Wednesday, June 19

5जी टेक्नालॉजी का उपयोग गुड गवर्नेंस के लिये करेंगे: मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने किया श्री महाकाल महालोक से 5जी सेवा का शुभारम्भ

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि प्रदेश में आज भगवान महाकालेश्वर की नगरी और हाल ही में उद्घाटित श्री महाकाल महालोक से 5जी टेक्नालॉजी का शुभारंभ करते हुए अत्यन्त हर्ष हो रहा है। इस टेक्नालॉजी का उपयोग प्रदेश में गुड गवर्नेंस, शिक्षा, स्वास्थ्य एवं उद्योगों के विकास के लिये किया जायेगा। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने आज शाम श्री महाकाल महालोक से रिलायंस जियो की 5जी सेवाओं का शुभारम्भ रिमोट का बटन दबा कर किया।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि आज मध्यप्रदेश की प्रगति और विकास के लिये ऐतिहासिक दिन है। 5जी केवल मोबाइल सेवा नहीं, बल्कि नई क्रान्ति है। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने आत्म-निर्भर भारत का नारा दिया है। हम इसे आगे ले जाकर गौरवशाली और वैभवशाली प्रदेश का निर्माण करेंगे। मुख्यमंत्री ने कहा कि यह प्रसन्नता का विषय है कि प्रदेश के इन्दौर शहर में प्रवासी भारतीय सम्मेलन, ग्लोबल इंवेस्टर्स समिट एवं जी-20 देशों की समिट होने जा रही है। यह सभी आयोजन प्रदेश की प्रगति को और आगे ले जायेंगे। उन्होंने कहा कि मध्य प्रदेश की विकास दर 19.76 है। प्रदेश का देश की जीडीपी में योगदान पहले 3.2 था, जो अब 4.6 प्रतिशत हो गया है। यही नहीं जहाँ वर्ष 2003-04 में प्रति व्यक्ति आय 13 हजार थी, वह बढ़ कर एक लाख 37 हजार रुपये हो गई है। उन्होंने कहा कि महाकाल महाराज से यही प्रार्थना है कि मध्य प्रदेश न केवल देश का बल्कि दुनिया के सबसे अच्छे प्रदेश में से एक हो।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि 5जी सेवा शुरू होने से इंटरनेट की स्पीड 100 एमबीपीएस से बढ़ कर 1500 एमबीपीएस हो जायेगी। अब हमारे किसान ड्रोन से यूरिया एवं दवाओं का छिड़काव करेंगे, शिक्षा और चिकित्सा क्षेत्र में क्रान्ति आ जायेगी। बेहतर इलाज के लिये दिल्ली-मुम्बई नहीं जाना पड़ेगा। स्मार्ट क्लासों के जरिये अब सुदूर बैठ कर भी बच्चों को अच्छे शिक्षकों की ऑनलाइन क्लास उपलब्ध होगी। आईटी सेक्टर में क्रान्ति का सूत्रपात होगा। उन्होंने कहा कि अभी हम डीबीटी के जरिये हितग्राहियों के खातों में सीधे राशि भेज रहे हैं, अब एक कदम आगे जाकर स्कूली छात्र-छात्राओं को सायकल के लिये ई-वाउचर उपलब्ध कराने जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि हमारी सुरक्षा और अपराधों की रोकथाम में भी 5जी टेक्नालॉजी आने से मदद मिलेगी। यही नहीं खनिज सम्पदा की खोज और लॉजिस्टिक क्षेत्र में भी नई क्रान्ति होगी।

रिलायंस ग्लास का लाईव डेमो किया

रिलायंस के सीईओ श्री अमिताभ भाटिया एवं अन्य द्वारा मुख्यमंत्री को रिलायंस ग्लास का लाईव डेमो किया गया। इसके द्वारा मनुष्य के हृदय की कार्य-प्रणाली को लाईव देखा जा सकता है। लाईव डेमो के बाद मुख्यमंत्री ने कहा कि यह टेक्नालॉजी डॉक्टर्स के लिये बहुत उपयोगी होगी। हार्ट ब्लॉकेज आदि की पहचान तुरन्त की जा सकेगी।

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने इसके पहले दीप प्रज्ज्वलन कर कार्यक्रम का शुभारम्भ किया। उच्च शिक्षा मंत्री डॉ. मोहन यादव, विधायक श्री बहादुरसिंह चौहान, महापौर श्री मुकेश टटवाल, जिला अध्यक्ष श्री बहादुर सिंह बोरमुंडला, श्री जगदीश अग्रवाल, श्री विशाल राजौरिया, श्री राजपाल सिंह सिसौदिया, श्री इकबाल सिंह गांधी और गणमान्य नागरिक मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *