Thursday, June 20

कॉमिक टाइमिंग के लिए मशहूर गोविंदा आज अपना जन्मदिन मना रहे हैं ‘हीरो नंबर 1’, एक बार में ही साइन कर ली थीं 50 फिल्में

बॉलीवुड के ‘हीरो नंबर 1’ और अपनी कमाल की कॉमिक टाइमिंग के लिए मशहूर गोविंदा आज अपना जन्मदिन मना रहे हैं। गोविंदा इंडस्ट्री के एक ऐसे अभिनेता हैं, जिन्हें बड़े पर्दे पर देख फैंस हंसने पर मजबूर हो जाते थे। 90 के दशक में वह जब भी स्क्रीन पर नजर आते लोगों को खूब हंसाते। आज भी कॉमिक टाइमिंग के मामले में उनका कोई सानी नहीं है। उस दौर में वह बॉलीवुड के तीनों खान को अकेले ही कांटे की टक्कर देते थे। तो चलिए आज अभिनेता के जन्मदिन के मौके पर जानते हैं, उनके जीवन से जुड़ी कुछ बातें…
गोविंदा

गोविंदा की निजी जिंदगी की बात करें तो उनके पिता अरुण कुमार अहूजा भी अपने दौर के मशहूर कलाकार थे। उन्होंने 30-40 फिल्मों में काम भी किया था। वहीं, उनकी मां निर्मला देवी शास्त्रीय गायिका थीं, जो फिल्मों में गाना गाती थीं। 21 दिसंबर 1963 को मुंबई में जन्मे गोविंदा ने कॉमर्स में ग्रेजुएट होने के बाद कई जगह नौकरी की थी। 80 के दशक में उन्हें एलविन नाम की कंपनी का विज्ञापन मिला और उनकी किस्मत चमक गई। इसके बाद 1986 में उन्होंने ‘इल्जाम’ से बड़े पर्दे पर डेब्यू किया और पहली ही फिल्म से छा गए।

गोविंदा
 

गोविंदा इंडस्ट्री के वो अभिनेता हैं, जो जिस फिल्म को छू देते थे वो ब्लॉकबस्टर साबित होती थी। गोविंदा उस वक्त वो करके दिखा देते थे, जो तीनों खान (सलमान खान, शाहरुख खान और आमिर खान) भी नहीं कर पाते थे। गोविंदा ने 22 साल की उम्र में ही वो मुकाम हासिल कर लिया था, जो शायद ही किसी ने पाया हो। एक समय पर जिस गोविंदा को कोई नहीं जानता था, वह 22 साल की उम्र में ही 50 फिल्में साइन कर चुके थे। अपने करियर में उन्होंने 165 से ज्यादा फिल्मों में काम किया है।

गोविंदा

गोविंदा की फिल्मों को लोग इतना पसंद करते थे कि उन्हें देखने के लिए थिएटर के बाहर लाइन लगती थी। उस वक्त थिएटर में भारी भीड़ देखकर ही लोगों को अंदाजा हो जाता था कि उनकी फिल्म लगी है। ‘राजा बाबू’, ‘शोला और शबनम’, ‘कुली नंबर 1′,’दीवाना मस्ताना’, ‘बड़े मिया छोटे मिया’, ‘हीरो नंबर 1’, ‘हसीना मान जाएगी’, ‘साजन चले ससुराल’, ‘दूल्हे राजा’ कुछ ऐसी ही फिल्में हैं, जो सुपरहिट साबित हुई थीं। वहीं, अभिनेता की शादीशुदा जिंदगी की बात करें तो उन्होंने 1987 में सुनीता आहूजा से शादी की थी और दोनों के दो बच्चे टीना आहूजा और यशवर्धन आहूजा हैं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *