Tuesday, April 16

नगर चौपाटी एवं राजेन्द्र पार्क का होगा कायाकल्प, फिर से शुरू होगा टॉय बोट, ओपन थिएटर का होगा अपग्रेडेशन

-राजेन्द्र पार्क में बनेगा फूड और चाइल्ड प्ले जोन, कलेक्टर ने प्लांटेशन व फाउंटेन को अपग्रेड कर नियमित मॉनिटरिंग के दिए निर्देश

दुर्ग 24 नवंबर 2022/ कलेक्टर श्री पुष्पेंद्र कुमार मीणा ने आज नगर चौपाटी, राजेन्द्र पार्क, वाई शेप ब्रिज एवं बोरसी मार्केट का निरीक्षण किया। सबसे पहले नगर चौपाटी का निरीक्षण किया।

नगर चौपाटी का होगा कायाकल्प- कलेक्टर श्री पुष्पेंद्र कुमार मीणा ने नगर चौपाटी का निरीक्षण कर नगर स्थिति का जायजा लिया। इस दौरान उन्होंने नगर निगम के अधिकारियों, आमजनों और चौपाटी के दुकान संचालकों से चौपाटी के अपग्रेडेशन के विषय में चर्चा की। उन्होंने निगम अधिकारियों को ऑर्किटेक्ट से बात कर चौपाटी के अपग्रेडेशन हेतु प्लान बनाने के निर्देश दिए। उन्होंने चौपाटी की सुंदरता बढ़ाने के लिए ओपन एयर थियेटर का अपग्रेडेशन कर व्यवस्थित लॉन का निर्माण करने, पार्क में सुरक्षा व्यवस्था दुरूस्त करने हेतु सुरक्षा गार्ड की नियुक्ति, बाउंड्रीवाल की मरम्मत करने, फुड स्टॉल की संख्या 30 से बढ़ाकर 150 करने, टॉय बोट लाइन की मरम्मत, पेवर ब्लॉक लगाने, पेच वर्क और हाई मास्ट लाईट लगाने के निर्देश दिए।

राजेन्द्र पार्क में बढे़गी जन सुविधाएं- राजेन्द्र पार्क में निरीक्षण के दौरान कलेक्टर ने पार्क में और बेहतर तरीके से प्लानटेशन एवं पार्क के सौंदर्यीकरण के लिए प्रशिक्षित मालियों की नियुक्ति के निर्देश दिए। जिससे नगरवासी पार्क में शांत वातावरण का अनुभव कर पाएंगे। पार्क के बाहर स्थित फूड स्टॉल्स एवं छोटे बच्चों के प्ले- जोन को कलेक्टर ने पार्क के अन्दर शिफ्ट करने को कहा, जिससे उनका रोजगार प्रभावित ना हो साथ ही नगर निगम को भी आय मिल सके। फूड जोन से होने वाले कचरे के निपटारे के लिए भी कलेक्टर ने सफाई कर्मचारियों की व्यवस्था के निर्देश दिए। पार्क में सभी फाउंटेन्स की मरम्मत कर नियमित शुरू करने, आगंतुकों के लिए शौचालय निर्माण करने व पार्क में व्यवस्था बनाये रखने हेतु सिक्योरिटी गार्ड की नियुक्ति करने के निर्देश दिए।

वाई शेप ब्रिज के नीचे बनेगा ऑटो रिपेयरिंग जोन- निरीक्षण के दौरान कलेक्टर वाई शेप ब्रिज के नीचे संचालित ऑटो रिपेयरिंग शॉप की व्यवस्था देखने पहुंचे। उन्होंने निगम अधिकारियों को इसे व्यवस्थित कर ऑटो रिपेयरिंग जोन बनाने के निर्देश दिए। पानी, लाईट और शौचालय जैसे बुनियादी सुविधा का विस्तार करने के लिए संबंधित अधिकारी को निर्देशित किया।

बोरसी में बनेगा फ्रूट मॉर्केट- कलेक्टर ने बोरसी मार्केट के निरीक्षण के दौरान अधिकारियों को निर्देश दिया कि मॉर्केट में साफ-सफाई का विशेष ध्यान दें। उन्होंने बोरसी मार्केट में ठेले एवं दुकानों को व्यवस्थित ढंग से लगाने के निर्देश दिए। साथ ही बोरसी मार्केट को फ्रूट मॉर्केट की तरह डेवलप करने के लिए कहा। जिससे लोगों को एक ही स्थान पर सब्जी तथा फल मिल सके। मार्केट के सामने बाजार का बोर्ड लगे जिससे लोगों को फ्रूट बाजार के बारे में पता चल सकेगा।

इस दौरान सहायक कलेक्टर श्री लक्ष्मण तिवारी, दुर्ग नगर निगम आयुक्त लोकेश चंद्राकर, सहित अन्य अधिकारी एवं कर्मचारीगण उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *