Wednesday, June 19

मोदी लगातार तीसरे साल दुनिया के सबसे लोकप्रिय नेता

अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन 7वें और ब्रिटेन के PM ऋषि सुनक 16वें नंबर पर पहुंचे

PM मोदी ने लोकप्रियता में जो बाइडेन और ऋषि सुनक समेत दुनिया के 22 देशों के नेताओं को पीछे छोड़ दिया है।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक बार फिर दुनिया के सबसे लोकप्रिय नेता चुने गए हैं। अमेरिकी डेटा इंटेलिजेंस फर्म ‘द मॉर्निंग कंसल्ट’ के सर्वे के मुताबिक, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अप्रूवल रेटिंग में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन और ब्रिटेन के PM ऋषि सुनक समेत दुनिया के 22 देशों के नेताओं को पीछे छोड़ दिया है।
अमेरिकी डेटा इंटेलिजेंस फर्म ‘द मॉर्निंग कंसल्ट’ ने यह सर्वे इस साल 26 से 31 जनवरी के बीच किया गया था।

PM मोदी लगातार टॉप पर बने हुए हैं
PM मोदी इस रेटिंग लिस्ट में पिछले दो साल भी टॉप पर रहे…

  • मई 2020: मोदी मई 2020 में 84% लोकप्रियता के साथ सूची में पहला स्थान हासिल किया था।
  • सितंबर 2021: 2021 में मोदी को फिर से सबसे चर्चित और लोकप्रिय नेता का दर्जा मिला। इस सर्वे में PM मोदी की अप्रूवल रेटिंग 70% थी।
  • जनवरी 2022: दुनियाभर में 71% लोगों की पसंद के साथ PM मोदी दुनिया के सबसे लोकप्रिय नेता बने थे।
  • अगस्त 2022: द मॉर्निंग कंसल्ट’ के अगस्त 2022 के सर्वे में भी PM मोदी अप्रूवल रेटिंग 75% पाकर टॉप पर बने हुए थे।
 कोरोना की दूसरी लहर के दौरान गिरी लोकप्रियता
द मॉर्निंग कंसल्ट के सर्वे के मुताबिक, भारत में कोरोना की दूसरी लहर (साल 2021) के दौरान प्रधानमंत्री मोदी की डिसअप्रूवल रेटिंग (लोकप्रियता में गिरावट) पीक पर थी। तब कोरोना के कारण अस्पतालों में ऑक्सीजन की कमी ने देश को बुरी तरह से प्रभावित किया था। हालांकि, प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में केंद्र सरकार ने इस मुश्किल हालात से जल्द ही निजात पा लिया।

मई 2020 में सबसे ज्यादा 84% पर थी अप्रूवल रेटिंग
प्रधानमंत्री मोदी की अप्रूवल रेटिंग मई 2020 में सबसे ज्यादा 84% पर थी। तब भारत कोरोना महामारी से बाहर निकल रहा था। इसी साल जून में जारी हुई अप्रूवल रेटिंग की तुलना में इस बार प्रधानमंत्री मोदी की अप्रूवल रेटिंग बेहतर हुई है। जून में PM मोदी की अप्रूवल रेटिंग 66% थी। मोदी की डिसअप्रूवल रेटिंग में गिरावट भी आई है। करीब 25% की गिरावट के साथ अब यह लिस्ट में सबसे निचले स्थान पर है।

ऐसे बनती है अप्रूवल-डिसअप्रूवल रेटिंग
द मॉर्निंग कंसल्ट अप्रूवल और डिसअप्रूवल रेटिंग 7 दिनों के मूविंग एवरेज के आधार पर निकालती है। इस कैलकुलेशन में 1 से 3 प्रतिशत तक का प्लस-माइनस मार्जिन होता है। यानी अप्रूवल और डिसअप्रूवल रेटिंग में 1 से 3 प्रतिशत तक की कमी या वृद्धि हो सकती है। इस आंकड़े को तैयार करने के लिए मॉर्निंग कंसल्ट ने भारत में करीब 2126 लोगों का ऑनलाइन इंटरव्यू किया था।

 मोदी को बाइडेन का न्योता:G20 बैठक से पहले जून में जा सकते हैं US

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस साल जून या जुलाई में अमेरिका का दौरा कर सकते हैं। न्यूज एजेंसी PTI की रिपोर्ट के मुताबिक, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने मोदी को राजकीय यात्रा का न्योता भेजा है। बताया जा रहा है कि भारत ने इस बुलावे को स्वीकार भी कर लिया है। फिलहाल दोनों देशों के अधिकारी दौरे की तारीख तय कर रहे हैं।

भारत का मुरीद हुआ PAK मीडिया:कहा- दो अपोजिट सुपरपावर्स हमारे पड़ोसी के साथ, भारत अब हर लिहाज से ताकतवर

पाकिस्तानी मीडिया ने पहली बार भारत की खुलकर तारीफ करते हुए उसे ताकतवर देश बताया है। पाकिस्तानी मीडिया का कहना है कि ऐसे वक्त में जब यूक्रेन के मुद्दे को लेकर अमेरिका और रूस आमने-सामने हैं, तब यही दोनों देश भारत के साथ खड़े हैं। यह भारत की बेहतरीन डिप्लोमेसी भी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *