Monday, June 17

राष्ट्रीय कैडेट कोर गणतंत्र दिवस शिविर 2023 दिल्ली कैंट में शुरू हुआ, जिसमें 710 लड़कियों सहित 2,155 कैडेट भाग ले रहे हैं

नई दिल्ली (IMNB). राष्ट्रीय कैडेट कोर (एनसीसी) गणतंत्र दिवस शिविर 2023, आज (02 जनवरी 2023) करियप्पा परेड ग्राउंड, दिल्ली कैंट में शुरू हुआ। इस शिविर में सभी 28 राज्यों और आठ केंद्र शासित प्रदेशों से 710 लड़कियों सहित कुल 2,155 कैडेटों को शामिल किया गया है जो लगभग एक महीने चलने वाले इस शिविर में भाग ले रहे हैं। इस शिविर का समापन 28 जनवरी को प्रधानमंत्री की रैली के साथ होगा। इस शिविर में भाग ले रहे कैडेटों में जम्मू-कश्मीर के 114 और पूर्वोत्तर क्षेत्र के 120 कैडेट भी शामिल हैं।

 

शिविर के दौरान, ये कैडेट सांस्कृतिक प्रतियोगिताओं, राष्ट्रीय एकता जागरूकता कार्यक्रमों और संस्थागत प्रशिक्षण सहित अनेक गतिविधियों में भाग लेंगे। उपराष्ट्रपति, रक्षा मंत्री, रक्षा राज्य मंत्री, दिल्ली के मुख्यमंत्री, चीफ ऑफ डिफेंस स्‍टॉफ और तीनों सेना प्रमुखों सहित कई गणमान्य व्यक्ति भी इस शिविर का दौरा करेंगे।

शुभारंभ समारोह के दौरान कैडेटों को संबोधित करते हुए महानिदेशक, एनसीसी लेफ्टिनेंट जनरल गुरबीरपाल सिंह ने कैडेटों को शिविर में पूरे मन से भाग लेने और प्रत्येक गतिविधि से अधिक से अधिक लाभ अर्जित करने के लिए प्रोत्‍साहित किया। उन्होंने कहा कि युवाओं की बढ़ती आकांक्षाओं और समाज की अपेक्षाओं को शामिल करने के लिए प्रशिक्षण दर्शन को परिष्कृत किया गया है। उन्होंने कहा कि व्यक्तित्व विकास, नेतृत्व गुणों और कैडेटों के सॉफ्ट कौशल को बेहतर बनाने पर ध्‍यान केन्द्रित किया गया है ताकि उन्हें भविष्य के लिए तैयार किया जा सके।

गणतंत्र दिवस शिविर का उद्देश्य राष्ट्रीय राजधानी में गणतंत्र दिवस की रन-अप में होने वाले महत्वपूर्ण आयोजनों के माध्‍यम से देश की समृद्ध संस्कृति और परंपराओं को उजागर करना है। इसके अलावा, इसका उद्देश्य कैडेटों के व्यक्तित्व कौशल में वृद्धि करना और उनकी मूल्य प्रणाली को मजबूत बनाना भी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *