Sunday, May 19

महासमुंद : बसना और खल्लारी विधानसभा क्षेत्र के सीलिंग दलों को दिया गया प्रशिक्षण

महासमुंद 14 अप्रैल 2024/ लोकसभा निर्वाचन 2024 के लिए ईवीएम को सीलिंग कर तैयार करने के लिए कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री प्रभात मलिक द्वारा विधानसभावार अलग-अलग दलों का गठन किया गया है। जिसमें से बसना और खल्लारी विधानसभा क्षेत्र के सीलिंग दलों को जिला मुख्यालय में प्रशिक्षण दिया गया। प्रशिक्षण में अपर कलेक्टर श्री रवि साहू , एसडीएम बागबाहरा श्रीमती सृष्टि चंद्राकर , एसडीएम बसना श्री रविराज ठाकुर उपस्थित थे।
 इस अवसर पर जिला मास्टर ट्रेनर तोषण गिरि गोस्वामी ने पावर पाइंट प्रजेंटेशन के माध्यम से बैलेट यूनिट, कंट्रोल यूनिट तथा वीवीपीएटी को तैयार करने की प्रक्रिया के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी दिया। उन्होंने बताया कि महासमुंद लोकसभा क्षेत्र में इस बार नोटा सहित कुल 18 अभ्यर्थी हैं इसलिए प्रत्येक मतदान केंद्र के लिए दो – दो बैलेट यूनिट तैयार किया जाना है। पहले बैलेट यूनिट में एक से लेकर सोलह तक के अभ्यर्थियों का मतपत्र लगाया जाएगा तथा उसके थंब व्हील को जीरो वन पर सेट करना होगा। इसी तरह दूसरे बैलेट यूनिट में सत्रह और अठारहवें नंबर का अभ्यर्थी जो कि नोटा होता है, उनका मतपत्र लगाया जाएगा तथा उसके थंब व्हील को जीरो टू पर सेट करना होगा। इसके बाद कंट्रोल यूनिट में बैटरी तथा वीवीपीएटी में बैटरी और पेपर रोल लगाकर उन्हें भी तैयार करना होगा।
उन्होंने मशीनों को आपस में जोड़ने की प्रक्रिया के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि बैलेट यूनिट नंबर दो का केबल बैलेट यूनिट वन से, बैलेट यूनिट वन का केबल वीवीपीएटी से तथा वीवीपीएटी का केबल कंट्रोल यूनिट में जाकर लगेगा। इसके बाद माकपोल करना होगा।
माकपोल के बाद कंट्रोल यूनिट से मतों को डिलीट करना तथा वीवीपीएटी के ड्राप बाक्स को खाली भी करना होगा।
इन सभी प्रक्रियाओं को मास्टर ट्रेनर द्वारा प्रैक्टिकल करके सिखाया गया तथा सीलिंग दलों के समस्त सदस्यों द्वारा भी स्वयं प्रैक्टिकल किया गया। इस बार सीलिंग कार्य के महिला अधिकारियों की भी ड्यूटी लगाई गई हैं। उन्हें समस्त प्रक्रियाओं के बारे में विशेष रूप जानकारी देते हुए उनके सभी संदेहों का मास्टर ट्रेनर द्वारा समाधान किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *