Friday, June 21

जी20 इंडिया प्रेसिडेंसी के तत्वावधान में बेंगलुरु में “स्वच्छ ऊर्जा परिवर्तन” हासिल करने के उद्देश्य से सीसीयूएस के महत्व को रेखांकित करने के लिए अंतर्राष्ट्रीय सेमिनार का आयोजन

नई दिल्ली (IMNB).

  1. श्री आर. के. सिंह ने ‘कार्बन कैप्चर यूटिलाइजेशन एंड स्टोरेज’ (सीसीयूएस) पर अंतर्राष्ट्रीय सेमिनार को संबोधित किया।
  2. सेमिनार बंगलुरू में जी20 इंडिया प्रेसिडेंसी के तत्वावधान में हो रही है।
  3. सेमिनार में “स्वच्छ ऊर्जा परिवर्तन” को हासिल करने और उसके बाद सकल शून्य की ओर बढ़ने के लिए सीसीयूएस के महत्व को रेखांकित किया गया।
  4. इस कार्यक्रम में विभिन्न देशों के उद्योग, नीति निर्माता, वैज्ञानिक और शिक्षाविद भाग ले रहे हैं।

 

https://static.pib.gov.in/WriteReadData/userfiles/image/image003Q1VR.jpg

एनटीपीसी के सीएमडी श्री गुरदीप सिंह केंद्रीय मंत्री श्री आर. के. सिंह को मध्य प्रदेश में स्थित एनटीपीसी विध्यांचल में मेथेनॉल संयंत्र के 10 टीडीपी सीओ2 के 3डी कार्यकारी मॉडल के बारे में बताते हुए।

 

केंद्रीय विद्युत और नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्री ने ‘कार्बन कैप्चर यूटिलाइजेशन एंड स्टोरेज’ (सीसीयूएस) पर अंतर्राष्ट्रीय सेमिनार को संबोधित किया। यह सेमिनार बंगलुरू में जी20 इंडिया प्रेसिडेंसी के तत्वावधान में हो रही है और इसे एनटीपीसी द्वारा आयोजित किया गया है।

एनटीपीसी के सीएमडी श्री गुरदीप सिंह केंद्रीय मंत्री श्री आर. के. सिंह को मध्य प्रदेश में स्थित एनटीपीसी विध्यांचल में मेथेनॉल संयंत्र के 10 टीडीपी सीओ2 के 3डी कार्यकारी मॉडल के बारे में बताया।

श्री आर. के. सिंह ने नीति आयोग के सदस्य डॉ. वी. के. सारस्वत के साथ एनटीपीसी की सीओ2 से जेन-4 एथेनॉल, यूरिया और कार्बोनेटेड एग्रीगेट जैसी विभिन्न सीसीयूएस पहलों में खासी दिलचस्पी दिखाई।

सेमिनार में “स्वच्छ ऊर्जा परिवर्तन” को हासिल करने और उसके बाद सकल शून्य की ओर बढ़ने के लिए सीसीयूएस के महत्व को रेखांकित किया गया। इस सेमिनार में विभिन्न देशों के उद्योग, नीति निर्माता, वैज्ञानिक और शिक्षाविद भाग ले रहे हैं।

इस अवसर पर निदेशक (परियोजना) उज्ज्वल कांति भट्टाचार्य, नेत्रा के सीजीएम श्री सुशांत, सीजीएम (सीसी) श्री हरजीत सिंह और अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी उपस्थित रहे।

***

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *