Tuesday, May 21

आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन से संबंधित शिकायत ऑनलाईन सी-विजिल पर कर सकते है

सी-विजिल एप ज़िला वेबसाइट से भी अपलोड किया जा सकता
*बेमेतरा 14 अप्रैल 2024/- भारत निर्वाचन आयोग द्वारा आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन से संबंधित शिकायतों के ऑनलाईन हेतु सी-विजिल मोबाईल एप का इस्तेमाल कर की जा सकती है।सी-विजिल आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन से संबंधित शिकायतों के त्वरित निराकरण का एक सशक्त माध्यम है। सी विजिल मोबाईल एप पर प्राप्त शिकायतों का निराकरण 100 मिनट के भीतर किया जाता है।
  कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री रणबीर शर्मा ने  कहा कि सी-विजिल मोबाईल एप आदर्श आचार संहिता संबंधी शिकायतों के लिए बहुत उपयोगी है। संहिता की उलंघन संबंधी शिकायत मौके से -वीडियो/ फ़ोटो एप के ज़रिए भेज  सकते है। तुरंत कार्रवाई होती है। विभिन्न प्रचार माध्यमों से अधिक से अधिक प्रचार-प्रसार किया जा रहा । लोगो को इसके लिए जागरूक भी किया जा रहा है।
   *जिले के सभी उच्च शैक्षणिक संस्थानों में अध्ययनरत विद्यार्थियों को सी-विजिल के प्रयोग की जानकारी दी जा रही है। राजनीतिक दलों, आम नागरिकों, जिले में उपस्थित विभिन्न सामाजिक संगठनों, व्यापारिक संगठनों, खेल संगठनों एवं सरकारी अधिकारियों को भी सी-विजिल के प्रयोग में बताया जा रहा है।
  *ज़िले की वेबसाइट http bemetara.gov.in में सी-विजिल  लिंक अपलोड किया गया है। इच्छुक लोग ज़िले की वेब साइट से डाउन लोड कर सकते है। इसके अलावा   आई-फोन पर सी-विजिल एप्लीकेशन http://itunes.apple.com/in/app/cvigil/id1455719541?mt=8 लिंक से डाउनलोड किया जा सकता है। वहीं इसका एंड्राइड वर्जन http://eci.gov.in/cvigil लिंक से डाउनलोड किया जा सकता है।*
  *प्रिंट एवं इलेक्ट्रानिक मीडिया, सोशल मीडिया के माध्यम से सी-विजिल के संबंध में जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। अधिकारियों कर कर्मचारियों, स्वीप गतिविधियों, राजनीतिक दलों के साथ निर्वाचन संबंधी जानकारी की बैठकों में भी कलेक्टर और संबंधित अधिकारियों द्वारा ल सी-विजिल मोबाईल एप की जानकारी दी जा रही है । मतदान केन्द्रों एवं शासकीय कार्यालयों में सी-विजिल मोबाईल एप के बारे में जानकारी प्रदर्शित की जाएगी। जिले की वेबसाईट पर सी-विजिल मोबाईल एप डाउनलोड के लिए लिंक उपलब्ध किया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *