Sunday, April 21

मुख्यमंत्री निवास में चल रहीं तीजा-पोरा पर्व की तैयारियां

रायपुर. तीन दिनों तक चलने वाले छत्तीसगढ़ के पारंपरिक तीजा- पोरा पर्व का उत्साह अब जोरों पर दिखाई पड़ रहा है. बाजारों में रौनक है और तिजहरिन माता-बहनें, किसान भाई और आम जन इस त्यौहार को पूरे उत्साह के साथ मनाने हेतु तैयारियों में जुटे हुए हैं. तीजा- पोरा पर्व के अवसर पर पिछले वर्षाे की तरह इस वर्ष भी 27 अगस्त को सुबह 10.00 बजे से मुख्यमंत्री निवास में भव्य उत्सव का आयोजन किया जाएगा. इसके लिए यहां जोर-शोर से तैयारियां चल रही हैं.

ठेठ पारंपरिक अंदाज में मुख्यमंत्री निवास के प्रांगण को सजाया जा रहा है. यहां का पूरा माहौल उत्सव के अनुरूप रंग- बिरंगा और हमारी छत्तीसगढ़िया संस्कृति की झलक दिखाता हुआ नजर आ रहा है. ढेर सारी नंदी बैल इस प्रांगण में जगह- जगह सजे नजर आ रहे हैं, जो समृद्धि और खुशहाली का एहसास दिला रहे हैं. सूपा और टोकनी पर रंगों की खूबसूरत कारीगरी के साथ इन्हें जगह-जगह बेहद निराले अंदाज में सजाया गया है. रंग-बिरंगे तोरण और पारंपरिक कलाकारी, उत्सव की थीम के अनुरूप यहां की खूबसूरती को बढ़ा रही है.

मुख्यमंत्री निवास का माहौल ठेठ छत्तीसगढ़िया तीजा- पोरा वाला दिखाई पड़ रहा है. प्रदेश के मुखिया मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने माताओं- बहनों से अपील की है कि वे इस उत्सव में शामिल होकर मुख्यमंत्री निवास की शोभा बढ़ाएं. उत्सव में महिला पत्रकारों को भी विशेष रूप से आमंत्रित किया गया है. तिजरहिन माता- बहनें मुख्यमंत्री निवास को अपना मायका समझकर यहां आएं, उनका स्वागत है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *