Friday, June 14

संत रविदास ने समाज को जाति-पांति से ऊपर उठने प्रेरित किया: राज्यपाल मंगुभाई पटेल

पृथ्वीपुर में संत रविदास जयंती समारोह में हुए शामिल

राज्यपाल श्री पटेल ने कहा कि संत शिरोमणि रविदास ने समाज को जाति-पांति से ऊपर उठने के लिये प्रेरित किया। उन्होंने जो कार्य किये वे अविस्मरणीय हैं। उनको याद करना समाज और मानव के लिये आवश्यक है। उन्होंने सच्चे भाव से सत्य के मार्ग पर चल कर नये समाज की राह बतायी। उन्होंने समाज में ऊँच-नीच का भेद मिटाया। राज्यपाल ने कहा कि महापुरूषों के जीवन चरित्र से जो प्रेरणा मिलती है वह एक दिन के लिये नहीं बल्कि पूरे जीवन के लिये है। उन्होंने कहा कि समाज में जो भी अच्छे कार्य करें उसे आवश्यक रूप से सम्मान दें तथा समाज में कमजोर वर्ग के लोगों के प्रति संवेदनशील रहें।

राज्यपाल श्री पटेल ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी समाज उत्थान के काम में लगे हुए हैं। सबसे पहले गुजरात के सीएम रहते उन्होंने बेटी बचाओ और महिला सशक्तिकरण का अभियान प्रारम्भ किया था। उन्होंने कहा कि आत्म-निर्भर भारत के लिए केन्द्र और राज्य की सरकारों ने अनेकों योजनाएँ चलाई हैं। राज्यपाल ने विद्यार्थियों का आहवान किया कि वे खूब पढे़-लिखें और आगे बढ़ें तथा अपना और अपने परिवार तथा समाज का नाम रोशन करें। जहाँ भी रहे अपने माता-पिता को न भूलें। राज्यपाल श्री पटेल ने लाड़ली लक्ष्मी योजना सहित अन्य हितग्राही मूलक योजनाओं में हितलाभ वितरित किये।

विधायक डॉ. शिशुपाल सिंह यादव ने पृथ्वीपुर विधानसभा क्षेत्र में किये जा रहे विकास कार्यों से अवगत कराया। उपाध्यक्ष म.प्र. राज्य पशुधन एवं कुक्कट विकास निगम श्री नंदराम कुशवाहा ने आभार माना।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *