Friday, February 23

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष दीपक बैज ने कांग्रेस मुख्यालय राजीव भवन रायपुर में ध्वजारोहण किया

रायपुर/15 अगस्त 2023। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष एवं सांसद दीपक बैज ने प्रदेश कांग्रेस मुख्यालय राजीव भवन रायपुर में ध्वजारोहण किया। राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के छायाचित्र पर माल्यार्पण अर्पित कर नमन किया गया। स्वतंत्रता संग्राम सेनानी के अमर शहीदों को नमन किया गया। इस दौरान राष्ट्रगीत, राष्ट्रगान, ध्वज एवं वंदना एवं राज्य गीत का गायन हुआ। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष एवं सांसद दीपक बैज ने ध्वजारोहण के पश्चात शुभकामना संदेश वाचन किया।

*स्वतंत्रता दिवस पर*
*प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष दीपक बैज का संदेश*

*देश आज अपनी आज़ादी की 76वीं वर्षगांठ मना रहा है, इस अवसर पर मैं, आप सभी को हार्दिक बधाई और शुभकामनाएं देता हूं।*

मित्रों, आज पूरे देश में तिरंगा, आसमान की बुलंदी पर लहरा रहा है। देश की राजधानी से लेकर भारत के गांव-गांव और हमर प्रदेश के घर-घर में राष्ट्रीय ध्वज फहराया गया। राष्ट्र के तिरंगे की छत्रछाया में स्वाधीनता के महान संग्राम को जिन्होंने अपने त्याग और बलिदान की ज्योति से प्रज्वलित किया, राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की अगुवाई में कांग्रेस के जिन सिपाहियों ने देश के हर कोने से आज़ादी की पुकार लगाई, आज हम उन सभी स्वतंत्रा संग्राम सेनानियों को श्रध्दा एवं गर्व से स्मरण करते हैं। सरदार भगत सिंह, चंद्रशेखर आजाद, राजगुरु, अष्फाकुल्लाही, नही शहीद वीर नारायण सिंह जैसे अनगिनत सपूतों के बलिदानों को कभी बिसराया नही जा सकता ।
आज़ादी का यह पर्व हमारा गौरवशाली पर्व है, इस पर्व को जिन्होंने अपने त्याग और बलिदान से प्रकाशमान किया उनमें लोकमान्य बाल गंगाधर तिलक, लाला लाजपत राय, गोपालकृष्ण गोखले, पं. मोतीलाल नेहरू, नेताजी सुभाषचंद्र बोस, देशबंधु चितरंजन दास, बाबू राजेन्द्र प्रसाद, डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन, पं. जवाहर लाल नेहरू, सरदार वल्लभ भाई पटेल, डॉ. भीमराव अम्बेडकर, सरोजनी नायडू, आचार्य कृपलानी, मौलाना अबुल कलाम आजाद, लालबहादुर शास्त्री हमारी राष्ट्रीयता के प्रतीक बने ।
स्वाधीनता आंदोलन का संघर्ष छत्तीसगढ़ में भी बड़े-बड़े शहरों के साथ-साथ नगरों एवं कस्बों से होता हुआ आदिवासी बाहुल्य बस्तर तथा सरगुजा में भी अपने बलिदान का इतिहास रचता हुआ पूरे छत्तीसगढ़ के हर रहवासी के दिलों की धड़कनों में समाता चला गया। क्रांतिकुमार भारती, पं. रविशंकर शुक्ल, पं. सुन्दरलाल शर्मा, डॉ. राघवेन्द्र राव, बैरिस्टर छेदीलाल, यति यतनलाल, माधवराव सप्रे, पं. लोचन प्रसाद पांडेय, वामन राव लाखे, डॉ. खूबचंद बघेल, महंत लक्ष्मीनारायण दास, ठाकुर प्यारेलाल सिंह तथा मौलाना अब्दुल रउफ जैसे हजारों वीर सेनानियों के हम कृतज्ञ हैं।
मित्रों, छत्तीसगढ़ में माननीय मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल जी के नेतृत्व में हमारी सरकार पांचवां वर्ष पूरा करने जा रही है। इन पांच वर्षो में हमने, अभूतपूर्व नवाचार और नये कीर्तिमानों, राष्ट्रीय, अंतर्राष्ट्रीय उपलब्धियों और हर छत्तीसगढ़वासी के लिए गर्व और स्वाभिमान का मार्ग प्रशस्त किया। हमारी सरकार जनता से किये हर वायदे को पूरा करने में लगातार काम कर रही है। इन पांच वर्षों में अनेकों व्यवधान एवं कठिनाईयों के बावजूद भी हमारी सरकार ने गांव, गरीब, किसान, मजदूर, वनाश्रितों, महिलाओं, बच्चों, युवाओं और बुजुर्गों समेत प्रदेश के सभी वर्ग के लोगों के हित में कार्य किये गये। सरकार बनने के साथ ही, हमने 18 लाख 86 हजार किसानों के 9 हजार 270 करोड़ रुपये के कृषि ऋण को माफ किया । किसानों पर वर्षों से बकाया सिंचाई कर 244.18 करोड़ रुपये का कर खत्म किया। हमारी सरकार हर साल धान खरीदी के उपलब्धि भरे कीर्तिमान रच रही है। आज पूरे देश में सबसे ज्यादा धान खरीदने वाले राज्यों में हमारा छत्तीसगढ़ अग्रणी है। हमने इस वर्ष रिकार्ड तोड़ 107.53 लाख मीट्रिक टन धान की खरीदी की है। हमारे मुख्यमंत्री खुद भी किसान है, वे किसानों की पीड़ा को अच्छी तरह समझते हैं। हमारी सरकार ने ऐसी नीतियां बनायी, जिनके क्रियान्वयन का ही, परिणाम है कि, छत्तीसगढ़ के किसान देश के सबसे खुशहाल किसान है। हमारी सरकार गो-धन न्याय योजना के जरिये पशु पालकों और ग्रामीणों को भी आर्थिक रूप से मजबूत बनाने का काम कर रही है।
मित्रों, युवा शक्ति को सकारात्मक दिशा देने के उद्देश्य से हमारी सरकार ने राजीव युवा मितान क्लब का गठन किया है। इसके साथ ही, हमारी सरकार बेरोजगार युवाओं को प्रतिमाह 2500 रु. भत्ता दे रही है। आज छत्तीसगढ़ में देश में सबसे कम बेरोजगारी है। चिटफंड में लोगों के डूबे पैसे को वापस लाने के लिये, हमारी सरकार ने काम किया, हमने अब तक 40 करोड़ रुपये से ज्यादा की राशि लौटायी है। हमारी सरकार का ध्यान शिक्षा की मजबूती के लिये है, हमने अपने कार्यकाल में 33 शासकीय महाविद्यालय खोलकर 21 हजार छात्र- छात्राओं के लिए उच्च शिक्षा के अवसर पैदा किये हैं। दूरस्थ क्षेत्रों में भी कॉलेज शुरू हुए हैं। अब लोग दूरी के कारण पढ़ाई नही छोड़ रहे हैं। हमारी सरकार ने 279 स्वामी आत्मानंद उत्कृष्ट विद्यालयों में सभी वर्ग के 2.5 लाख बच्चों को आधुनिक शिक्षा से जोड़ा है। हमने आत्मानंद स्कूलों के बाद अब 10 अंग्रेजी माध्यम के स्वामी आत्मानंद महाविद्यालय भी आरंभ किये हैं और इनमें 2610 सीटें हैं।
आज पूरे देश में छत्तीसगढ़ तेजी से बढ़ने वाली अर्थव्यवस्था वाले राज्यों में अग्रणी हो रहा है। हमारी ग्रामीण अर्थव्यवस्था पूरे देश के सामने एक मिसाल है और इसीलिए ग्रामीण क्षेत्रों में खुशहाली और समृध्दि आयी है। स्वास्थ्य क्षेत्र में भी मुख्यमंत्री हाट-बाजार क्लिनिक योजना, स्लम स्वास्थ्य योजना, दाई-दीदी क्लिनिक, सुपोषण अभियान तथा श्री धनवंतरी जेनेरिक मेडिकल स्टोर जैसी योजनाओं से हमारी सरकार प्रदेश के हर नागरिक को उत्कृष्ट स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध करा रही है। हमारी सरकार सभी वर्ग के लोगों के हित और उन्हें निरंतर लाभ पहुंचाने के लिए काम करने वाली सरकार है। हमारी सरकार ने जनता की सुविधा के लिए 6 नये जिले 19 अनुविभाग तथा 77 नयी तहसीलों का गठन किया है। आज पूरे देश में छत्तीसगढ़ के आदर्श मॉडल का डंका बज रहा है।
साथियों, माननीय मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल जी के नेतृत्व में कांग्रेस सरकार की प्राथमिकताएं जनसामान्य के हितों के लिए समर्पित हैं। साल के अंत में होने वाले विधानसभा चुनाव में कांग्रेस की सरकार बनाना ही, हम सबका लक्ष्य है, ताकि फिर से एक बार छत्तीसगढ़ की जनता का सेवा कर सकें। प्रदेश में खुशहाली ही, हमारा लक्ष्य होगा और प्रदेशवासियों की सेवा हमारा कर्तव्य ।
धन्यवाद ! जय जोहार, जय हिन्द, जय छत्तीसगढ़…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *