्थान ने पिछले 21 वर्षों में हजारों मरीजों को नई जिंदगी दी है। यहां विभिन्न तरह के कैंसर के इलाज के लिए अत्याधुनिक उपचार सुविधा के साथ विशेषज्ञ डॉक्टरों की टीम है। कोरोना काल में भी क्षेत्रीय कैंसर संस्थान ने मरीजों की लगातार सेवा की। यहां उच्चतम तकनीक की दो लीनियर एक्सीलेटर मशीन, ब्रेकीथेरेपी मशीन, सीटी स्कैन मशीन तथा कोबाल्ट मशीन उपलब्ध है। विश्व कैंसर दिवस के मौके पर संस्थान द्वारा 30 जनवरी से 3 फरवरी तक रायपुर के साथ-साथ महासमुंद, राजनांदगांव एवं कांकेर के शासकीय मेडिकल कॉलेज में कैंसर स्क्रीनिंग कैंप का आयोजन किया गया जिनसे सैकड़ों मरीज लाभान्वित हुए।

पंडित जवाहरलाल नेहरू चिकित्सा महाविद्यालय एवं डॉ. भीमराव अम्बेडकर स्मृति चिकित्सालय द्वारा 4 फरवरी को विश्व कैंसर दिवस पर लोगों को कैंसर के प्रति जागरूक करने मैराथन प्रतियोगिता ‘कैनेथान-2023’ का आयोजन किया जा रहा है। रायपुर के तेलीबांधा तालाब से चिकित्सा महाविद्यालय परिसर में स्थित क्षेत्रीय कैंसर संस्थान तक प्रातः साढ़े छह बजे से आयोजित मैराथन में चिकित्सा महाविद्यालय और संबद्ध अस्पताल के छात्र, अधिकारी और कर्मचारी शामिल होंगे। कैंसर के विरूद्ध जागरूकता अभियान के तहत चित्रकला प्रतियोगिता, कैंसर सर्वाइवर सम्मान, पुरस्कार एवं प्रशस्ति पत्र वितरण कार्यक्रम का भी आयोजन सवेरे 11 बजे से किया गया है। कार्यक्रम में क्षेत्रीय कैंसर संस्थान में उपचार प्राप्त कर स्वस्थ हुए 100 मरीजों का सम्मान किया जाएगा। इसमें दो साल के बच्चे से लेकर 80 साल के बुजुर्ग शामिल हैं। सम्मान प्राप्त करने राज्य के दक्षिण भाग बस्तर से लेकर उत्तर भाग जशपुर तक के मरीज आ रहे है। यहां इलाज कराकर स्वस्थ हुए मध्यप्रदेश एवं उड़ीसा के मरीज भी कार्यक्रम में शामिल होने के लिए पहुंच रहे हैं।

डॉ. भीमराव अम्बेडकर अस्पताल में कार्यरत डॉक्टरों, नर्सिंग स्टॉफ तथा अन्य कर्मचारियों ने भी अपने कैंसर का इलाज क्षेत्रीय कैंसर संस्थान में प्राथमिकता से कराया है। ऐसे 10 कर्मचारियों का भी सम्मान किया जाएगा। साथ ही बाल मरीजों द्वारा विशेष सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति दी जाएगी। कार्यक्रम में संस्थान में कार्यरत डॉक्टरों, नर्सिंग स्टॉफ, पैरामेडिकल स्टॉफ और सफाई कर्मचारियों को भी कैंसर के मरीजों के इलाज में योगदान के लिए सम्मानित किया जाएगा। क्षेत्रीय कैंसर संस्थान में कार्यरत पी.जी. छात्रों को भी सम्मानित किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *