Monday, April 15

गांव की परंपरा और सहभागिता से सफल हो रहा पैरादान महाभियान- कलेक्टर रानू साहू

कलेक्टर श्रीमती साहू पहुंची बनोरा गौठान, पैरादान के लिए किसानों को किया प्रेरित
लोईंग के धान उपार्जन केन्द्र का किया औचक निरीक्षण, धान बेचने आए किसानों से की चर्चा
धान खरीदी से संबंधित शिकायतों के लिए जारी हुआ नंबर 07762-222550


रायगढ़,02 दिसम्बर 2022/ कलेक्टर श्रीमती रानू साहू आज ग्राम बनोरा स्थित गोठान पहुंची। गोठान में  आयोजित पैरा दान महाभियान कार्यक्रम में उन्होंने पैरा दान की अपील करते हुए कहा कि अन्य राज्यों में पैरा को जला दिया जाता है, जिससे प्रदूषण के साथ मिट्टी की उर्वरा शक्ति खत्म होती है, अत: आप पैरा दान करें इससे प्रदूषण के साथ खेतों की उर्वरा शक्ति बनी रहती है। उन्होंने कहा कि दान किए पैरा को पशुओं को खिलाने के अलावा स्व-सहायता समूहों के विभिन्न गतिविधियों जैसे वर्मी खाद एवं मशरूम उत्पादन में सहयोग मिलेगा। जिससे महिलाओं की आर्थिक गतिविधियों का संचालन भी होता रहेगा। इस अवसर पर  सीईओ जिला पंचायत श्री अबिनाश मिश्रा भी उपस्थित रहे।
कलेक्टर श्रीमती साहू ने कहा कि गांव की सहभागिता की परम्परा का परिणाम है कि आज किसानों द्वारा 15 ट्रैक्टर में पैरा लेकर दान को पहुंचे है। उन्होंने पैरादान किए किसानों को धन्यवाद दिया और उन्हें श्रीफल देकर सम्मानित किया। उन्होंने कहा कि समूह की महिलाओं को पैरा दान के लिए किसानों को प्रेरित करें, उन्होंने कहा कि कई कार्यों में प्रेरणा काम आती है। आज राज्य में गोठानों के माध्यम से महिला समूह को जमीन मिलने के साथ सब्जी, चारागाह, पशुपालन जैसे विभिन्न गतिविधियों को संचालन किया जा रहा है। जिससे महिलाएं आर्थिक रूप से मजबूत हो रही है, जिस राशि का उपयोग समूह की महिलाएं खेती-किसानी, शादी-ब्याह में उपयोग कर रही है।
इस दौरान जिला पंचायत अध्यक्ष श्री निराकार पटेल, जिला पंचायत सदस्य श्रीमती संगीता गुप्ता, सरपंच श्री कार्तिक राम, उपसंचालक कृषि श्री हरीश राठौर एवं बिहान की महिलाएं उपस्थित थी।
कलेक्टर ने धान उपार्जन केन्द्र लोईंग का किया औचक निरीक्षण
कलेक्टर श्रीमती साहू ने आज लोर्इंग स्थित धान उपार्जन केन्द्र का औचक निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने धान खरीदी मात्रा की जानकारी ली, समिति प्रबंधक द्वारा बताया गया कि 2 हजार 6 सौ क्विंटल से अधिक धान की खरीदी की जा चुकी है। उन्होंने धान बेचने आए ग्राम बेलरिया के किसान तोषराम से चर्चा किए, उन्होंने बताया कि सात एकड़ खेत है और 200 बोरा धान बेचने आया हूं। यहां किसी प्रकार की परेशानी नहीं हो रही है। इसी प्रकार किसान श्री नरोत्तम प्रधान से चर्चा से पता चला कि वो आज 140 बोरा धान बेचने आए है। इस दौरान कलेक्टर श्रीमती साहू ने धान की नमी मापन एवं धान का तौल करवाया, जो सही पाया गया। कलेक्टर श्रीमती साहू ने समिति प्रबंधक को नियमित टोकन काटने और रिपोर्ट संबंधित अधिकारी को भेजने के निर्देश दिए। इस दौरान कलेक्टर श्रीमती साहू ने किसानों के धान खरीदी से संबंधित शिकायत नंबर जारी करने के निर्देश दिए।
धान खरीदी संबंधी शिकायत के लिए नंबर जारी
कलेक्टर श्रीमती साहू के निर्देश पर धान खरीदी संबंधित शिकायत के लिए 07762-222550 नंबर जारी किया गया है। इसके अलावा किसान व्हाट्सअप नंबर 7974243229 के माध्यम से शिकायत कर सकते हैं। किसान प्रात: 9 बजे से संध्या 7 बजे उक्त नंबर पर अपनी शिकायत कर सकते है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *