Monday, June 17

मंत्री भेंड़िया ने बाबा श्रृंगी ऋषि की मूर्ति का किया अनावरण

रायपुर, 19 जनवरी 2023/ महिला एवं बाल विकास तथा समाज कल्याण मंत्री श्रीमती अनिला भेंड़िया ने नगरी प्रवास के दौरान मंगलवार को शासकीय श्रृंगी ऋषि उत्कृष्ट हिंदी, इंग्लिश माध्यम स्कूल नगरी परिसर में स्थित श्रृंगी ऋषि बाबा की मूर्ति का अनावरण किया। इससे पहले श्रीमती भेंडिया ने स्कूल प्रांगण में कदंब पौधे का रोपण कर बच्चों को वृक्षारोपण के लिए प्रेरित किया। उन्होंने नवनिर्मित स्कूल भवन के स्मार्ट क्लास, विज्ञान लैब का अवलोकन किया और बच्चों से बातचीत की। इस दौरान छात्र-छात्राओं ने विज्ञान मॉडल का प्रदर्शन भी किया। इस अवसर पर पूर्व विधायक श्रीमती अंबिका मरकाम सहित शिक्षा विभाग के अधिकारी और विद्यार्थी मौजूद थे।

श्रीमती भेंडिया ने कहा कि  मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल की पहल पर शुरू किए गए स्वामी आत्मानंद उत्कृष्ट शासकीय अंग्रेजी माध्यम स्कूल योजना से  गरीब तबकों के बच्चे भी अंग्रजी माध्यम के अच्छे स्कूलों में पढ़ रहे हैं। उन्होंने खुशी व्यक्त करते हुए कहा कि स्वामी आत्मानंद स्कूल के बच्चे फर्राटेदार अंग्रेजी बोल रहे हैं। उन्होंने  सभी बच्चों को शुभकामनाएं देते हुए कहा कि हमेशा सच्चाई और कड़ी मेहनत से ही सफलता हासिल करें। कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए सिहावा विधायक और मध्यक्षेत्र आदिवासी विकास प्राधिकरण की उपाध्यक्ष डॉ.लक्ष्मी ध्रुव ने कहा कि बच्चें मन लगाकर पढ़ाई करें और खेलों में हिस्सा लेकर माता-पिता और प्रदेश का नाम रोशन करें।

               गौरतलब है की नगरी से आठ किलोमीटर दूर महेंद्र गिरी पर्वतमाला पर त्रेता युगीन श्रृंगी ऋषि बाबा का आश्रम स्थित है। पुराणों के अनुसार महर्षि कश्यप के पुत्र विभंडक थे, जिनके पुत्र श्रृंगी ऋषि थे। माथे पर सींग जैसा उभार होने के कारण इनका नाम श्रृंगी पड़ा। वे महान तपस्वी तथा सिद्ध पुरुष थे। ऐसी मान्यता है की इनके कमंडल के जल से जीवनदायिनी चित्रोत्पला का उद्गम हुआ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *