Sunday, May 19

जशपुर के महुआ और मिलेट से बनेगा एनर्जी बार एनर्जी बार में घुलेगा जशपुरिया महुआ और मिलेट का स्वाद

राष्ट्रीय खाद्य प्रौद्योगिकी, उद्यमिता और प्रबंधन संस्थान द्वारा जशपुर को मिले दो उत्पाद तकनीक

जशपुरनगर 11 अप्रैल 2024/राष्ट्रीय खाद्य प्रौद्योगिकी, उद्यमिता और प्रबंधन संस्थान, कुंडली सोनीपत ने कृषि विभाग, जशपुर को माल्टेड फॉक्सटेल मिलेट और मसूर की दाल और प्रोटीन युक्त ग्रेनोला बार का उपयोग करके एनर्जी बार कुकीज़ निर्माण के लिए दो तकनीक का हस्तांतरण किया है. किसी भी राष्ट्रीय संस्थान द्वारा इस तरह के उत्पाद तकनीकी का हस्तान्तरण जशपुर जिले को पहली बार किया गया है।
कलेक्टर डॉ रवि मित्तल ने इसे जशपुर के लिए बड़ी उपलब्धि बताते हुए समस्त जिले वासियों को बधाई दी। उन्होंने कहा कि मिलेट और प्रोटीन युक्त ग्रेनोला बार के उपयोग से एनर्जी बार कुकीज़ निर्माण द्वारा न सिर्फ महिला स्व-सहायता समूहों की आय में वृद्धि होगी बल्कि कुपोषण के खिलाफ लड़ाई में यह बहुत महत्वपूर्ण कड़ी के रूप में काम करेगा। एनआईएफटीएम, कुंडली, सोनीपत  द्वारा कृषि विभाग, जशपुर को यह तकनीक पांच वर्षों के लिए प्रदान की गयी है।
जय जंगल फार्मर्स प्रोड्यूसर्स कंपनी लिमिटेड के संस्थापक श्री समर्थ जैन ने बताया कि  किसी भी राष्ट्रीय संस्थान द्वारा जशपुर जिले को इस तरह के उत्पाद तकनीकी हस्तांतरण पहली बार किया गया है, हम इन उत्पादों में महुआ और मिलेट्स जोड़ने के लिए काम करेंगे, साथ ही आदिवासी महिला समूह की सदस्यों को ट्रेनिंग के लिए सोनीपत स्थित राष्ट्रीय खाद्य प्रौद्योगिकी, उद्यमिता और प्रबंधन संस्थान भेजा जाएगा ताकि वे एनर्जी बार कुकीज़ बनाने की तकनीक को अच्छी तरह समझ सकें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *