Thursday, February 29

क्या गुजरात में BJP की बंपर जीत हो रही है…? 

 में गुजरात (Gujarat) में कांग्रेस (Congress) को दूसरी बड़ी पार्टी बताया जा रहा है और गुजरात में पहली बार चुनाव लड़ने आई आम आदमी पार्टी (AAP) को तीसरी बड़ी पार्टी बनकर उभर रही है.

नई दिल्ली: 

गुजरात चुनाव (Gujarat elections) को लेकर आए सभी एग्जिट पोल (Exit polls) में बीजेपी (BJP) भारी बहुमत के साथ सत्ता में वापसी कर रही है. गुजरात में इस बार बीजेपी जीत ही नहीं रही, बल्कि रिकॉर्ड सीटों के साथ जीत रही है. सभी मीडिया संस्थानों के द्वारा किए गए एग्जिट पोल में बीजेपी की गुजरात में भारी बहुमत के साथ सत्ता में वापसी कराई जा रही है. तमाम एग्जिट पोल इस बार गुजरात में बीजेपी को 132 सीट दे रहे हैं, जो 2002 से भी बड़ी जीत है.

वहीं कांग्रेस को एग्जिट पोल में गुजरात में दूसरी बड़ी पार्टी बताया जा रहा है और गुजरात में पहली बार चुनाव लड़ने आई आम आदमी पार्टी को एग्जिट पोल में तीसरी बड़ी पार्टी बताया गया है.वहीं हिमाचल प्रदेश में बीजेपी और कांग्रेस के बीच लड़ाई बताई जा रही है. कई एग्जिट पोल के हिसाब से हिमाचल प्रदेश में कांग्रेस सरकार बनाती हुई दिख रही है, तो कई एग्जिट पोल में बीजेपी और कांग्रेस के बीच कांटे की टक्कर बताई जा रही है. वहीं आम आदमी पार्टी हिमाचल में भी तीसरे स्थान पर रहने वाली है.

गुजरात में इस बार कम वोटिंग परसेंट को आम आदमी पार्टी बीजेपी की 27 साल की एंटी इनकंबेंसी बता रही है. वहीं बीजेपी इस वोटिंग प्रतिशत पर भी कॉन्फिडेंट हैं कि उनकी पार्टी को भारी वोट मिले हैं. इसके पीछे गृहमंत्री अमित शाह और राज्य के अन्य नेताओं की रणनीति बता रही है. बीजेपी का कहना है कि पीएम मोदी के काम को देखते हुए लोग बीजेपी वोट कर रहे हैं.

एग्जिट पोल्स के निचोड़ की बात करें तो गुजरात में बीजेपी सरकार बना रही है. दिल्ली एमसीडी में बीजेपी के हाथ से सत्ता जाती हुआ दिख रहा है और हिमाचल में कांग्रंस स सत्ता में वापसी कर रही है. लेकिन असली बात तो चुनावी नतीजे आने का बाद ही पता चल पाएगी.

एग्जिट पोल के हिसाब से हिमाचल में अगर कांग्रेस जीत भी जाती है, तो इसका कोई बड़ा असर नहीं पड़ेगा. अगले साल मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान में कांग्रेस क्या कर पाती है इस बात को देखने होगा. आने वाले समय में इन राज्यों में कांग्रेस को अगर अच्छी खासी जीत मिलती है तो उसका असर 2024 के लोकसभा चुवाव पर पड़ेगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *