Friday, May 24

कोरबा : मतदाताओं को जागरूक करने शहरवासियों में दिखा उत्साह

कलेक्टर, डीएफओ, सीईओ, नगर निगम आयुक्त सहित आम नागरिकों ने साइकल चलाकर मतदाताओं को किया प्रेरित
मानव श्रृंखला, सायकल रैली, दिव्यांग रैली तथा नव वधू सम्मेलन के माध्यम से किया गया जागरूक
स्वीप अंतर्गत हुआ अनेक प्रतियोगिताओं का आयोजन

कोरबा 28 अप्रैल 2024/ लोकसभा निर्वाचन 2024 अंतर्गत कोरबा के मतदाताओं को मतदान करने हेतु प्रेरित करने स्वीप अन्तर्गत गतिविधियां जिला प्रशासन द्वारा निरंतर संचालित की जा रही है। इसी कड़ी में आज साइकल रैली, दिव्यांग रैली, नववधू सम्मेलन, मेहंदी, रंगोली एवं शपथ कार्यक्रम, कॉलेज/स्कूली छात्र-छात्राओं का मानव श्रृंखला, एनसीसी, एनएसएस एवं स्काउट गाइड द्वारा नुक्कड़ नाटक, फ्लैशमॉब कार्यक्रम के तहत कॉलेज के बच्चों द्वारा डांस आदि का आयोजन कर मतदाताओं को जागरूक किया गया। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री अजीत वसंत सहित जिले सभी अधिकारियों की उपस्थिति में शहर के आम नागरिकों, युवाओं तथा विद्यार्थियों ने साइकल रैली सहित अन्य कार्यक्रमों  में शामिल होकर लोकतंत्र को मजबूत बनाने का संकल्प लिया। इस दौरान शहरवासियों में मतदान को लेकर उत्साह नजर आया। कलेक्टर एवं नगर निगम आयुक्त ने शपथ दिलाकर सभी को 07 मई मतदान दिवस के दिन  मतदान करने की अपील की।
सीएसईबी ग्राउण्ड में आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कलेक्टर श्री वसंत ने कहा कि हमें संविधान से मतदान करने का अधिकार मिला है। हम अपने अधिकारों का प्रयोग करके जैसा समाज व सिस्टम चाहते हैं, देश के लोकतंत्र को मजबूत बनाना चाहते हैं तो मतदान अवश्य करना चाहिए। भले ही चुनाव 05 साल में एक बार आता है लेकिन यह हम सभी के लिए बहुत महत्व रखता है। कलेक्टर ने कहा कि शहरी मतदाता भी इसे अपना अधिकार व कर्तव्य मानते हुए घर से बाहर निकलें और अपने पसंद का उम्मीदवार चुनें। उन्होंने बच्चों से अपील की कि वे अपने माता-पिता एवं घर परिवार के सदस्यों को मतदान के लिए प्रेरित करें। नगर निगम आयुक्त श्रीमती ममगाई ने कहा कि हम स्वयं मतदान करने के साथ ही घर के सभी मतदाताओं को भी जागरूक बनाएं और उन्हें वोट देने के लिए प्रेरित करें।
इस दौरान स्वीप अंतर्गत विभिन्न प्रतियोगिताओं में विजयी प्रतिभागियों को पुरस्कृत किया गया। महिला संगठनों को बैच लगाकर सम्मानित भी किया गया।
जिला प्रशासन द्वारा खेल एवं युवा कल्याण विभाग के माध्यम से कलेक्टोरेट परिसर से सीएसईबी फुटबाल ग्राउंड तक सायकल रैली निकाली गई। सायकल रैली में कलेक्टर श्री अजीत वसंत, वनमण्डलाधिकारी कोरबा श्री अरविंद पीएम, जिला पंचायत सीईओ श्री संबित मिश्रा, नगर निगम आयुक्त श्रीमती प्रतिष्ठा ममगाई, एसडीएम कोरबा श्री श्रीकांत वर्मा, महिला एवं बाल विकास अधिकारी श्रीमती रेणू प्रकाश, उप संचालक कृषि श्री अजय अनंत, डीईओ श्री टी. पी. उपाध्याय, सीएसपी श्री रविन्द्र मीणा, प्राचार्य डॉ. साधना खरे, उप संचालक समाज कल्याण श्रीमती सिनीवाली गोयल सहित जिला प्रशासन, पुलिस, वन विभाग, नगर पालिक निगम सहित  शहर के युवाओं विद्यार्थियों और आम नागरिकों ने अपनी भागीदारी दी। इसी तरह समाज कल्याण विभाग के माध्यम से सीएसईबी फुटबाल ग्राउंड से सीएसईबी चौक होकर वापस फुटबाल ग्राउंड तक दिव्यांगजन, वरिष्ठ नागरिक, तृतीय लिंग के द्वारा रैली निकालकर जिले के मतदाताओं को अपना कीमती वोट अवश्य डालने की अपील की गई। कलेक्टर द्वारा हरी झंडी दिखाने के पश्चात् दिव्यांगजनों ने ट्राइसाइकल के माध्यम से रैली निकालकर सभी मतदाताओं को मतदान हेतु प्रेरित किया। साइकल रैली में 150 से अधिक और दिव्यांगजन रैली में 50 से अधिक प्रतिभागियों ने भाग लिया। सभी कार्यक्रम के आयोजन के लिए जिला प्रशासन द्वारा एसडीएम कोरबा से लिखित अनुमति ली गई थी।

मेहंदी और रंगोली से झलका जागरूकता का संदेश, नववधूओं ने भी किया मतदान के लिए प्रेरित-
महिला एवं बाल विकास विभाग के माध्यम से सीएसईबी फुटबाल ग्राउंड में नववधू सम्मेलन जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। नववधूओं एवं महिलाओं, युवतियों द्वारा मेंहदी, रंगोली के माध्यम से  लोकतंत्र को मजबूत बनाने, मतदाता जागरूकता का संदेश दिया गया। हाथों में आकर्षक मेंहदी रचाकर और मतदाताओं को प्रेरित करने वाले रंगोली बनाये गये। स्वीप अंतर्गत मतदाताओं के मनोबल को बढ़ाने और उन्हें मतदान के लिए आगे आने का संदेश देने वाली आकर्षक रंगोली ने सबको आकर्षित किया। नगर निगम आयुक्त श्रीमती प्रतिष्ठा ममगाई ने सभी नववधुओं को मतदान के लिए शपथ दिलाते हुए अपने घर-परिवार के सदस्यों को भी मतदान के लिए प्रेरित करने की अपील की।
मानव श्रृंखला बनाकर दिया संदेश-
सीएसईबी फुटबाल ग्राउंड में शिक्षा विभाग के माध्यम से स्कूल कॉलेज के विद्यार्थियों, एनएसएस, एनसीसी, स्काउट गाईड तथा महिला एवं बाल विकास विभाग के द्वारा मानव श्रृंखला बनाकर मतदाता जागरूकता का संदेश दिया गया। नुक्कड़ नाटक एवं रैली के माध्यम से मतदाताओं को जागरूक किया गया।
फ्लैश मॅाब कार्यक्रम से युवा मतदाताओं को किया जागरूक-
जिला प्रशासन द्वारा नये एवं युवा मतदाताओं को लोकतंत्र को मजबूत बनाने के लिए कार्यक्रमों में लगातार शामिल किया जा रहा है। इसी कड़ी में महाविद्यालयीन विद्यार्थियों द्वारा शहर के पॉममाल में फ्लैश मॉब कार्यक्रम के तहत डांस का आयोजन किया गया। इस दौरान मॉल में युवक-युवतियों सहित अन्य लोगों के बीच एक अलग माहौल नजर आया। कालेज छात्रों द्वारा ‘‘मैं भारत हूं‘‘ थीम पर थिरकते हुए मतदान में भाग लेने और भारत के लोकतंत्र को मजबूत बनाने की शपथ ली गई। कलेक्टर ने सभी विद्यार्थियों को शपथ दिलाकर लोकतंत्र को मजबूत बनाने की अपील की।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *