Sunday, April 21

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने माईसीजीएचएस आईओएस ऐप लॉन्च किया

माईसीजीएचएस ऐप स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र में सीजीएचएस के लिए एक आवश्यक है, यह सीजीएचएस लाभार्थियों को उनकी उंगलियों पर आवश्यक स्वास्थ्य सुविधाओं तक सहज पहुंच के साथ सशक्त बनाता है: केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव

New Delhi (IMNB). स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण सचिव श्री अपूर्व चंद्रा ने आज यहां उपकरणों के आईओएस इकोसिस्टम के लिए माईसीजीएचएस ऐप लांच किया। ऐप को केंद्र सरकार स्वास्थ्य योजना (सीजीएचएस) के लाभार्थियों के लिए इलेक्ट्रॉनिक स्वास्थ्य रिकॉर्ड, सूचना और संसाधनों तक पहुंच बढ़ाने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

 

केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव ने लॉन्च के लिए अपना उत्साह व्यक्त करते हुए, कहा कि माईसीजीएचएस ऐप स्वास्थ्य सेवाओं के क्षेत्र में सीजीएचएस के लिए एक आवश्यक है। यह सीजीएचएस लाभार्थियों को उनकी उंगलियों पर आवश्यक स्वास्थ्य सुविधाओं तक सुविधाजनक पहुंच के साथ सशक्त बनाता है। यह पहल स्वास्थ्य सेवाओं की गुणवत्ता और पहुंच बढ़ाने के लिए प्रौद्योगिकी का लाभ उठाने के सरकार के विजन के अनुरूप है।

माईसीजीएचएस आईओएस ऐप को राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र (एनआईसी) हिमाचल प्रदेश और एनआईसी स्वास्थ्य टीम की तकनीकी टीमों द्वारा विकसित किया गया है। यह एक सुविधाजनक मोबाइल एप्लिकेशन है जो सीजीएचएस लाभार्थियों के लिए सूचना और पहुंच बढ़ाने के उद्देश्य से सुविधाओं की पेशकश करता है।

माईसीजीएचएस ऐप सेवाओं की एक विस्तृत श्रृंखला की सुविधा प्रदान करता है, जिसमें ऑनलाइन अपॉइंटमेंट की बुकिंग और रद्द करना, सीजीएचएस कार्ड और इंडेक्स कार्ड डाउनलोड करना, सीजीएचएस प्रयोगशालाओं से लैब रिपोर्ट तक पहुंचना, दवा के इतिहास की जांच करना, चिकित्सा प्रतिपूर्ति दावे की स्थिति की जांच करना, रेफरल विवरण तक पहुंचना, आस-पास के वेलनेस सेंटर का पता लगाना, समाचारों और हाइलाइट्स से अपडेट रहना, पास के सूचीबद्ध अस्पतालों, प्रयोगशालाओं और दंत चिकित्सा इकाइयों का पता लगाना और वेलनेस सेंटर और कार्यालयों के संपर्क विवरण तक पहुंचना शामिल है।

ऐप में 2-कारक प्रमाणीकरण और एमपीआईएन की कार्यक्षमता जैसी सुरक्षा विशेषताएं हैं जो यूजरों के डेटा की गोपनीयता और अखंडता सुनिश्चित करती हैं।

यह आयोजन सीजीएचएस विभाग में डिजिटल स्वास्थ्य सेवा में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है। माईसीजीएचएस ऐप अब आईओएस और एंड्रॉइड दोनों प्लेटफॉर्म पर मुफ्त में डाउनलोड के लिए उपलब्ध होगा। सीजीएचएस लाभार्थियों को एक सहज स्वास्थ्य सेवा अनुभव के लिए इस नवाचारी समाधान को अपनाने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है।

इस अवसर पर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की अपर सचिव श्रीमती रोली सिंह और केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की संयुक्त सचिव डॉ. मनस्वी कुमार भी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *