Thursday, February 22

उत्सुकता और ईच्छा शक्ति से सब कुछ संभव हैं-कलेक्टर रानू साहू

स्वामी आत्मानंद नटवर स्कूल में बच्चों के बनाए मॉडल्स को कलेक्टर श्रीमती साहू  ने  देखकर बच्चों का किया उत्साहवर्धन
जोन स्तरीय इंस्पायर अवार्ड प्रतियोगिता में विभिन्न जिलों के बच्चे हुए शामिल


रायगढ़, 02 दिसम्बर 2022/ उत्सुकता और इच्छाशक्ति बहुत ही महत्वपूर्ण होती है, जिससे आप कुछ भी कर सकते है। आपको सोचना होगा ये कैसी बनी, इसमें और क्या बेहतर कर सकते है ये उत्सुकता और इस कार्य करने के लिए इच्छा शक्ति बनाए रखना आवश्यक है। इच्छा शक्ति से आप किसी भी कार्य को पूर्ण कर सकते है। आपको कोई परेशानी नहीं आएगी। उक्त बातें आज कलेक्टर श्रीमती साहू ने स्वामी आत्मानंद नटवर स्कूल में आयोजित जोन स्तरीय इंस्पायर अवार्ड में बच्चों को संबोधित करते हुए कहा।
कलेक्टर श्रीमती साहू ने कहा कि यह शासन की अच्छी योजना है इसके माध्यम से बच्चो में वैज्ञानिक सोच विकसित होगी। प्रतियोगिता में अलग-अलग जिले के बच्चे आए है जिससे नये दोस्त बनेंगे, उनके माडल देख कर विचारों का आदान-प्रदान होगा, बच्चों को एक्सपोजर होने का मौका मिलेगा। उन्होंने बच्चों से कहा कि अपने अच्छे से पढ़ाई करें और मन में सकारात्मक सोच रखे, क्योंकि मन में जैसा विचार आएगा वैसे आप काम करोगे। इसलिए आपको सोचना है आपको करना है, वो कार्य पूर्ण होगा। इस दौरान उन्होंने फिजिक्स वाला संस्था से एमओयू को बच्चो और शिक्षकों ने लिए फायदेमंद  बताया।
कलेक्टर श्रीमती साहू ने आज बच्चो के बनाए विभिन्न मॉडल्स को देखी। प्रतियोगिता में कक्षा 6 से 10 प्रतिभागी भाग ले रहे है। उन्होंने इस दौरान चंपा पटेल की स्मार्ट वाटर टैंक, जितेंद्र कुमार साहू की चिली कटर, महालक्ष्मी चंद्रा की वाटर हार्वेस्टिंग, राजेश कश्यप की मल्टीपर्पस स्केल, सुभाष मिरी की गोबर कलेक्शन मशीन, योगिता की धुआं निष्कासन यंत्र तथा रिया मिरी की माउस टैप डस्बिन मॉडल को देखी एवं बच्चों से उनकी कार्यविधियों की जानकारी ली। कलेक्टर श्रीमती साहू ने बच्चों के मॉडल की प्रशंसा कर बच्चों को प्रोत्साहित भी किया।
सीईओ जिला पंचायत श्री अबिनाश मिश्रा ने कहा कि बच्चों के बनाए मॉडल बहुत अच्छे  और  प्रायोगिक है। उन्होंने कहा कि नोएडा की संस्था से एमओयू के माध्यम से आईआईटी, जेईई, नीट की कोचिंग प्रदान की जाएगी, जिससे बच्चों के लिए प्रवेश परीक्षा में सहायक सिद्ध होगा।
डीईओ श्री बाखला ने बताया कि इस इंस्पायर अवार्ड में जांजगीर, सारंगढ़-बिलाईगढ़ और सक्ती जिले के कुल 477 बच्चे शामिल हो रहे है। जिसमें जांजगीर-चांपा, सक्ती के 225, सारंगढ़-बिलाईगढ़ के  67 और रायगढ़ के 185 बाल वैज्ञानिक शामिल हो रहे है। उन्होंने बताया कि जोन के पश्चात चयनित मॉडल को राज्य स्तर की प्रतियोगिता में शामिल किया जाएगा। इसके लिए उन्होंने सभी बच्चों को बधाई दी। इस मौके पर मंच संचालन प्राचार्य श्री राजेश डेनियल ने किया। इस अवसर पर डीईओ श्री बी.बांखला, सहायक संचालक शिक्षा श्रीमती दीप्ति अग्रवाल, श्री राहुल प्रकाश, श्री आलोक स्वर्णकार सहित शिक्षा विभाग के अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित थे।
जिला प्रशासन ने किया नोएडा के विख्यात संस्था फिजिक्स वाला से एमओयू
जिला प्रशासन द्वारा जिले के शासकीय विद्यालयों के विद्यार्थियों के लिए आईआईटी, जेईई, नीट की कोचिंग के लिए नोएडा के प्रख्यात संस्था फिजिक्स वाल्हा से अनुबंध किया गया है। उक्त कोचिंग में स्वामी आत्मानंद विद्यालयों एवं अन्य शासकीय विद्यालयों के 11 वीं एवं 12 वीं कक्षा के 804 विद्यार्थी पंजीकृत है। यहां ऐप के माध्यम से नियमित रूप आनलाईन लाईव कक्षा संचालित होगी। इसके अलावा रिकार्डिड कक्षाएं कभी भी देखी जा सकती है। कक्षाओं में विद्यार्थियों के लिए मोटिवेशन सेशन भी लिए जायेंगे। कोचिंग में होने वाले समस्त व्यय जिला प्रशासन द्वारा किया जा रहा है। विद्यार्थियों हेतु यह पूर्णत: नि:शुल्क है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *