Tuesday, April 16

शासकीय दूधाधारी बजरंग महिला स्वशासी स्नातकोत्तर महाविद्यालय में माहवारी संबंधी स्वच्छता पर सेमिनार

शासकीय दूधाधारी बजरंग महिला स्वशासी स्नातकोत्तर महाविद्यालय रायपुर छत्तीसगढ़ प्राचार्य डॉ किरण गजपाल के मार्गदर्शन , आंतरिक गुणवत्ता आश्वासन प्रकोष्ठ , महिला प्रकोष्ठ एवं गृह विज्ञान विभाग के संयुक्त तत्वाधान में दिनांक 30 नवंबर 2022 को menstrual hygiene एवं जागरूकता पर सेमिनार का आयोजन द्वारा किया गया। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में डॉ सावेरी साराभाई सक्सेना,स्त्री रोग विशेषज्ञ को आमंत्रित किया गया।
कार्यक्रम की रुपरेखा डॉक्टर नंदा गुरुवारा ने बताई तथा विभागाध्यक्ष डाँ रश्मि मिंज द्वारा स्वागत किया गया। कार्यक्रम में छात्राओं को माहवारी संबंधी कुछ महत्वपूर्ण बातों के विषय में बताया।
इसके उपरांत डॉ सवेरी साराभाई ने अत्यंत विस्तार पूर्वक छात्राओं को
डॉक्टर साराभाई ने स्वस्थ माहवारी संबंधी प्रक्रियाओं के विषय में भी बताया कि किस प्रकार छात्राएं माहवारी के दौरान भी सामान्य जीवन जी सकती हैं एवं कौन से लक्षण हैं जहां पर चिकित्सकीय सहायता की आवश्यकता है। उपरोक्त सत्र में छात्राओं को यह भी बताया गया कि यह किसी भी प्रकार से कोई असामान्य प्रक्रिया नहीं है एवं विभिन्न प्रकार की धारणा एवं भ्रांतियों से मुक्त रहते हुए अपना जीवन सामान्य तरीके से जिया जा सकता है।
सत्र के अंत में छात्राओं को अवसर दिया गया कि वे अपनी माहवारी संबंधी समस्याओं को चिकित्सक से चर्चा कर सकें। छात्राओं ने चर्चा में बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया एवं अपनी समस्याओं एवं दुविधाओं के विषय में डॉक्टर साराभाई से चर्चा की एवं प्राचीन रूढ़ियों को तोड़ते हुए खुलकर इस विषय में ज्ञान प्राप्त किया जो सत्र का लक्ष्य था
कार्यक्रम के अंत में डॉ रेखा दीवान ने धन्यवाद ज्ञापन किया। उपरोक्त कार्यक्रम मे गृह विज्ञान विभाग की विभागाध्यक्ष डॉ रश्मि मिंज, डॉ नंदा गुरुद्वारा डॉक्टर रेखा दीवान डॉक्टर अलका वर्मा एवं श्रीमती ज्योति मिश्रा समेत 70 छात्राओं ने भाग लिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *