Sunday, April 21

रॉयल ऑस्ट्रेलियाई नौसेना के प्रमुख वाइस एडमिरल मार्क हैमंड की भारत यात्रा

New Delhi (IMNB). ऑस्ट्रेलिया की नौसेना के प्रमुख वाइस एडमिरल मार्क हैमंड ने भारत की अपनी आधिकारिक यात्रा के दौरान आज (03 अप्रैल, 2024) नई दिल्ली में भारतीय नौसेना प्रमुख एडमिरल आर. हरि कुमार के साथ बातचीत की। दोनों देशों की नौसेना प्रमुखों की बातचीत का फोकस द्विपक्षीय समुद्री सहयोग को मजबूत बनाने के अवसरों पर था, जिसमें ऑपरेशनल सहयोग, प्रशिक्षण आदान-प्रदान, सूचना साझाकरण आदि शामिल हैं।

इससे पहले आज, वाइस एडमिरल मार्क हैमंड ने राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पर एक औपचारिक पुष्पांजलि अर्पित की और उसके बाद नई दिल्ली के साउथ ब्लॉक में भारतीय नौसेना द्वारा प्रस्तुत रस्मी गार्ड ऑफ ऑनर के साथ उनका स्वागत किया गया। ऑस्ट्रेलिया के नौसेना प्रमुख 02 से 06 अप्रैल 24 की अपनी यात्रा के दौरान नई दिल्ली में सेनाध्यक्ष, वायु सेना प्रमुख और रक्षा सचिव से भी मिलेंगे।

वाइस एडमिरल मार्क हैमंड का भारतीय नौसेना के दक्षिणी नौसेना कमान (कोच्चि में) और पश्चिमी नौसेना कमान (मुंबई में) का दौरा करने का कार्यक्रम है, जहां वह संबंधित कमांडर-इन-चीफ से बातचीत करेंगे, आईएनएस विक्रांत, ड्रूव सिम्युलेटर, एनडी (एमबीआई) और मैसर्स एमडीएल का दौरा करेंगे।

भारत और ऑस्ट्रेलिया हिंद-प्रशांत क्षेत्र में अनेक समकालीक समुद्री सुरक्षा विषयों पर समान दृष्टि साझा करते हैं और हिंद महासागर नौसेना संगोष्ठी (आईओएनएस), हिंद महासागर रिम एसोसिएशन (आईओआरए), पश्चिमी प्रशांत नौसेना संगोष्ठी (डब्ल्यूपीएनएस), आसियान रक्षा मंत्रियों की बैठक प्लस (एडीएमएम प्लस) तथा क्वाड जैसे कई द्विपक्षीय और बहुपक्षीय मंचों पर मिलकर काम कर रहे हैं।

मिलन 24 के दौरान रॉयल ऑस्ट्रेलियाई जहाज एचएमएनएएस वारामुंगा की सफल भागीदारी और हाल के समुद्री अभ्यासों के तुरंत बाद रॉयल ऑस्ट्रेलियाई नौसेना के प्रमुख की यह यात्रा दोनों देशों की नौसेनाओं के बीच मजबूत और दीर्घकालिक द्विपक्षीय संबंधों को और सुदृढ़ बनाती है।

****

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *