Sunday, March 3

टॉपर्स के सम्मान के साथ नए विद्यार्थियों का स्वागत

हिन्दी विभाग में नये विद्यार्थियों के लिए छात्र उन्मुखीकरण एवं स्वागत समारोह का आयोजन सम्पन्न
सर्वाधिक अंक प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों का कुलपति एवं कुलसचिव ने किया सम्मान
रायपुर। मैट्स यूनिवर्सिटी के हिन्दी विभाग द्वारा नए शैक्षणिक सत्र में प्रवेश लेने वाले नए विद्यार्थियों के लिए आयोजित स्वागत समारोह का आयोजन टॉपर्स के सम्मान के साथ किया गया। विश्वविद्यालय के कुलपति एवं कुलसचिव द्वारा इन विद्यार्थियों को शॉल, श्रीफल प्रदान कर सम्मानित किया एवं उज्जवल भविष्य की शुभकामनाएँ दीं गईं। इस अवसर पर अनेक रचनात्मक गतिविधियों का भी आयोजन किया गया।
मैट्स यूनिवर्सिटी के हिन्दी विभाग की प्राध्यापक एवं विभागाध्यक्ष डॉ. रेशमा अंसारी ने बताया कि विभाग द्वारा बी.ए. राजनीति विज्ञान, समाजशास्त्र, इतिहास, बी.ए. ऑनर्स हिन्दी पत्रकारिता एवं पर्यटन, एम.ए हिन्दी तथा पत्रकारिता एवं जनसंचार के एक वर्षीय डिप्लोमा कोर्स के नये विद्यार्थियों के लिए छात्र उन्मुखीकरण तथा स्वागत समारोह का आयोजन इम्पैक्ट सेंटर पंडरी में किया गया। इस समारोह के मुख्य अतिथि के रूप में कुलपति प्रो. के.पी. यादव व कुलसचिव श्री गोकुलनानंदा पंडा उपस्थित थे।
मैट्स यूनिवर्सिटी के कुलाधिपति श्री गजराज पगारिया एवं महानिदेशक श्री प्रियेश पगारिया ने इस आयोजन को सराहनीय प्रयास बताते हुए विद्यार्थियों के उज्जवल भविष्य की कामना की। इस अवसर पर कुलपति प्रो. के.पी. यादव ने कहा कि कॉलेज लाइफ जीवन का अनमोल क्षण होता है जिसमें सिर्फ उच्च शिक्षा ही प्राप्त नहीं की जाती अपितु अपने कैरियर का भी निर्माण किया जाता है। विद्यार्थियों को चाहिए कि वे अपनी प्रतिभा को निखारकर अपने माता-पिता का सपना पूर्ण करें। उन्होंने कहा कि विद्यार्थी अपनी गुणवत्ता को प्रमाणित कर दिखाएं। शिक्षा की प्रक्रिया जीवन-पर्यन्त चलती है। कुलसचिव श्री गोकुलनानंदा पंडा ने कहा कि मैट्स विश्वविद्यालय का स्लोगन है रेडी फॉर लाइफ यानी विद्यार्थियों को स्कूल शिक्षा के बाद उच्च शिक्षा के क्षेत्र में श्रेष्ठ जीवन के लिए तैयार करना। शिक्षा के साथ एक अच्चा इंसान बनाना भी हमारा उद्देश्य है। उन्होंने कहा कि विद्यार्थियों को जिस क्षेत्र में रूचि हो उस क्षेत्र में अपने कैरियर का निर्माण करें। इसके लिए लक्ष्य निर्धारित करें, शिक्षकों और वरिष्ठ विद्यार्थियों से सहयोग लें और निरंतर अपने लक्ष्य के प्रति कार्यरत रहें, सफलता अवश्य प्राप्त होगी। उन्होंने विद्यार्थियों से नियमित उपस्थिति देने और उच्च शिक्षा का लाभ प्राप्त कर अपने समय का सदुपयोग करने का आह्वान किया।
इसके पूर्व स्वागत भाषण में विभागाध्यक्ष हिन्दी डॉ. रेशमा अंसारी ने कहा कि हमारा उद्देश्य शिक्षा के साथ कैरियर निर्माण और व्यक्तित्व का विकास करना है। हर क्षण विद्यार्थियों के लिए कीमती है जिसमें वे न सिर्फ ज्ञान अर्जित करते हैं बल्कि शिक्षा, सदाचार, माता-पिता की सेवा, सच बोलना जैसे सद्गुणों को अपनाकर देश के श्रेष्ठ नागरिक बनते हैं। हिन्दी विभाग में विभिन्न पाठ्यक्रमों में प्रवेश लेने वाले टॉपर्स का भी सम्मान किया गया। इनमें आशुतोष सिंह राजपूत (बी.ए. राजनीति विज्ञान, समाजशास्त्र, इतिहास, प्रथम सेमेस्टर), पवस दीवान (बी.ए. ऑनर्स हिन्दी पत्रकारिता एवं पर्यटन, प्रथम सेमेस्टर), संजीव बेनर्जी, (एम.ए. हिन्दी, प्रथम सेमेस्टर), कुसुम (पत्रकारिता एवं जनसंचार, डिप्लोमा)  शामिल थे।
इस समारोह का शुभारंभ माँ सरस्वती की प्रतिमा पर माल्यापर्ण एवं वंदना के साथ किया गया। इस अवसर पर सीनियर विद्यार्थियों ने जूनियर विद्यार्थियों का तिलक लगाकर एवं उपहार देकर स्वागत किया। विद्यार्थियों ने सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किये।
इस अवसर पर मैट्स यूनिवर्सिटी की उपकुलपति डॉ. दीपिका ढांड, हिन्दी विभाग के प्राघ्यापकगण डॉ. कमलेश गोगिया, डॉ. रमणी चंद्राकर, डॉ. सुनीता तिवारी, डॉ. सुपर्णा श्रीवास्तव, सुश्री प्रियंका गोस्वामी, सहित विश्वविद्यालय के विभिन्न विभागों के विभागाध्यक्ष, प्राध्यापकगण एवं अनेक संख्या में विद्यार्थीगण उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *