Saturday, January 28

सरपंच ने गांव के हरे भरे पेड़ों को काटकर अपने खेत की फेंसिंग बना ली, जनदर्शन में भटगांव के ग्रामीणों ने की शिकायत

– घर के सामने मालवाहक गाड़ी खड़ी करने की शिकायत, हटाने कहने पर देता है धमकी

– जनदर्शन में आये आवेदनों का मौके पर ही किया गया निराकरण


दुर्ग 17 जनवरी 2023/ हमारे गांव के सरपंच ने हरे भरे पेड़ों को काटकर अपने खेत की फेंसिंग में उपयोग किया है। हमारा गांव औद्योगिक क्षेत्र के समीप है। हरे भरे पेड़ होते हैं तो प्रदूषण कम होता है। आज यह शिकायत ग्राम भटगांव के ग्रामीणों ने कलेक्टर श्री पुष्पेंद्र कुमार मीणा से की। कलेक्टर ने अधिकारियों को इस संबंध में जांचकर आवश्यक कार्रवाई के लिए कहा। एक आवेदन सूर्या ट्रेजर माल से संबंधित आया। आवेदक ने ट्रेजर माल द्वारा पार्किंग हेतु लिये जा रहे शुल्क पर आपत्ति की। जनदर्शन में अधिकतर मामले राजस्व प्रकरणों से संबंधित आये और कुछ मामले आपसी विवाद के आये। एनएच के अधिकारियों ने सड़क सुरक्षा से संबंधित एक विषय भी जनदर्शन में रखा। सभी आवेदनों का मौके पर ही निराकरण किया गया।

घर के सामने मालवाहक गाड़ी खड़ी कर देता है पड़ोसी, हटाने कहने पर देता है धमकी- सुपेला से आये एक परिवार ने बताया कि वो पड़ोसी से बहुत परेशान है। संकरी गली है और पड़ोसी यहां पर अपनी मालवाहक गाड़ी खड़ी कर देता है। इसकी वजह से उन्हें अपनी छोटी कार निकालने का मौका नहीं मिल पाता। साफसफाई के लिए भी वाहन इस वजह से अंदर नहीं जा पाते। बहुत कम स्पेस होने के कारण वाहन बाहर निकालने से नाली भी क्षतिग्रस्त हो गई। इसका विरोध करने पर पड़ोसी धमकी देता है। परिवार ने बताया कि इसकी वजह से वो काफी पीड़ित है। कलेक्टर ने इस संबंध में थाना प्रभारी सुपेला को आवश्यक कार्रवाई के लिए कहा। जनदर्शन में एक अन्य परिवार ने भी अपनी पीड़ा रखी। इस परिवार ने बताया कि कतिपय असामाजिक तत्वों ने उनके प्लाट पर कब्जा कर लिया है और विरोध करने पर धमकी देते हैं।

बैंक का ऋण चुका दिया फिर भी पोर्टल में एन्ट्री नहीं जिससे पीएम स्वनिधि योजना का लाभ नहीं मिल पा रहा- तकियापारा निवासी मोहम्मद नौशाद ने बताया कि उसने बैंक से 30 हजार रुपए का ऋण लिया था। वो पीएम स्वनिधि योजना का हितग्राही है और इसके माध्यम से फेरी चलाता है। उसने ऋण चुका दिया लेकिन बैंक के अधिकारियों ने इसकी एंट्री नहीं की। इसकी वजह से उसे 50 हजार रुपए का ऋण नहीं प्राप्त हो रहा है। कलेक्टर ने संबंध में लीड बैंक आफिसर को आवश्यक कार्रवाई के निर्देश दिये।

शिवनाथ नदी के मछुवा गोताखोर समिति के सदस्यों को मिलेगी मत्स्य संपदा योजना से सहायता- शिवनाथ नदी के मछुवा गोताखोर समिति के सदस्य कलेक्टर से मिले और समूह के सदस्यों को शासकीय योजनाओं का लाभ दिलाने के लिए आग्रह किया। कलेक्टर ने इन्हें मत्स्य संपदा योजना के अंतर्गत लाभान्वित करने के निर्देश मात्स्यिकी विभाग के अधिकारी को दिये।
प्रमाणीकरण नहीं हो रहा- ग्राम खेरधा के एक ग्रामीण ने कहा कि उसका प्रमाणीकर का कार्य काफी दिनों से लंबित है। कलेक्टर ने राजस्व अधिकारियों को इस कार्य को अविलंब करने के निर्देश दिये। बाबा दीप सिंह नगर कोहका में अवैध प्लाटिंग की शिकायत भी जनदर्शन में आई। साथ ही एक आवेदक ने बताया कि उसका जुनवानी माडल टाउन में प्लाट है प्लाट को चारों ओर से इस तरह से घेर दिया गया है कि इस तक पहुंचने की जगह ही नहीं है। कलेक्टर ने इस संबंध में आवश्यक कार्रवाई के लिए तहसीलदार को निर्देशित किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *