Sunday, April 21

उत्तर प्रदेश बनेगा मेडिकल हब योगी सरकार की तैयारी

उत्तर प्रदेश (UP) को मेडिकल हब के तौर पर पेश करने के उद्देश्य से बड़ी तैयारी की जा रही है. योगी सरकार (Yogi Government) प्रदेश के मध्य और पश्चिमी यूपी को बीफार्मा और मेडिकल डिवाइस पार्क (BPharma-Medical Device Park) के रूप में विकसित करेगी. इससे न केवल प्रदेशवासियों को सस्ता इलाज, दवा और जांचें मुहैया होंगी, बल्कि UP की अर्थव्यवस्था को भी रफ्तार मिलेगी. सीएम योगी पर नहीं चलेगा केस, भड़काऊ भाषण मामले में सुप्रीम कोर्ट से राहत

UP की अर्थव्यवस्था को मिलेगी रफ्तार
उत्तर प्रदेश सरकार (UP Government) ने प्रदेश की अर्थव्यवस्था को रफ्तार देने के लिए मेडिकल इंडस्ट्री (Medical Industry) की ओर रूख किया है. योगी सरकार प्रदेश के मध्य और पश्चिमी यूपी को बीफार्मा और मेडिकल डिवाइस पार्क के रूप में विकसित करेगी. सरकार मेडिकल कंपनी को ब्याज पर सब्सिडी, कुल लागत पर सब्सिडी और स्टांप शुल्क पर भी छूट देगी. इसके साथ ही यूपी में बनी मेडिकल डिवाइस और दवाएं विदेशों में सप्लाई की जाएंगी.

विदेशों में भी की जाएगी सप्लाई
यूपी के BPharma-Medical Device Park में बनाए जाने वाले मेडिकल डिवाइस और दवाओं को जर्मनी, फ्रांस, साउथ एशिया और USA में सप्लाई करने का प्लान है. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) ने एक हाई लेवल बैठक के दौरान कहा कि वर्तमान में मेडिकल इंडस्ट्री में बहुत ऑपर्च्युनिटीज हैं, क्योंकि यह डिमांडिंग इंडस्ट्री है. पूरे देश की बात करें तो उत्तर प्रदेश में सबसे ज्यादा सालाना लगभग 74 हजार फॉर्मा ग्रेजुएशन की पढ़ाई बच्चे पूरी करते हैं. ऐसे में यूपी को मेडिकल हब के रूप में आसानी से विकसित किया जा सकता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *