Tuesday, April 16

कोंडागांव में गर्भवती महिलाओं के लिए विशेष योगाभ्यास कार्यक्रम

छत्तीसगढ़ योग आयोग के अध्यक्ष ज्ञानेश शर्मा ने किया शुभारंभ
योग कैलेण्डर तथा विशेष योगाभ्यास की प्रोटोकॉल पुस्तिका का हुआ विमोचन
छत्तीसगढ़ योग आयोग और यूनिसेफ के सहयोग से संचालित किया जा रहा कार्यक्रम


रायपुर, 23 नवम्बर 2022/ छत्तीसगढ़ योग आयोग एवं यूनिसेफ के सहयोग से कोण्डागांव में गर्भवती महिलाओं हेतु विशेष योगाभ्यास कार्यक्रम चलाया जा रहा है। छत्तीसगढ़ योग आयोग के अध्यक्ष श्री ज्ञानेश शर्मा के मुख्य आतिथ्य और कोण्डागांव जिला पंचायत के अध्यक्ष श्री देवचंद भतलाय के विशेष आतिथ्य में सोमवार को कार्यक्रम का विधिवत शुभारंभ हुआ। इस अवसर पर विशिष्ट अतिथियों ने गर्भवती महिलाओं के लिए योग कैलेण्डर तथा विशेष योगाभ्यास की प्रोटोकॉल पुस्तिका का भी विमोचन किया। जिसे अनुभवी योग विशेषज्ञों एवं डॉ. आशा जैन के मार्गदर्शन में गर्भावस्था के दौरान तीन अलग-अलग तिमाही अवस्था के लिए विशेष रूप से तैयार किया गया है। साथ ही पुस्तिका में रखी जाने वाली सावधानियों के बारे में भी बताया गया है।
उल्लेखनीय है कि योग के माध्यम से गर्भवती महिलाओं तथा उनके गर्भ में पल रहे संतान के स्वास्थ में सुधार कर मातृ मृत्यु दर एवं शिशु मृत्यु दर को कम करने के उद्देश्य से विशेष  योगाभ्यास  परियोजना की शुरुआत दिनांक 01 अगस्त 2022 से जिला कोंडागांव के 45 हेल्थ एण्ड वेलनेस सेंटरों में की गई। इसके तहत विशेष योगाभ्यास प्रोटोकॉल का 05 दिवसीय प्रशिक्षण स्वास्थ्य अधिकारियों, एएनएम तथा योग प्रशिक्षको को दिया गया। इसके पश्चात् जिले के चिन्हांकित हेल्थ एण्ड वेलनेस सेंटरों में गर्भवती महिलाओं के स्वास्थ्य परीक्षण के बाद उन्हें विशेष योगाभ्यास का प्रशिक्षण दिया जा रहा है।
श्री ज्ञानेश शर्मा ने कहा कि गर्भवती महिलाओं हेतु विशेष योगाभ्यास परियोजना का संचालन पूरे भारत में केवल छत्तीसगढ़ के जिला कोण्डागांव में पायलेट प्रोजेक्ट के रूप में किया जा रहा है जो की सभी राज्यों के लिए एक मॉडल के रूप में होगा। युनिसेफ संस्थान के अधिकारी श्री श्रीधर रैवानकी ने परियोजना का वैज्ञानिक दृष्टिकोण समझाते हुए बताया कि विदेशो में हुए शोध के अनुसार स्वस्थ रहने का सबसे कारगर उपाय योग है।
कार्यक्रम में विशेष अतिथि के रूप में छत्तीसगढ़ योग आयोग के सदस्य श्री राजेश नारा व श्री गणेश नाथ योगी, आयोग के सचिव श्री एम.एल.पाण्डेय, योग प्रशिक्षकगण, पंचायत, समाज कल्याण तथा योग आयोग के अधिकारीगण सहित बड़ी संख्या में नागरिक उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *