Thursday, June 20

धान खरीदी कार्यों में लापरवाही बर्दाश्त नहीं-कलेक्टर डॉ.सिद्दकी


गाताडीह लेन्ध्रा और रक्सा गांव के धान खरीदी केन्द्रों का कलेक्टर डॉ.सिद्दकी ने किया औचक निरीक्षण
गाताडीह, कोसीर और छोटे गन्तुली स्थित शासकीय विद्यालयों का किया निरीक्षण
उप-तहसील कोसीर के तहसील कार्यालय में कार्यालयीन गतिविधियों का लिया जायजा

सारंगढ़-बिलाईगढ़, 13 दिसम्बर 2022/ कलेक्टर डॉ.फरिहा आलम सिद्दकी ने सारंगढ़ के विभिन्न धान खरीदी केंद्रों का निरीक्षण किया। उन्होंने सर्वप्रथम गाताडीह स्थित धान ऊपार्जन केन्द्र में धान खरीदी कार्यों की समीक्षा की। उन्होंने धान खरीदी केन्द्र में धान लेकर आए किसानों से चर्चा की। इस दौरान किसान श्री विजय लाल जिनका दो एकड़ खेत है, वे धान लेकर आए थे, उन्होंने बताया कि धान खरीदी कार्य पहले से कहीं अधिक सुलभ हुआ है। इसके अलावा धान खरीदी केन्द्र में स्टैकिंग सही तरीके से नहीं किया गया था, किसान जो धान लेकर आए थे उसमें नमी की जाँच करने पर नमी अधिक पाई गई, साथ ही रकबा समर्पण के लिए सहमति पत्र बनाने के कार्यों में लापरवाही दिखी, जिस पर कलेक्टर ने नाराजगी जताई और प्रभारी को नियमों का पालन करने के सख्त निर्देश दिए। कलेक्टर डॉ.सिद्दकी ने लेन्ध्रा स्थित धान खरीदी केन्द्र का निरीक्षण किया, उक्त धान खरीदी केन्द्र में खराब क्वालिटी वाले बारदाने देखने को मिले, जिसे कलेक्टर ने वापस लौटाने के निर्देश दिए। साथ ही धान नये बारदाने में पलटी करने के पश्चात पुन: तौल कराने को कहा। इसके अलावा बारदाने में स्टेंसिल लगाने के कार्यों का भी जायजा लिया, उन्होंने कहा कि अच्छे ब्रश का इस्तेमाल करें ताकि स्टेंसिल का चिन्ह अच्छे से दिखाई दे।
कलेक्टर डॉ.सिद्दकी ने धान खरीदी केन्द्र में सभी संबंधित प्रभारियों की उपस्थिति सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होंने रक्सा स्थित धान खरीदी केन्द्र का निरीक्षण किया। उक्त धान खरीदी केन्द्र में उन्होंने धान की गुणवत्ता की जांच की और शासन के नियमानुसार स्टैकिंग करने के निर्देश दिए। उक्त धान खरीदी केन्द्र में पचास प्रतिशत से अधिक धान की खरीदी हो चुकी है, इस पर कलेक्टर ने कहा कि समय पर्याप्त है, जल्दबाजी में काम न करें, नियम के अनुसार शत-प्रतिशत सभी का रकबा समर्पण का कार्य करते हुए धान का टोकन काटें। कलेक्टर डॉ.सिद्दकी ने धान ऊपार्जन केन्द्रों में दैनिक खरीदी, हमालों की संख्या, समय पर धान का उठाव इन विषयों पर चर्चा की।
उक्त निरीक्षण के दौरान सारंगढ़ एसडीएम मोनिका वर्मा, नायब तहसीलदार आयुष तिवारी, जिला खाद्य अधिकारी, सहकारिता अधिकारी एवं संबंधित विभाग के अधिकारी कर्मचारी उपस्थित रहे।
कलेक्टर ने शिविर में बनाये जा रहे बच्चों के जाति प्रमाण-पत्र का लिया जायजा
कलेक्टर डॉ.सिद्दकी ने 12 दिसंबर से जिले में 6 वर्ष तक के बच्चों के जाति प्रमाण पत्र बनवाने हेतु आंगनबाड़ी के माध्यम से आयोजित शिविर का जायजा लिया। इसी क्रम में उन्होंने आज ग्राम छोटे गन्तुली स्थित ग्राम पंचायत भवन और सिंघनपुर स्थित आंगनबाड़ी केन्द्र पहुंची। ग्राम छोटे गन्तुली में पटवारी के तत्वाधान में शिविर का आयोजन किया जा रहा था, कलेक्टर डॉ.सिद्दकी ने पटवारी को एक फ्लेक्स लगाने को कहा ताकि शिविर के बारे में सबको जानकारी मिले। साथ ही शिविर में आए हितग्राहियों से बात कर जाति प्रमाण पत्र बनाने संबंधी दस्तावेज के बारे में जानकारी दी। इसके पश्चात कलेक्टर ने सिंघनपुर स्थित आंगनबाड़ी केन्द्र में आयोजित शिविर में लोगों से चर्चा कर उनसे इस शिविर से हो रहे लाभ के बारे में पूछा, लोगों ने बताया कि पहले जाति प्रमाण पत्र बनवाने के लिए भटकना पड़ता था, इस शिविर के होने से बहुत सहूलियत हो गई है। आंगनबाड़ी केन्द्र की संचालिका ने बताया कि कुल 180 आवेदनों में से अधिकतर आवेदन प्राप्त हो चुके हैं एवं सभी का दस्तावेज जाँच किया जा रहा हैए, इससे शीघ्र ही उन्हें जाति प्रमाण पत्र प्राप्त हो सकेगा।
कलेक्टर ने शासकीय विद्यालयों का किया निरीक्षण, बच्चों से की बात
कलेक्टर डॉ सिद्दिकी ने आज गाताडीह, कोसीर और छोटे गन्तुली स्थित शासकीय विद्यालयों का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान उन्होंने स्कूल के बच्चों से बात की, उनका हालचाल पूछा और उनका उत्साहवर्धन किया। गाताडीह के 7वीं कक्षा के छात्रों से उन्होंने 9 का पहाड़ा पूछा, जिस पर बच्चों ने पूरे उत्साह के साथ सही-सही पहाड़ा बोलकर सुनाया। कलेक्टर डॉ.सिद्दकी ने कहा कि वह जब अगली बार आएंगी तो 13 का पहाड़ा पूछेंगी। इसी क्रम में छोटे गन्तुली शासकीय विद्यालय के 8वीं कक्षा बच्चों से अंग्रेजी भाषा में चर्चा कर उनका नाम, परिचय और उनकी हॉबी पूछा, बच्चों ने बहुत आत्मविश्वास के साथ अंग्रेजी में उत्तर दिया। इसके अलावा अंग्रेजी की पाठ्यपुस्तक के एक अध्याय के बारे में पढ़ाते हुए कलेक्टर ने कुछ एक जटिल शब्दों के बारे में बच्चों को सरल ढंग से बताया। इसी क्रम में उन्होंने कोसीर स्थित शासकीय कन्या हाईस्कूल में छात्राओं से चर्चा के दौरान कहा कि अभी आने वाले कुछ महीने बहुत ही कीमती हैं, इस समय का सदुपयोग करें। उन्होंने छात्राओं से चर्चा कर सभी विषयों के पाठ्यक्रम के बारे में जानकारी ली और उनके पसंदीदा और कठिन विषयों के बारे में भी पूछा। उन्होंने कहा कि जिन विषयों में कठिनाई महसूस होती है, उन विषयों पर छात्र विशेष ध्यान दें और लगातार अभ्यास करें। कलेक्टर डॉ.सिद्दकी ने सभी बच्चों को आने वाली परीक्षाओं के लिए शुभकामनाएं देते हुए मन लगाकर पढऩे को कहा। इसके अलावा उन्होंने प्रेक्टिकल, खेलकूद, चित्रकला इन गतिविधियों के बारे में भी चर्चा की।
तहसील कार्यालय पहुंची कलेक्टर, आवेदकों से की चर्चा
कलेक्टर डॉ सिद्दकी ने आज उप-तहसील कोसीर के तहसील कार्यालय पहुंचकर कार्यालयीन गतिविधियों का जायजा लिया। उप-तहसील के नायब तहसीलदार बंदे राम भगत ने विभागीय कार्यों की जानकारी दी। कलेक्टर ने तहसील कार्यालय में आए आवेदनों की कुल संख्या एवं आवेदनों के प्रकार के बारे में जानकारी ली। इसके अलावा कार्यालय में आए आवेदकों से चर्चा की तथा उनकी समस्याओं के बारे में पूछा। उक्त समस्याओं के निराकरण हेतु संबंधित अधिकारी को जांच कर कार्यवाही करने के निर्देश दिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *